Header Ads

Bridge course instructions for 9th class students - कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों के लिये ब्रिज कोर्स का संचालन के सम्बन्ध में निर्देश यहाँ देखिये

कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों के लिये ब्रिज कोर्स का संचालन के सम्बन्ध में निर्देश जारी, 1 अप्रैल से शुरू होगा ब्रिज कोर्स 

Bridge course instructions for 9th class students

Bridge course instructions for 9th class students

आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा समग्र शिक्षा अभियान (सेकेण्डरी ऐज्यूकेशन) अंतर्गत कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों के लिये ब्रिज कोर्स के संचालन के सम्बन्ध में आदेश क्रमांक / आर.एम.एस.ए. / ब्रिज कोर्स / 2024 / 709 भोपाल, दिनांक- 15/03/2024 द्वारा दिशा-निर्देश जारी किये हैं.

कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों के लिये ब्रिज कोर्स का संचालन सम्बन्धी दिशा-निर्देश इस प्रकार है -

कक्षा 9वीं से कक्षा 10वीं के बीच विद्यार्थियों की शाला त्यागी (ड्रॉपआउट) दर अधिक होने का एक मुख्य कारण प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का दक्षता स्तर कक्षा 9वीं के अनुरूप न होना है जिससे विद्यार्थी कक्षा 9वीं के पाठ्यक्रम की विषयवस्तु को नहीं समझ पाते हैं। विद्यार्थियों को कक्षा 9वीं के पाठ्यक्रम की विषयवस्तु को समझने के स्तर तक लाने हेतु ऐसे सभी विद्यार्थियों के लिये ब्रिज कोर्स की व्यवस्था की गई है। आप यह जानकारी MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं. गत वर्ष के अनुभव एवं शिक्षकों के सुझावों के आधार पर ब्रिज कोर्स में कुछ संशोधन किये गये हैं। इस सत्र में संशोधित ब्रिज कोर्स का संचालन दिनांक 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024 तथा 18 जून से 31 जुलाई 2024 तक किया जायेगा। संशोधित ब्रिज कोर्स का क्रियान्वयन निम्नानुसार निर्देशों के अनुसार करना सुनिश्चित करें- 

1. ब्रिज कोर्स हेतु प्रशिक्षण-

जिला रिसोर्स पर्सन ऑनलाइन प्रशिक्षण - राज्य स्तर पर रिसोर्स पर्सन द्वारा जिला रिसोर्स पर्सन का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिनांक 5 अप्रैल 2024 को हिन्दी विषय समय प्रातः 11:00 से 1:00, अंग्रेजी विषय समय दोपहर 1:00 से 300 एवं गणित विषय का प्रशिक्षण दोपहर 3:00 से 5:00 तक आयोजित किया जायेगा।

शिक्षक ऑनलाइन प्रशिक्षण 06 से 08 अप्रैल 2024 के मध्य - जिला रिसोर्स पर्सन द्वारा दिनांक 6 अप्रैल 2024 से 8 अप्रैल 2024 के मध्य जिला स्तर पर हिन्दी अंग्रेजी एवं गणित विषय के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाना सुनिश्चित करें। जिला स्तर पर यह प्रशिक्षण भी ऑनलाइन होगा।

2. ब्रिज कोर्स मटेरियल-

शिक्षक हैंडबुक तथा विद्यार्थी वर्कबुक

० दिनांक 1 अप्रैल 2024 तक हिन्दी, अंग्रेजी एवं गणित की शिक्षक हैंडबुक तथा विद्यार्थी वर्कबुक TBC के डिपो से प्राप्त हो जायेंगी। अतः दिनांक 5 अप्रैल 2024 तक प्राचार्यों को विद्यालयवार शिक्षक हैंडबुक तथा विद्यार्थी वर्कबुक वितरित करना सुनिश्चित करें ।

० प्रत्येक विषय में विद्यार्थी वर्कबुक कक्षा 3 से 5 की दक्षता एवं कक्षा 6 से 8 की दक्षता पर आधारत है।

० यदि स्कूल को समय पर वर्कबुक 2024 प्राप्त न हो तो गतवर्ष की वर्कबुक का उपयोग करते हुए विद्यार्थियों को अभ्यास करवाएं।

(Bridge Course Teachers HandBook & Students Work Book : ब्रिजकोर्स शिक्षक मार्गदर्शिका एवं ब्रिजकोर्स विद्यार्थी वर्क बुक यहाँ से डाउनलोड कीजिए.)

3. बेस लाईन टेस्ट -

० दिनांक 1 अप्रैल 2024 से 20 अप्रैल 2024 के मध्य विषयवार बेसलाइन टेस्ट (अंग्रेजी, गणित, हिन्दी) लिया जायेगा।

० बेसलाइन टेस्ट 20 अप्रैल 2024 तक विमर्श पोर्टल पर स्कूल लॉग इन पर उपलब्ध होंगे। यहाँ से इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

० जो विद्यार्थी इन दिनांकों में अनुपस्थित रहेंगे वे जब भी प्रथम दिवस उपस्थित होंगे तब उनका टेस्ट लिया जायेगा।

० बेसलाइन टेस्ट की कॉपी संबंधित शिक्षकों द्वारा सामान्यतः उसी दिन जाँची जाएगी तथा उसी आधार पर विद्यार्थियों की स्थिति का आकलन किया जायेगा । आप यह जानकारी MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं.

० विद्यार्थियों के बेसलाइन के परिणम की जानकारी विमर्श पोर्टल पर 25 अप्रैल 2024 तक दर्ज कराना अनिवार्य होगा। प्रत्येक विषय शिक्षक का यह उत्तरदायित्व होगा कि उसके विषय की प्रविष्टि अनिवार्यतः हो जाये प्राचार्य समय सीमा में विमर्श पोर्टल पर प्रविष्टि के लिये उत्तरदायी होंगे।

4. ब्रिज कोर्स का संचालन

सुझाई गई समय सारणी (दिनांक 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024 तथा 18 जून से 31 जुलाई 2024)

कालखण्ड विषय
I एवं ॥ अंग्रेजी
III एवं IV हिन्दी
मध्यांतर
V एवं VI गणित
VII विज्ञान/ सा.विज्ञान / संस्कृत
VIII विज्ञान / सा.विज्ञान / संस्कृत

० प्रति दिवस प्रारम्भ के छ: कालखण्ड ब्रिज कोर्स (अंग्रेजी, हिन्दी, गणित) के लिए पूर्णत: समर्पित रहेंगे। शेष दो कालखण्डों का समायोजन इस प्रकार किया जाए कि शेष विषयों (विज्ञान / सा.विज्ञान / संस्कृत) को प्रति सप्ताह समान कालखण्डों में विभाजित किया जा सके।

० बेसलाइन टेस्ट के आधार पर यदि शाला में कक्षा 8वीं की दक्षता रखने वाले विद्यार्थियों की संख्या एक सेक्शन के अनुरूप हो तो इन विद्यार्थियों का पृथक सेक्शन बनाकर उन्हें कक्षा 9वीं की पाठ्यपुस्तकों का अध्यापन करवाया जाये।

० यदि कक्षा 8 वीं की दक्षता रखने वाले विद्यार्थियों की संख्या एक सेक्शन से कम हो तो Peer learning का उपयोग किया जाये।

० शिक्षकों द्वारा 80 मिनट के पीरियड में से 40 मिनट हँडबुक से पढ़ाने के बाद गतिविधि के माध्यम से समझाया जाएगा तथा अगले 40 मिनट में विद्यार्थियों से वर्कबुक के माध्यम से अभ्यास कराया जाएगा।

० शिक्षकों का दायित्व होगा कि ये प्रत्येक पाठ के बाद प्रत्येक विद्यार्थी की वर्कबुक को जाँचे, उसकी गलतियों पर गोला लगाएँ तथा उसका सही स्वरूप लिखें। यदि विद्यार्थी बार बार एक ही गलते कर रहा है तो उसे अलग से समझाएं।

० ब्रिज कोर्स की समाप्ति पर 31 जुलाई के पश्चात् शाला स्तर पर विद्यार्थियों की प्रगति जांचने हेतु टेस्ट लिया जा सकता है।

एंड लाइन टेस्ट - 18 से 20 सितंबर 2024 तक समस्त विद्यार्थियों का ब्रिजकोर्स का तोनों विषयों का एंड लाईन टेस्ट (त्रैमासिक परीक्षा) लिया जायेगा। एंड लाईन टेस्ट पेपर विमर्श पोर्टल पर अपलोड किये जाएँगे जहाँ से प्राचार्य द्वारा डाउनलोड करके फोटोकापी कराए जाएँगे। आप यह जानकारी MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं. टेस्ट कॉपी सामान्यतः उसी दिन जांची जाएँगी।

० 30 सितंबर 2024 तक विद्यालय द्वारा विमर्श पोर्टल पर एंड लाईन टेस्ट की प्रविष्टि सुनिश्चित की जायेगी।

5. विद्यार्थियों के लिये अभ्यास -

० ब्रिज कोर्स के दौरान नियमित अभ्यास की आवश्यकता होगी। इसी उद्देश्य से विद्यार्थियों के लिये हिन्दी, गणित एवं अंग्रेजी की वर्कबुक दी गई है।

० शिक्षकों का दायित्व होगा कि वे विद्यार्थियों से अधिक से अधिक अभ्यास करायें।

० प्राचार्य का यह दायित्व होगा कि वह प्रतिदिन संचालित बिजकोर्स का अवलोकन करें तथा विद्यार्थियों की वर्कबुक पर किये गये कार्य का सत्यापन करें।

6. प्राचार्य का उत्तरदायित्व - इस संपूर्ण कार्यक्रम में प्राचार्य की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। प्राचार्य से निम्नानुसार कार्रवाई अपेक्षित है -

० विद्यालय के शत-प्रतिशत शिक्षक ब्रिजकोर्स में प्रशिक्षित करवाना।

० ब्रिजकोर्स के बेसलाइन टेस्ट की आवश्यक संख्या में फोटोकॉपी करवा कर विद्यार्थियों का टेस्ट करवाना।

० ब्रिजकोर्स के बेसलाइन टेस्ट एवं एंडलाइन टेस्ट की कॉपियों शिक्षकों से समय पर मूल्यांकन कराना।

० विद्यार्थियों के स्तर की प्रविष्टि विमर्श पोर्टल पर कराना। जिन विद्यार्थियों का नामांकन के आधार पर बेस लाइन टेस्ट लिया जाएगा उन्हीं की रिपोर्ट प्रविष्टि करना ।

० वर्कबुक एवं टीचर हैंडबुक की उपलब्धता एवं शिक्षकों द्वारा उपयोग सुनिश्चित करना।

० समय सारणी में ब्रिजकोर्स के लिये समय आवंटित करना पर्याप्त संख्या में शिक्षकों को कक्षा 9वीं में अध्यापन हेतु कालखण्ड आवंटित करना ।

व्याख्याता / उ.मा.शि.

० यदि विद्यालय में हिन्दी, गणित एवं अंग्रेजी विषय के व्याख्याता / उ.मा.शि. पदस्थ हैं तो उनसे भी से ब्रिज कोर्स का अध्यापन करवाया जाये यह नहीं माना जाये कि व्याख्याता / उ.मा.शि. सिर्फ कक्षा 11वीं एवं 12वीं के अध्यापन के लिए हैं। संबंधित व्याख्याता / वरिष्ठ अध्यापक को ब्रिज कोर्स का प्रशिक्षण दिलवाया जाये ।

कक्षा 9वीं में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए निर्देश

० कक्षा 9वीं में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए भी बेस लाईन टेस्ट व ब्रिज कोर्स की समस्त कार्यवाही उसी तरह की जाएगी जिस तरह नवीन विद्यार्थियों के लिए की जाती है।

० शिक्षकों द्वारा नियमित रूप से ब्रिजकोर्स के माध्यम से पठन-पाठन करवाया जाये. यह सुनिश्चित करना।

० नियमित रूप से कक्षाओं का अवलोकन करना।

० विद्यार्थियों की वर्कबुक का अवलोकन कर यह सुनिश्चित करना कि विद्यार्थियों से अभ्यास करारा जा रहा हो तथा शिक्षक द्वारा अभ्यास की जांच की जा रही हो। आप यह जानकारी MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं.

० कम से कम 10 प्रतिशत विद्यार्थियों की वर्कबुक की क्रॉस चेकिंग कर उन पर प्रतिहस्ताक्षर करना ।

० बेसलाइन टेस्ट की सभी कॉपियों पर शिक्षक एवं पालक के हस्ताक्षर होने चाहिए।

० विद्यार्थीयों के स्तर की समय-समय पर जाँच करना ।

7. मॉनिटरिंग -

० जिला शिक्षा अधिकारी का दायित्व बिजकोर्स का समस्त विद्यालयों में समुचित क्रियान्वयन करवाने का दायित्व जिला शिक्षा अधिकारी का होगा। जिसमें प्रशिक्षण में प्रत्येक स्कूल के शिक्षकों की उपस्थिति, शाला में सामग्री की उपलब्धता, शिक्षकों द्वारा पठन-पाठन, बेसलाइन टेस्ट, एण्डलाईन टेस्ट एवं विद्यार्थियों के स्तर की विमर्श पोर्टल पर प्रविष्टि करवाना सम्मिलित होगा।

० राज्य संभागीय एवं जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा नियमित मॉनिटरिंग की जायेगी।

० जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा प्रतिमाह कम से कम 10 विद्यालयों की मॉनिटरिंग की जाएगी। यह मॉनिटरिंग ऑनलाईन होगी।

० बेस लाईन टेस्ट एवं एण्ड लाईन टेस्ट के दिवसों में जिला शिक्षा अधिकारी स्वयं एवं अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक तथा विकासखंड शिक्षा अधिकारी नियमित मॉनिटरिंग करेंगे।

० प्रत्येक टेस्ट के मूल्यांकन के बाद ADPC द्वारा उन स्कूलों से रैंडमली कम से कम 10 प्रतिशत विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं को जिला स्तर पर बुलाकर पुनः मूल्यांकन करवाया जाएगा। आप यह जानकारी MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं. यदि मूल्यांकन में त्रुटि पाई जाती है तो संबंधित शिक्षकों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगे।

3. त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक परीक्षा में ब्रिज कोर्स पाठ्यक्रम का प्रतिशत -

1. त्रैमासिक परीक्षा के प्रश्न पत्र ने ब्रिज कोर्स के विषय (हिन्दी, अंग्रेजी, गणित) के पाठ्यक्रम में से 50 प्रतिशत प्रश्न समाहित होंगे एवं शेष 50 प्रतिशत प्रश्न मूल पाठ्यक्रम से होंगे। 

2. अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्र में ब्रिज कोर्स के विषय (हिन्दी, अंग्रेजी, गणित) के पाठ्यकम में से 10 प्रतिशत प्रश्न समाहित होंगे एवं शेष 90 प्रतिशत प्रश्न मूल पाठ्यक्रम से होंगे

3. वार्षिक परीक्षा का प्रश्नपत्र शत प्रतिशत (100%) मूल पाठ्यक्रम पर आधारित होगा ।

उक्त निर्देशों का पालन समय सीमा में सुनिश्चित किया जाये।

कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों के लिये ब्रिज कोर्स का संचालन सम्बन्धी दिशा-निर्देश पीडीएफ में यहाँ से डाउनलोड कीजिए.

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए। 

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए   

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

Follow the MP Education Gyan Deep Channel on WhatsApp:

👉शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही उपयोगी जानकारियों की अपडेट अपने Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए  MP Education Gyan Deep का Whatsapp Channel यहाँ क्लिक कर Follow कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.