Header Ads

Mobile का Recycle Bin - मोबाइल से कोई फोटो , वीडियो , appsया अन्य कोई फ़ाइल गलती से डिलीट हो जाने की समस्या का हल

 मोबाइल में Recycle Bin - 

मोबाइल से कोई फोटो , वीडियो , appsया अन्य कोई फ़ाइल गलती से डिलीट हो जाने की समस्या का हल 




       एंड्राइड मोबाइल हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गया है । कॉलिंग के अलावा मोबाइल का सबसे ज्यादा उपयोग हम फोटोग्राफी के लिये करते हैं । बच्चे का जन्मदिन हो , पिकनिक हो या कोई महत्वपूर्ण अवसर हम अपने एंड्राइड मोबाइल में ढेरों फोटो खिंचते हैं । अच्छा और सुविधाजनक साधन है । किन्तु कभी - कभी हमारी गलती या लापरवाही से मोबाइल से फोटो या वीडियो डिलीट कर देते हैं , या डिलीट हो जाती है । इस तरह अचानक
फोटो / वीडियो डिलीट हो जाने से हमारा महत्वपूर्ण संग्रह खो जाता है ।



       अब यदि ये फोटो या वीडियो एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड में हो तो कुछ हद तक कुछ सॉफ्टवेयर्स द्वारा रिकवर हो भी सकती है , लेकिन ये भी पूरी तरह रिकवर हो जाए कहा नहीं जा सकता । और यदि इंटरनल मेमोरी में है तो रिकवर करना और भी कठिन हो जाता है । तब पछताने के सिवाय और कोई उपाय हमारे पास नहीं होता है । 

       तब आपको लगता है कि जैसे कंप्यूटर में delete हुई हर चीज Recycle Bin में चली जाती है और गलती से डिलीट हुई फ़ाइल या फ़ोटो को हम Recycle Bin में जाकर restore कर लेते हैं  , वैसी ही  सुविधा आपको आपके Android मोबाइल में भी मिले और आपको अपनी गलती सुधारने का मौका भी मिले।

       यदि आप कंप्यूटर जैसी Recycle Bin सुविधा अपने एंड्राइड मोबाइल में भी चाहते हैं , तो यह जानकारी आपके काम की है ।



       अपने Android मोबाइल में Recycle Bin सुविधा का उपयोग करने की अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं -

      इसके लिए आपको Play Store से Dumpster नामक app डाउनलोड कर अपने मोबाइल में इंस्टॉल  करना होगा ।






        यह Dumpster app कंप्यूटर के Recycle Bin की तरह कार्य करता है । आप के मोबाइल से जो भी फ़ाइल डिलीट होगी चाहे वह इमेज हो , वीडियो हो , कोई एप्प हो या अन्य कोई भी फ़ाइल हो वह Dumpster में चली जाएगी ।    इस तरह आप आसानी से अपने मोबाइल में कंप्यूटर की तरह Recycle Bin सुविधा का लाभ ले सकते है और अपनी गलती को सुधार सकते है और आप गलती से डिलीट हुई फ़ाइल को restore कर सकते हैं । 



       Gyan Deep की यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में अवश्य् लिखिए और अपने मित्रों को भी यह जानकारी Whatsapp और facebook पर शेयर कीजिए ।

Gyan Deep " ज्ञान दीप "अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित बनाइये ।जानिए कैसे -----यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो पासवर्ड change करने के साथ निम्न कुछ सुरक्षा उपाय कर सकते हैं --1. facebook Login Alerts एक्टिवेट करकेअपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित कीजिए -

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.