Header Ads

Know about PPF - PUBLIC PROVIDENT FUND ( जानिए PPF पब्लिक प्रोविडेंट फंड क्या है ? )

Know about PPF - PUBLIC PROVIDENT FUND 

जानिए PPF पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) क्या है ?


PPF



क्या है पीपीएफ अकाउंट ?


पीपीएफ- पब्लिक प्रोविडेंट फंड PPF - PUBLIC PROVIDENT FUND केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना है। यह स्कीम  पोस्ट ऑफिस और बैंक  द्वारा चलाई जाती है ।इसमें सामान्य व्यक्ति भी  अपना खाता खुलवा सकते हैं। ऐसा खाता खुलवाने के लिए जरूरी नहीं कि आप वैतनिक कर्मचारी  हों। इसमें आपके निवेश पर 8.1 फीसदी ब्याज मिलता है। पीपीएफ का पैसा आमतौर पर 15 साल की मैच्योरिटी के बाद ही निकाला जा सकता है।



पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानि पीपीएफ अकाउंट स्टेट बैंक आफ इंडिया की चुनिंदा शाखाओं और पोस्ट आफिसेस में खुलवाए जा सकते हैं। यह अकाउंट कम से कम 15 वर्ष के लिए खोला जाता है और इसकी सीमा 5 वर्ष और बढ़ाई जा सकती है।  आवश्यक होने पर पीपीएफ खाते में जमा राशि से ऋण भी लिया जा सकता है। इसे समय से पहले बंद नहीं कराया जा सकता है, यह सिर्फ मृत्यु होने की स्थिति में ही संभव है ।


लोक भविष्य निधि योजना– 1968
लोक भविष्य निधि (संशोधन) योजना, 2014
यह योजना राष्ट्रीय बचत संगठन द्वारा वर्ष1968 से लघु बचत जुटाने के लिएआरंभ की गई॰ यहयोजना आय कर लाभ के साथ साथ निवेश के बेहतर अवसर भी प्रदान करती हैयोजना की मुख्य विशेषताएं निम्नानुसारहैं:
1. पात्रता – एक व्यक्ति स्वत: के नाम पर या नाबालिग की ओर सेकिसी भी शाखा में खाता खोल सकते हैं. वर्तमान अनुदेशों के अनुसार हिंदू अविभाजित परिवार के नाम पर पीपीएफ खाते खोलने की अनुमति नहीं है.
2. निवेश सीमा - अगस्त,2014से न्यूनतम रू.500.00 एवं अधिकतम रू 1.50 लाख प्रति वर्ष जमा कर सकते है. ग्राहक प्रति वर्ष रू 1.50लाख से अधिक राशि जमा नही कर सकते क्योंकि अतिरिक्त राशि पर न कोई ब्याज अर्जन होगा और ना ही आयकर अधिनियम के तहतकर छूट प्राप्त होगी।राशि एकमुश्त या प्रति वर्ष अधिकतम12 किश्तों में जमा कीजा सकती है.
यदि किसी विशेष वर्ष(वर्षों) के दौरान यदि ग्राहक निवेश नहीं कर पाते हैं तो उस मामले में अंशदान की बकाया राशि के साथ प्रति वर्ष50.00 रू की दर से दंड की राशि का भुगतान किए जाने पर खाता पुन: सक्रिय किया जा सकता है।

3. योजना की अवधि - मूलत: अवधि15 साल है. इसके बाद ग्राहक द्वारा आवेदन करने पर5 वर्ष प्रत्येकके एक या अधिक ब्लोक्सके लिए योजना अवधि बढ़ाई जा सकती है.
4. ब्याज दर - दिनांक01 अप्रैल, 2013 से वार्षिक8.70 % .( वर्तमान में 8.1 % )ब्याज राशि का भुगतान प्रति वर्ष31 मार्च को किया जाएगा. ब्याज राशि की गणना महीने के5वे तथा अंतिम दिन के बीच की अवधि के दौरान खाते की न्यूनतम शेष राशि के आधार पर की जाएगी।
5. ऋण एवं आहरण - खाता खोले जाने की तिथि तथा निर्धारित तिथि को खाते की शेष राशि को ध्यान में रखते हुए ऋण तथा आहरण लिया जा सकता है॰
6. कर लाभ - आयकर अधिनियम के तहत आयकर लाभ प्राप्त हैं. ब्याज के रूप में प्राप्तसमस्त आय, आयकर से पूरी तरह मुक्त है. खाते की जमा राशि को संपत्ति कर से छूट प्राप्त है.
7. नामांकन -नामांकन सुविधा एक या अधिक व्यक्तियों के नाम से उपलब्ध है. नामांकित व्यक्ति के हिस्से को भी ग्राहक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है.
8. खाते का स्थानांतरण - ग्राहक द्वारा अनुरोध किए जाने पर हमारी अन्य शाखाओं/ अन्य बैंकों या डाकघरों और इससे विपरीत क्रम में भी खाते का स्थानांतरण किया जा सकता है. खाता स्थानांतरण पर कोई प्रभार नहीं है.



कैसे खुलवाए पी पी एफ अकाउंट -


पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपका उस बैंक में खाता होना जरुरी नहीं है। बैंक का चुनाव करने के बाद आपको खाता खोलने वाला फार्म भरना होगा। फार्म में एक उत्तराधिकारी का नाम देना जरुरी है, साथ किसी एक गवाह के हस्ताक्षर भी चाहिए। फार्म के साथ अपना पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य है। इसके लिए वोटर आईडी, राशनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड का उपयोग करना होगा। पासपोर्ट साइज के 2 फोटोग्राफ भी लगाने होते हैं। इसके अलावा सभी कागजात की फोटोकापी भी साथ ले जाएं। इससे मौके पर ही वैरिफिकेशन हो जाता है। इस प्रक्रिया के बाद आप पासबुक हासिल कर लें और आपको जितनी रकम का खाता खुलवाना है उसे पहले ही एक स्लिप पर भरकर दे दें। इसके पश्चात बैंक आपको एक पासबुक बनाकर दे देगा, जो बचत खाते की तरह ही होता है ।
अधिक जानकारी के लिए पोस्ट ऑफिस या भारतीय स्टेट बैंक की शाखा से सम्पर्क कीजिए ।



Gyan Deep का प्रयास है आपको हर नई और उपयोगी जानकारी से अपडेट रखना । आपको ज्ञान दीप की जानकारियाँ कैसी लगी कमेंट में जरूर बताइये । यदि आप Gyan Deep की हर नई अपडेट अपने ईमेल पर प्राप्त करना चाहते हैं तो Gyan Deep का email subscribe कीजिए।



और यदि आप अपनी फेसबुक टाइम लाइन पर Gyan Deep की अपडेट चाहते हैं तो यहाँ Gyan Deep by Septadeep पर क्लिक कीजिए और Gyan Deep पेज को like कीजिए ।

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.