Header Ads

आप का मोबाइल बार - बार हेंग हो जाता है या मोबाइल धीमा चलने लगा है तो यह जानकारी आपके लिए है -


आप का मोबाइल बार - बार हेंग हो जाता है या मोबाइल धीमा चलने लगा है तो यह जानकारी आपके लिए है -


                     जब आप नया मोबाइल खरीदते हैं तो उसकी परफॉर्मेंस तेज होती है , किन्तु जैसे जैसे मोबाइल पुराना होता जाता है । मोबाइल की हर प्रोसेस धीमी हो जाती है । मोबाइल बार - बार हेंग होने लगता है ।साथ ही  इंटरनेट स्पीड धीमी हो जाती है।जाट ।  ज्यादातर यह समस्या  फोन पुराना होने पर होती है । इंटरनेट की धीमी गति और बार - बार हेंग होने से आप परेशान हो जाते है

और फोन को रिसेट या फॉर्मेट करते हैं ।
                     आइये जाने कि ऐसा क्यों होता है और किस प्रकार हम अपने फोन परफॉर्मेंस सुधार सकते हैं । कुछ सामान्य तरीकों से हम फोन की इन समस्याओं से बच सकते हैं --



       इंटरनेट की स्पीड कम हो जाने पर क्या करना चाहिए --



                इंटरनेट ब्राउज़र को अपडेट रखें



               इंटरनेट की स्पीड कुछ हद तक ब्राउज़र पर भी निर्भर करती है । हमे अपने ब्राउज़र की समय - समय पर अपडेट करते रहना चाहिए । सॉफ्टवेयर कंपनियां ब्राउजर अपडेट भेजती हैं लेकिन हम उसे अपडेट नहीं करते और फोन के साथ साफ्टवेयर भी पुराना हो जाता है। अपडेट में हमेशा छोटी-छोटी कमियों को दूर कर ब्राउजिंग को बेहतर बनाया जाता है। अपडेट के लिए नोटिफिकेशन आपको फोन पर खुद ही मिलता रहेगा। आप अपने फोन के ब्राउ​जर को हमेशा अपडेट रखें ।



         टेम्पररी फ़ाइल को समय - समय पर क्लीन करते रहें -



                मोबाइल फोन में जो भी कार्य या प्रोसेस होती है उसकी टेम्पररी फ़ाइल सिस्टम में बन जाती है । जो कि मोबाइल की प्रोसेस को धीमा कर देती है । हमें टेम्पररी फ़ाइल को डिलिट कर देना चाहिए । इससे आपके फोन की परफॉर्मेंस में सुधार होगा ।

                 इंटरनल मेमोरी को खाली रखना चाहिए -


                मोबाइल की इंटरनल मेमोरी जितनी ज्यादा भरती जाएगी फोन की परफॉर्मेंस धीमी होती जाएगी । इसलिए इंटरनल मेमोरी को खाली रखें ।



                 apps कैच को क्लियर रखें -



               apps में जो भी प्रोसेस हम करतें हैं उसकी कैच फ़ाइल बन जाती है और धीरे - धीरे फोन की प्रोसेस धीमी होती जाती है । अतः apps के कैच फ़ाइल क्लियर करते रहे । इसके लिए  स्टोरेज में जाकर क्लियर कैच कर सकते हैं ।



               मोबाइल एंटीवायरस से स्कैन करते रहें -






               बहुत से फ्री मोबाइल एंटीवायरस एंड्राइड फोन के लिए उपलब्ध हैं जिनका प्रयोग हम कर सकते हैं । कई प्रकार के स्पीड बस्टर एवं क्लीनर है जिनको आप डाउनलोड कर उपयोग कर सकते है ।
******************************************


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.