Header Ads

MPBoard Class 9th CCE Marks Calculation - कक्षा 9वी सह शैक्षिक क्षेत्र के अन्तर्गत सतत और व्यापक मूल्यांकन अंक गणना पत्रक

Class 9th Continuous and Comprehensive Assessment Marks Calculation

MPBoard Class 9th CCE Marks Calculation - कक्षा 9वी सह शैक्षिक क्षेत्र के अन्तर्गत सतत और व्यापक मूल्यांकन अंक गणना पत्रक
कक्षा 9वी सतत और व्यापक मूल्यांकन अंक गणना पत्रक (एक्सेल शीट) यहाँ से डाउनलोड कीजिए.

कक्षा 9वी सह शैक्षिक गतिविधियों के अंकों की गणना कैसे करें?

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी निर्देश अनुसार प्रदेश के विद्यालयों में शैक्षिक उद्देश्यों को प्राप्त करने एवं शिक्षा की गुणवत्ता में अभिवृद्धि हेतु राज्य शासन ने प्रदेश के समस्त हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी की कक्षा 9वी में सतत और व्यापक मूल्यांकन के अंतर्गत 20 प्रतिशत अंक दिए जाने का निर्णय लिया गया है. 

सतत और व्यापक मूल्यांकन के अंतर्गत प्रदेश के विद्यालयों में प्रत्येक शनिवार को प्रथम तीन कालखंडों में सतत और व्यापक मूल्यांकन हेतु गतिविधि संचालित की जाती है. 

सह शैक्षिक क्षेत्र के अन्तर्गत माह जुलाई से जनवरी तक प्रत्येक सप्ताह शनिवार को प्रत्येक कक्षा / वर्ग के विद्यार्थी उस दिन की गतिविधि में भाग लेंगे। गतिविधियों में प्रत्येक छात्र की सहभागिता अनिवार्य है जिस पर उन्हें अंक दिए जाएं। प्राचार्य द्वारा प्रत्येक कक्षा में इन गतिविधियों एवं मूल्यांकन की मॉनीटरिंग की जाए। कैलेण्डर अनुसार निर्धारित शनिवार को अवकाश अथवा विद्यार्थी की अनुपस्थिति की दशा में आगामी शनिवार को दो सप्ताह की गतिविधि एवं मूल्याकन एक साथ कराया जाए।

समग्र अंक विभाजन एवं रिकार्ड संधारण -

बालसभा के प्रत्येक माह की गतिविधि के लिए निर्धारित 70 अंक हेतु अंक विभाजन निर्धारित रहेगा।

रिकार्ड संधारण - सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन की गतिविधि का संचालन, मूल्यांकन एवं रिकार्ड संधारण कक्षा अध्यापक द्वारा किया जाएगा। अन्य विषय शिक्षकों को भी प्राचार्य द्वारा कक्षाएं आबंटित की जायें ताकि कक्षा अध्यापक की अनुपस्थिति में सी.सी.ई. गतिविधि एवं मूल्यांकन कक्षाओं में नियमित जारी रह सकें। शाला की सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को चार समूहों में बाटकर छात्रवार, कक्षावारएवं सदनवार मूल्यांकन किया जाकर रिकार्ड संधारित किया जाए। 

एक वर्ष तक सुरक्षित रखना है रिकॉर्ड -  विद्यालय का संपूर्ण रिकार्ड परीक्षा प्रभारी के पास समेकित रूप से अन्य परीक्षा अभिलेखों के समान एक वर्ष के लिए सुरक्षित रखा जाए। 

इस प्रकार छात्रों को उपरोक्तानुसार सह शैक्षिक क्षेत्र में 7 माह की गतिविधियों में भाग लेने पर निम्नानुसार अंक प्रदान किए जाएंगे -

सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन की गतिविधि के लिए कुल 500 अंक निर्धारित है जिनका विवरण इस प्रकार है -

माह जुलाई से माह जनवरी तक के लिए प्रतिमाह 04 सप्ताह के अंक विभाजन इस प्रकार रहेगा -

प्रथम सप्ताह द्वितीय सप्ताह तृतीय सप्ताह चतुर्थ सप्ताह कुल अंक
20 20 15 15 70

  • जुलाई से जनवरी 07 माह के प्रतिमाह 70 अंक x 7 माह = 490 अंक

  • सम्पूर्ण सत्र में नियमित उपस्थिति पर = 10 अंक 

  • कुल योग = 500 अंक

प्रत्येक माह में विद्यार्थी के व्यक्तिगत प्रदर्शन एवं विद्यार्थी के निर्धारित सदन के द्वारा अर्जित अंक को जोड़ा जाकर सतत् एवं व्यापक शिक्षा गतिविधि मूल्यांकन पंजी पर संधारित किया जाए।

सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन की गतिविधि के लिए कुल 500 अंक हेतु आगे दी जा रही Excel Sheet द्वारा गणना की जा सकती है -

MP Board Class 9th CCE Marks Calculation - कक्षा 9वी सह शैक्षिक क्षेत्र के अन्तर्गत सतत और व्यापक मूल्यांकन अंक गणना पत्रक Excel Sheet यहाँ से डाउनलोड कीजिए.

MP Board 9th-11th Exam Abhiraksha Panji 1 and 2 : कक्षा 9वी - 11वी परीक्षा अभिरक्षा पंजी 1 एवं 2 यहाँ से डाउनलोड कीजिए

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए। 

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए   

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

Follow the MP Education Gyan Deep Channel on WhatsApp:

👉शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही उपयोगी जानकारियों की अपडेट अपने Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए  MP Education Gyan Deep का Whatsapp Channel यहाँ क्लिक कर Follow कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.