Header Ads

FLN Mela RSKMP Instructions - प्रदेश की समस्त शासकीय प्राथमिक शालाओं में आयोजित होगा FLN मेला, राज्य शिक्षा केन्द्र, मध्यप्रदेश निर्देश यहाँ देखिये

MP Education FLN Mela RSKMP Instructions

प्रदेश की समस्त शासकीय प्राथमिक शालाओं में आयोजित होगा FLN मेला, राज्य शिक्षा केन्द्र, मध्यप्रदेश आदेश यहाँ देखिये  

राज्य शिक्षा केन्द्र, मध्यप्रदेश आदेश क्र/राशिके/पापु/FLN/2024/3026, भोपाल, दिनाँक 28/10/2024.

विषय - प्रदेश की समस्त शासकीय प्राथमिक शालाओं में FLN मेला आयोजन विषयक । 

सन्दर्भ - राज्य शिक्षा केन्द्र के पत्र क्र./राशिके / पापु/FLN/2023/5383, भोपाल दिनांक 26/07/2023

MP Education FLN Mela RSKMP Instructions - राष्ट्रीय शिक्षा नीति में किए गए प्रावधान अन्तर्गत ‘निपुण भारत' द्वारा 2027 तक सम्पूर्ण देश में बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान (FLN) के लक्ष्य प्राप्ति हेतु निरन्तर प्रयास किया जा रहा है।

• मध्यप्रदेश राज्य भी निपुण भारत के लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु सतत् प्रयासरत् है। निपुण भारत के निर्देशों में पालकों व समुदाय की सहभागिता को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। सामुदागित सहभागिता और पालकों के माध्यम से विद्यार्थी दैनिक जीवन के क्रियाकलापों के माध्यम से अपने घर पर भी प्रारंभिक साक्षरता एवं संख्या ज्ञान की मूलभूत अवधारणाओं को सीख सकते हैं। इस अवधारणा के आधार पर FLN मेले का आयोजन विगत सत्र में दो चरणों में किया गया था। जिसे समुदाय द्वारा सराहा गया था। इन प्रयासों हेतु समुदाय एवं पालकों (खासकर माताओं) को सीखने में भागीदार बनाने हेतु जागरूकता लाने की आवश्यकता है।

दिसम्बर एवं मार्च में FLN मेला का आयोजन

• राज्य द्वारा प्रदेश की प्रत्येक शासकीय प्राथमिक शालाओं में सत्र 2024-25 में पुनः दो चरणो में माह दिसम्बर एवं माह मार्च में FLN मेला का आयोजन किया जाना है। इस हेतु सत्र 2024-25 से प्रत्येक माह माताओं के समूह बनाकर मासिक गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। जिस हेतु सुझावात्मक मासिक गतिविधयों परिशिष्ट-1 पर संलग्न की जा रही है। सत्र 2024-25 में FLN नेले का प्रथम चरण द्वितीय आवधिक आंकलन की समाप्ति उपरांत दिनांक 21 दिसम्बर 2024 को आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। मार्च 2025 में आयोजित होने वाले द्वितीय चरण की तिथि पृथक से जारी की जाएगी। FLN मेला के सन्दर्भ में निम्नांकित तैयारियों किया जाना होगा-

Rajya Shiksha Kendra YouTube Live 08 नवम्बर 2024 को

• FLN मेला के आयोजन के संबंध में राज्य द्वारा दिनांक 08 नवम्बर 2024 को दोपहर 03:00 बजे से यू-ट्यूब लाइव के माध्यम से उक्त मेले एवं मासिक गतिविधियों के आयोजन के संबंध में उन्मुखीकरण किया जाएगा। उक्त उन्मुखीकरण में जिला / विकाराखंड, समस्त जनशिक्षक एवं प्रदेश की समस्त प्राथमिक शालाओं के शिक्षकों को सम्मिलित होना अनिवार्य होगा। उक्त यू-ट्यूब लाइव में गाँव के युवा, ऑगनवाडी कार्यकर्ता / अक्षर साथी / कमाल का कैम्प के पंजीकृत वॉलिंटियर आदि को भी सम्मिलित किया किए जाने हेतु निर्देशित करने का कष्ट करें। यू-ट्यूब लाइव की लिंक व्हाट्सएप पर जिलों को उपलब्ध कराई जाएगी जिसे जिले के समस्त व्हाट्सएप समूह पर 08 नवम्बर के पूर्व प्रसारित करने का दायित्व ए.पी.सी. अकादमिक का होगा।

जनशिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण

• FLN मासिक गतिविधियों / मेला आयोजन के पूर्व डाइट स्तर पर जिले के समस्त जनशिक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। जिनमें प्रथम संस्था के सदस्य उपस्थित रहकर प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। जिलावार प्रथम संस्था के सदस्य कुल दो फेस में संलग्न परिशिष्ट - 2 पर अंकित जिला अनुसार उपस्थित रहेंगे। डाइट प्राचार्य द्वारा प्रथम संस्था के संबंधित सहयोगी से समन्वय कर अपने जिले के प्रशिक्षण की तिथि निर्धारित करेंगे। उक्त प्रशिक्षण कार्य हेतु डाइट को पृथक से लिमिट जारी की जाएगी।

FLN मेला आयोजन के दो दिवस पूर्व सूचना

• FLN मेला आयोजन के दो दिवस पूर्व शिक्षकों / शाला में पंजीकृत एकर माता / वॉलिंटियर / अक्षर साथी / कमाल के कैम्प हेतु पंजीकृत साथियों के सहयोग से शाला में अध्ययनरत कक्षा 1 प 2 के बच्चों के प्रत्येक पालक एवं समुदाय के अन्य सदस्यों को विभिन्न माध्यमों द्वारा सूचना प्रदान की जाए जिससे वह शाला द्वारा निर्धारित समय पर अपने बच्चों के साथ FUN मेला में उपस्थित हो सकें।

मेले के समय का निर्धारण शाला स्तर से

• मेले के समय का निर्धारण शाला स्तर से इस प्रकार से किया जाए कि अधिकतम माताएँ, पालक एवं समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित हो सके।

FLN मेला रिपोर्ट कार्ड

• उक्त आयोजन हेतु जिले की प्रत्येक प्राथमिक शाला में कक्षा 1 व 2 की दर्ज संख्या के आधार पर रिपोर्ट कार्ड (पत्र के साथ संलग्न प्रारूप अनु‌सार प्रत्येक चरण हेतु कक्षा 1 व 2 हेतु पृथक-पृथक) मध्यप्रदेश पाठ्‌यपुस्तक निगम के जिले से संबंधित डिपो कार्यालय द्वारा जिला स्तर पर उपलब्ध कराए जाऐंगे। जिला में पदस्थ ए.पी.सी. (ई एंड आर) उक्त रिपोर्ट कार्ड FLN मेला दिनांक के न्यूनतम 10 दिवस पूर्व विकासखण्डों को उपलब्ध कराएँगे। विकासखण्डों द्वारा उक्त कक्षावार रिपोर्ट कार्ड शाला में कक्षावार दर्ज बच्चों की संख्या अनुसार FLN मेला के न्यूनतम दो दिवस पूर्व शालाओं को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। रिपोर्ट कार्ड हेतु जिले की संबधित डिपो से दिसम्बर माह में निरन्तर सम्पर्क में रहें।

FLN मेला रिपोर्ट कार्ड वितरण

• रिपोर्ट कार्ड को FLN मेला दिवस पर पालकों, माताओं एवं समुदाय के समक्ष बच्चों से गतिविधियों कराते हुए (शिक्षक/माताएँ/वॉलिंटियर / कक्षा 7 एवं 8 में अध्ययनरत् बच्चों / समुदाय के शिक्षित व्यक्ति/ पूर्व छात्र आदि के सहयोग से) बच्चों द्वारा पूर्ण की गई गतिविधियों के अनुसार कार्ड को भरा जाएगा। भरे हुए रिपोर्ट कार्ड बच्चों को कार्यक्रम उपरान्त माताओं/पालकों की उपस्थिति में प्रदान किया जाएगा।

FLN मेला व्यवस्था सम्बन्धी निर्देश 

  • मेला आयोजन हेतु जहाँ तक संभव हो शाला की खुली जगह का चयन किया जाए।
  • इस खुली जगह में टेबिल कुर्सी निर्धारित समय से पूर्व व्यवस्थित कर ली जाएँ।
  • प्रत्येक टेबिल / स्टॉल पर एक वालिंटियर अनिवार्यतः उपस्थित रहे यह सुनिश्चित किया जाए।

मेला के पूर्व की जाने वाली तैयारियों को परिशिष्ट-1 पर संलग्न किया जा रहा है।

शेष समस्त कार्य पूर्व में आयोजित FLN मेला के राज्य शिक्षा केन्द्र के सन्दर्भित पत्र के अनुसार किए जाएँगें।

अभिभावक सहभागिता (एफ एल एन मेला) मासिक गतिविधि विवरण 2024-25

कार्यशाला/मीटिंग की पूर्व तैयारी शिक्षकों से अपेक्षित है कि प्रत्येक कार्यशाला से एक सप्ताह पूर्व सभी माताओं के साथ मोहल्लेवार मीटिंग करें एवं माताओं को कार्यशाला में की जाने वाली गतिविधियों की तैयारी करके आने के लिए कहें।

नवम्बर 2024 - अभिभावक सहभागिता (FLN मेला) मासिक गतिविधि

माताओं के निर्देशन में (गतिविधि)

खिलोने/आकृति बनाना (मिट्टी/कागज/पत्तिय/ कपड़े) - सभी माताओं को खिलौने बनाने के लिए प्रेरित करें | ये खिलौने मिट्टी, कागज, पत्तों टहनियों या धागों से बने हो सकते हैं। शिक्षक माताओं को बता दें कि वे अपने बच्चों के साथ मिलकर कोई एक खिलौना बनाएं तथा कार्यशाला वाले दिन उस खिलौने को शाला में लेकर आयें एवं उसे प्रदर्शनी में रखकर अन्य बच्चों को उसके बारे में (बनाने की विधि / आपका कोई अनुभव) बताएं।

शिक्षक के निर्देशन में (गतिविधि)

मैं कितना बड़ा बड़ी हूँ? (ऊंचाई/वजन) - शैक्षिक वर्ष की समाप्ति में बच्चों के पढ़ने के स्तरों के साथ-साथ बच्चों की ऊंचाई और वजन में भी बदलाव हुआ होगा। इसी बदलाव को समझने व माताओं को समझाने के लिए शिक्षक कक्षा या शाला के बरामदे में किसी साफ दीवार पर बच्च्चों की ऊंचाई मापने के लिए चौक या मार्कर की सहायता से हाईट चार्ट (संलग्न के अनुसार) बना लें। बारी-बारी से बच्चों की ऊँचाई और वजन मापकर अभिभावकों को बताएं। यदि संभव हो तो नजदीकी आंगनवाड़ी से वजन मापने के लिए मशीन ले आयें। मशीन न होने की स्थिति में केवल ऊँचाई मापें।

चित्र से कहानी - बच्चों को समूह में बैठने के लिए कहें। अब बच्चों को चित्र दिखाएँ। प्रत्येक समूह को उनकी किताब का कोई वित्र दें। बच्चों से वित्र में मौजूद चीजों के बारे में सोचने व बोलने के लिए कहें, जैसे चित्र में - मौजूद लोग क्या कर रहे होंगे, क्या बोल रहे होंगे आदि। बड़े समूह में चित्र पर शिक्षक शुरूआती लाइन बोलकर बच्चों से एक-एक वाक्य जोड़ते हुए कहानी को पूरा करवाएं।

घेरे/गोले बनाएँ - बच्चों से कहें, एक खेल खेलते हैं। प्रत्येक बच्चे को चॉक का एक टुकड़ा दें। शिक्षक एक संख्या बोलेगी / बोलेगा और बच्चे उतने ही घेरे/गोले बनाएँगें। शिक्षक कोई संख्या बोलें, जैसे 5 और बच्चे उतने हो घेरे/गोले ज़मीन या कॉपी में बनायेंगे।

माताओं के निर्देशन में (गतिविधि)

समय से दोस्ती (कितने बजे) - इस मजेदार खेत में माताएं बच्चों से उनकी दिनचर्या पर सवाल करेंगी, और बच्चे समय बताते हुए घड़ी में दिखाएंगे। उदाहरण के तौर पर, माँ पूछेगी 'हम सुबह कितने बजे उठते हैं?’ बच्चा उत्तर देगा 'हम सुबह 7:00 बजे उठते हैं।‘ फिर बच्चा घड़ी में 7:00 बजे दिखाएगा। इसी तरह, शाला जाने, लंच, छुट्टी, खेलने, होमवर्क, और सोने के समय पर माँ सवाल पूछेगी। इस खेल से बच्चे अपनी दिनचर्या और समय प्रबंधन को समझेंगे तथा घड़ी देखना सीखेंगे।

शिक्षक के निर्देशन में (गतिविधि)

कैलेण्डर से दोस्ती (किस दिन, कौनसी तारीख?) - सबसे पहले शिक्षक कैलेंडर दिखाते हुए सभी बच्चों से उनके जन्मदिन की तारीख पूछेंगे। इसी तरह दूसरे सवाल पूछेंगे जैसे इस सप्ताह शाला की छुट्टी किस तारीख को होगी? आज, कल, परसों? दिन कौनसा होगा? अगले शनिवार को कौनसी तारीख होगी? 15 तारीख के 2 दिन चाय कौनसी तारीख होगी स्वतंत्रता दिवस किस दिन आ रहा है। दिवाली किस माह और कितनी तारीख को आने वाली है? आपके परिवार के सदस्यों की शादियाँ किस-किस तारीख को हुई?

वस्तुओं से - सभी बच्चों को अपने-अपने बस्ते से कोई एक चीज़ निकालकर अपने सामने रखने के लिए कहें। अब बच्चों से कहें कि आप मुझे सोचकर बताएँ कि यह क्या है?, कैसी है?, कहाँ मिलती / बनती है?, क्यों खरीदते है' और अगर हमें किसी दिन न मिले तो क्या होगा? कुछ देर बाद, प्रत्येक बच्चे की अपनी वस्तु के बारे में बोलने के लिए कहें। प्रत्येक बच्चे को बोलने का मौका दें।

ठीक पहले, ठीक बाद में - बच्चों के दो समूह बनाएँ। एक समूह 'ठीक पहले' वाला होगा और दूसरा 'ठीक बाद वाला। शिक्षक एक अंक संख्या बोले और दोनों समूह को उस अंक/ संख्या से ठीक पहले वाली अंक/ संख्या व बाद वाली अंक/ संख्या बत्ताने के लिए कहें। सही उत्तर देने वाले समूह को नम्बर दें। इसी तरह खेत खेलते जाएँ जिसमें एक बार में नौ या दस अंक संख्याएँ ले सकते हैं। अंत में एक समूह विजेता बनेगा।

दिसम्बर 2024 - अभिभावक सहभागिता (FLN मेला) मासिक गतिविधि

माताओं के निर्देशन में (गतिविधि)

रस्सी कूद - माताएं अपने बच्चों को घर में रस्सी कूदने का अभ्यास करवाएं। जब माताएं बच्चों को रस्सी कूदना स्खिाए तो ध्यान रहे बच्चे को चोट ना लगे। माता और बच्चा शाला में आकर इस गतिविधि को करके दिखायेंगे |

शिक्षक के निर्देशन में (गतिविधि)

छाप बनाना (अंगूठा, ऊँगली, पंजा) - कार्यशाला वाले दिन शिक्षक माताओं की उपस्थिति में बच्चों से उनके हाथ, ऊँगली या अंगूठे की छाप बनवाएं। इसके लिए शिक्षक कुमकुम/हल्दी/गेरू/मिट्टी का उपयोग कर सकते है। कुमकुम/हल्दी/गेरू/मिट्टी में बच्चों के हाथ बुचकर शाला की बाहर की दीवार/जमीन/पेपर पर छाप बनाने के लिए कहें। इस गतिविधि में माताएं बच्चों की मदद कर सकती हैं।

वर्ण ढूँढ़ों - शिक्षक कोई एक वर्ण ब्लैक बोर्ड पर लिखें जैसे म और बच्चों से कहें पह 'म' है। अपनी किताब / कार्ड में म' ढूँढ़े। जब बच्चे ढूँढ़ लें तो उन्हें वही वर्ग ज़मीन/स्लेट / दीवार पर लिखने के लिए कहें। 4 से 5 वर्षों का अभ्यास कराने के बाद शिक्षक बच्चों से कहें. अब में सारे वर्षों में से एक-एक वर्ण बोलूँगा बोलूँगी और आप अंगुली रखकर दिखाएँ, वह वर्ण आपने कहाँ लिखा है?

उल्टी या सीधी - बच्चों से कहें. एक लाइन में खड़े हो जाएँ और सीधी गिन्ती शुरू करें (1, 2, 3.)) जो बच्चा गिनती बोले वह बैठ जाए। अब इस तरह से अंत में जो संख्या आए वहाँ से पुनः उल्टी गिनती शुरू करें (9, 8, 71। उल्टी गिनती के समय बच्चे गिनती बोलने के साथ खड़े हो जाएँ। इसी प्रकार गिनती उल्टी सीधी बीच-बीच सेभी शुरू की जा सकती है।

जनवरी 2025 - अभिभावक सहभागिता (FLN मेला) मासिक गतिविधि

माताओं के निर्देशन में (गतिविधि)

सुनो-सुनाएँ (लोककथा, लोकगीत) - माताएं घर पर बच्चों को लोककथा, लोकगीत सुनाएँ जो हमारे गाँव में सुनाए या गाए जाते हैं। प्रतिदिन माताएं घर पर बच्चों को अभ्यास कराएँ। माता की उपस्थिति में बब्बा शाला में अकर लोककथा, लोकगीत सभी बच्चों के सामने सुनाए।

शिक्षक के निर्देशन में (गतिविधि)

अच्छी आदतें (स्वस्थ भोजन और पोषण) - शिक्षक बत्त्नों के साथ अन्तरी आदतों पर चर्चा करें। जैसे सुबह जल्दी सोकर जागना चाहिए। प्रतिदिन ब्रश करना चाहिए। खाना खाने से पहले हाथ धोना चाहिए। हरी सब्जियां खना चाहिए। नाखून समग्र पर काटना चाहिए आदि। इसे किसी गीत या गतिविधि के माध्यम से भी समझाया जा सकता है।

वर्ण अंताक्षरी - बच्चों के दो समूह बनाएँ। शिक्षक कोई एक वर्ण बोलें। समूह को उस वर्णं से मूरू होने वाले शब्द बोलने के लिए कहें। बोला गया गाब्द जिस वर्ण से खत्म हुआ. अब उस वर्ण से शुरू होने वाता शब्द दूसरे समूह को बोलने के लिए कहें। इसी प्रकार यह खेत आगे खेलते जाएँ।

स्टापू खेल - बच्चों के तीन चार छोटे समूह बनाएँ। सभी समूह ज़मीन पर अपना स्टापू बनाएँ। पहले शिक्षक खयं स्टापू खेल का एक स्टेप खेलकर दिखाएँ। अब सभी बच्चे अपने-अपने समूह में खेले ।

फरवरी 2025 - - अभिभावक सहभागिता (FLN मेला) मासिक गतिविधि

माताओं के निर्देशन में (गतिविधि)

आओ मिलकर कुछ बनायें (चित्र/रंगोली) - माताएं घर पर बच्चों को रंगोली या चित्र बनाना सिखाए। अब बच्चों को चित्र या रंगोली बनाने के लिए प्रेरित करें। बच्चों के द्वारा बनाए गए चित्र को शाला में लाकर सभी बच्चों को दिखाएँ।

शिक्षक के निर्देशन में (गतिविधि)

मुखौटा बनाना (जानवर, पक्षी) - शिक्षक शाला में बच्चों को शाला में उपलब्ध सामग्री की मदद से पक्षियों या जानवरों के चित्र बनाकर बताएं। बनाए गए मुखोटों पर बच्चों से चर्चा करें। जैसे अगर बन्दर का मुखौटा बनाया है तो पूछे- बन्दर कहाँ रहता है? बंदर की आवाज कैसे होती है? आदि।

मैं बहुत....... होता हूँ। - शिक्षक बच्चों से कहें, मैं कुछ बोलूँगा बोलूँगी और आप मुझे बताना, आपको ऐसा कब तगता है और क्यों? जैसे गुस्सा'। बच्चों को सोच कर बोलने के लिए कहे कि उन्हें गुस्सा कब आता है और क्यों आता है? इसी प्रकार अन्य भावनाएं बताएँ और खेल आगे खेलते जाएँ।

ताली-चुटकी - सभी गोले में बैठ जाएँ। बच्चों से कहें कि एक खेल खेलते हैं, जिसमें एक ताली मतलब दस (10) और एक चुटकी मतलब एक (1) पहले अभ्यास के लिए सिर्फ ताली या चुटकी बजाएँ और बच्चों से पूछे कितना हुआ? एक ताली और तीन चुटकी बजाएँ और बच्त्रों से पूछे कितना हुआ? इस तरह आगे खेलते हुए ताली, चुटकी बजाएँ और संख्याएं सिखते जाएँ।

मार्च 2025 - अभिभावक सहभागिता (FLN मेला) मासिक गतिविधि

माताओं के निर्देशन में गतिविधि)

मेरा परिवार (फैमिली ट्री) - माता कागज और पेन की सहायता से एक चित्र बनाएं जिसमें चित्र को दो भागों में विभाजित करें। पहले भाग में एक घर और दूसरे भाग में एक पेड़ बनाएं बच्चे को घर का बित्र दिखाकर पूछे, 'ये क्या है और जब बच्चा बोले 'घर" तो पूछे "यहां कौन रहता है। फिर उस बच्चे से पूछे, 'हमारे घर में कितने सदस्य हैं?" इसके बाद उन सभी के नाम पेड़ पर लिखने के लिए कहें। इस गतिविधि से बब्बे परिवार के सदस्यों के नाम पाद करेंगे और उनकी कला व सृजनशीलता भी बढ़ेगी। शाला में बच्चे अपने-अपने चित्र पर बातचीत करेंगे।

शिक्षक के निर्देशन में (गतिविधि)

गाँव की सैर (अवलोकन पेड़-पौधे, पशु-पक्षी) - शिक्षक बच्चों के साथ गाँव के बारे में चर्चा करें। जैसे गाँव में कितने नल है एवं कहीं-कहीं है। पेड़ कितने हैं, सबसे पुराना पेड़ कोनसा है? गाँव में कितने प्रकार के पशु है? कौनसी-कौनसी फसलें होती है?

वर्ण पर कूदो - जमीन पर 3-4 घेरे बनाएँ। हर घेरे में अलग-अलग वर्ण लिखें, जैसे फ स. 'त। बच्चों को घेरे के बाहर खड़े होने के लिए कहें। एक वर्ण बोतें जैसे, 'त' सभी बच्चे सही वर्ण वाले घेरे में कूदें।

अंक/संख्या कूद - बच्चों को रामूह में बैठने के लिए कहें। अब बोर्ड पर 6-9 खानों वाला एक बॉक्स बनाएँ, उसमें बच्च्चों के स्तरानुसार संख्या लिखें। प्रत्येक समूह को वैसा ही बॉक्स बनाने के लिए कहें। अब शिक्षक कोई संख्या बोले, बच्चे बोती गई संख्या पर अँगुली रखें।

अप्रैल 2025 - - अभिभावक सहभागिता (FLN मेला) मासिक गतिविधि

माताओं के निर्देशन में (गतिविधि)

खाने की रेसिपी - माताएं घर में बच्चे की मनपसन्द खाने की कोई एक बीज बनाएँ। बनाते समय बच्चे को पूरी प्रक्रिया समझाए । बच्चा देखेगा और माँ के साथ शाला में आकार रेसिपी के बारे में बताएगा। जिसमें बनाने की प्रक्रिया एवं आवश्यक सामग्री दोनों शामिल होंगी।

शिक्षक के निर्देशन में (गतिविधि)

सर्वे का हिसाब (शादी, दीपावली, किराना) - शिक्षक बच्चों को किसी घरेलू कार्यक्रम के खरे का हिसाब बनाकर दिखाएँ। खर्चे का हिसाब करते समय बच्चों से चर्चा करते हुए एवं उनका अपना अनुभव धान में रखें। बच्चे बोले, शिक्षक लिखें। जैसे अगर शादी का खर्चा बना रहे हैं तो पहले बच्चों से चर्चा करके शदी में लगने वाली सामग्री की लिस्ट बनायें फिर उनकी कीमत लिखें और कुल राशी का योग करें।

जोड़ी ढूँढ़ें - शिक्षक वर्ण कार्ड ज़मीन पर पलटकर रखें। बच्चों से कहें, में जो वर्ण बोलूँगा बोलूँगी, आप वहीं वर्ण ढूँदें व नाम बताएँ। वर्ण बोलें, बच्चा बोले गए वर्ण के दोनों कार्ड ढूंढें। हर बच्चे को तीन मौके मिलेंगे और कार्ड जहाँ से उठाया है उसे वहीं रखना होगा)। फिर अगले बच्चे को मौका दें।

प्रत्येक चरण में की जाने वाली गतिविधियाँ

कितने कदम ? - बच्चों को एक जगह पर लाइन से खड़ा होने को कहें। फिर बच्चों को एक वस्तु की तरफ इशारा करते हुए पूछे कि हम उस तक कितने कदमों में पहुँचेंगे? जब बच्चे अंदाजा लगा लें, फिर उन्हें खुद चलकर देखने को कहें। किसी एक जगह से अलग-अलग जगह की दूरी कदमों से मापे। एक बार छोटे-छोटे कदम रखकर मापे और दूसरी बार बड़े बड़े कदम रखकर मापें।

अनुमानित आयु अनुसार वजन व ऊंचाई तालिका

बालक (Boys)

उम्र (वर्ष) ऊंचाई वजन (किलो)
1 2 फीट 6 इंच - 2 फीट 8 इंच 09-11
2 2 फीट 10 इंच - 3 फीट 11-13
3 3 फीट  - 3 फीट 4 इंच 13-15
4 3 फीट 2 इंच-3 फीट 6 इंच 14-17
5 3 फीट 4 इंच - 3 फीट 8 इंच 16-19
6 3 फीट 6 इंच - 3 फीट 10 इंच 17-21
7 3 फीट 8 इंच - 4 फीट 18-23
8 3 फीट 10 इंच - 4 फीट 2 इंच 20-26
9 4 फीट - 4 फीट 4 इंच 22-29
10 4 फीट 2 इंच - 4 फीट 6 इंच 25-32
11 4 फीट 4 इंच - 4 फीट 8 इंच 28-37
12 4 फीट 6 इंच - 4 फीट 10 इंच 32-42

अनुमानित आयु अनुसार वजन व ऊंचाई तालिका

बालिका (Girls)
उम्र (वर्ष) ऊंचाई वजन (किलो)
1 2 फीट 6 इंच - 2 फीट 8 इंच08-10
2 2 फीट 8 इंच- 2 फीट 10 इंच 10-12
3 2 फीट 10 इंच - 3 फीट 2 इंच12-14
4 3 फीट - 3 फीट 4 इंच13-16
5 3 फीट 2 इंच - 3 फीट 6 इंच15-18
6 3 फीट 4 इंच - 3 फीट 8 इंच15-20
7 3 फीट 6 इंच - 3 फीट 10 इंच18-23
8 3 फीट 8 इंच - 4 फीट20-26
9 3 फीट 10 इंट - 4 फीट 2 इंच22-28
10 4 फीट - 4 फीट 4 इंच25-32
11 4 फीट 2 इंच - 4 फीट 6 इंच28-36
12  4 फीट 4 इंच - 4 फीट 8 इंच31-40

MP Education Gyan Deep

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए 

>>> MP Education Gyan Deep के मार्गदर्शक आदरणीय श्री दीपक हलवे "प्राचार्य" द्वारा संचालित 'शैक्षणिक परिसरों की ख़बरें' Facebook ग्रुप से जुड़ने की लिंक <<<   

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

Follow the MP Education Gyan Deep Channel on WhatsApp:

👉शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही उपयोगी जानकारियों की अपडेट अपने Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए  MP Education Gyan Deep का Whatsapp Channel यहाँ क्लिक कर Follow कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.