Header Ads

MP Education - ALM आधारित Teachers HandBook for Class 1 to 8 - कक्षा 1 से 8 के लिए Learning Outcomes पर आधारित Teachers Hand Book सह प्रशिक्षण पुस्तिका

septadeep.blogspot.com


MP Education - ALM आधारित Teachers HandBook for Class 1 to 8  राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के लिए Learning Outcomes पर आधारित Teachers Hand Book सह प्रशिक्षण पुस्तिकाएँ तैयार की गई है. ये टीचर्स हैंडबुक RSK द्वारा विद्यार्थियों की दक्षताओं के आंकलन हेतु शिक्षकों के लिए तैयार की गई है. अभी कक्षा 1 से 8 के लिए THB दी जा रही है, कक्षा 1 से 5 के लिए ALM आधारित Teachers HandBook की जानकारी भी पोस्ट में एड की गई है, टीचर्स हैंडबुक की pdf की लिंक पोस्ट में आगे दी गई है.


Teachers Hand Book में शिक्षण कार्य योजना बनाना, सीखने का वातावरण निर्मित करना, सहायक शिक्षण सामग्री का प्रयोग करना, बच्चों को खेल-खेल में सिखाना, कक्षा  प्रबन्धन आदि के माध्यम से बच्चों की दक्षता के आंकलन करने के सम्बन्ध में विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए आयाम शामिल किए गए हैं.

ये पुस्तिकाएँ लर्निंग आउटकम्स पर आधारित है जिनमें सीखने के प्रमुख घटक अवधारणा क्षेत्र, पेडागाजिकल प्रक्रिया / गतिविधियाँ, सहायक शिक्षण सामग्री (TLM), सीखने के संकेतक (Learning Indicater), मूल्याङ्कन हेतु गतिविधियाँ एवं प्रश्न, आओ करके सीखें (घर में / खेल-खेल में), सीखने की संप्राप्ति, कक्षा प्रबंधन को शामिल किया गया है.

Teachers Hand Book में सक्रीय अधिगम प्राविधि (Active Learning Methodology) जिसे ALM के नाम से जानते हैं के बारे में ALM क्या है?, ALM क्यों?, ALM के उद्देश्य की जानकारी के साथ ALM आधारित पथ्योजना कैसे बनाएं इसकी जानकारी दी गई है.

Teachers Hand Book में दिव्यांग बच्चों, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के साथ डी एवं ई ग्रेड प्राप्त करने वाले बच्चों को ध्यान में रखकर पाठ योजना बनाने को भी शामिल किया गया है.

Teachers Hand Book for Class 1 to 8 - राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा कक्षा 6 से 8 तक के लिए विषयवार समेकित टीचर्स हैंडबुक तैयार की गई है, आपकी सुविधा के लिए MP Education Gyan Deep द्वारा विषयवार Teachers Hand Book की लिंक दी जा रही है.  
NEW Teachers Handbook for Class 1 to 5 - कक्षा 1 से 5 के लिए उपलब्ध टीचर्स हैंडबुक की लिंक नीचे दी जा रही है 

इस जानकारी को whatsapp पर share करने के लिए नीचे दिए whatsapp बटन पर क्लिक कीजिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.