Header Ads

Adhyapak Niyukti Order में Signature Validate कैसे करें? : अध्यापक संवर्ग की नवीन संवर्ग राज्य शिक्षा सेवा में नियुक्ति आदेश जारी, जानिए कैसे डाउनलोड करे अपना नियुक्ति आदेश?

Adhyapak Niyukti Aadesh
अध्यापक संवर्ग की नवीन संवर्ग राज्य शिक्षा सेवा में नियुक्ति आदेश जारी, जानिए कैसे डाउनलोड करे अपना नियुक्ति आदेश? 
साथ ही यह भी जानिए कि जारी आदेश को Validate या Digital Signature को Verify कैसे करें?
पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़िए।


  • Shiksha Vibhag me Niyukti Order kaise Download kare?
  • Adhyapak Samavarg ke niyukti order kis website se download honge?
  • Adhyapak Samvarg Niyukti Order Ko Validate kaise kare?


आदि प्रश्नों के उत्तर आप भी जानना चाहते हैं, तो यह जानकारी आपके बहुत काम आएगी। इस जानकारी से आप अपना नवीन संवर्ग में नियुक्ति आदेश डाउनलोड कर सकेंगे।
अपना नियुक्ति आदेश कैसे डाउनलोड करें?
शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्यरत अध्यापक संवर्ग के नवीन संवर्ग में नियुक्ति आदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी कर दिए गए हैं अध्यापक राज्य शिक्षा सेवा के अंतर्गत नियुक्ति का आदेश स्वयं डाउनलोड कर सकते हैं. 

Download करना होगा m-Shiksha mitra App

Education Department के अंतर्गत कार्यरत अध्यापकों के लिए नियुक्ति आदेश डाउनलोड करने के लिए आपको m-ShikshaMitra (एम शिक्षा मित्र) app का नवीनतम वर्जन 6.6 डाउनलोड करना होगा जिसकी लिंक हम आपको पोस्ट में आगे दे रहे हैं नवीनतम एम शिक्षा मित्र एप डाउनलोड करने के बाद एक में आपको अपनी यूनीक आईडी और एजुकेशन पोर्टल से प्राप्त पासवर्ड लॉगइन करना होगा लॉगइन करने के बाद आप अधिकारी/शिक्षक ऑप्शन पर क्लिक करें अधिकारी/शिक्षक ऑप्शन पर क्लिक करने पर ओपन होने वाले डेश बोर्ड पर नियुक्ति आदेश का विकल्प आपको मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप अपना नियुक्ति आदेश डाउनलोड कर सकते हैं। नियुक्ति आदेश पर क्लिक करते हीOrder Download होना शुरू हो जाएगा, M shiksha mitra का नवीनतम  6.6 वर्जन होना जरूरी है यदि आपके पास अपडेटेड वर्जन है ।

m-ShikshaMitra  का नवीनतम अपडेटेड एप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए



  • अध्यापक नियुक्ति आदेश में Digital Signature को Verify या Validate कैसे करें?

 Adhyapak Samvarg के नवीन संवर्ग 'राज्य शिक्षा सेवा' में नियुक्ति आदेश Digital Signature के माध्यम से जारी किए गए हैं। आदेश के Validation के लिए डिजीटल हस्ताक्षर को वेरीफाई करना होता है। आदेश पर ?  के साथ अंकित रहता है कि Signature Not Verified इसी के साथ हस्ताक्षरकर्ता की डिटेल भी दी रहती है। कई लोगों ने जानना चाहा है कि Signature Verified कैसे करें? यदि आपको भी यह जानना है कि डिजीटल हस्ताक्षरित PDF आदेश या प्रपत्र पर Signature Verified किस तरह करते हैं, तो यह जानकारी आपके काम की है।

PDF Document में अंकित Digital Signature Verified कैसे करें?
पीडीएफ डॉक्यूमेंट में डिजिटल सिग्नेचर को वेरीफाइड करने के लिए आपको सम्बन्धित पीडीएफ फ़ाइल को अपने Computer में Adobe Reader में ओपन करना है। पीडीएफ फ़ाइल को ओपन करने के बाद उस पर अंकित ?  के निशान पर (जहाँ Signature Not Verified लिखा है) माउस से राइट क्लिक करना है।




1. Right Click on Query mark in the digitally signed certificate
Question Mark वाले भाग पर माउस से Right Click कीजिए।
2. Choose "validate Signature" option
Validate Signature पर क्लिक कीजिए।
a) Then Choose "Signature Properties"
उसके बाद Signature Properties पर क्लिक कीजिए।
b) Then Click on Show Certificate
यहाँ Signed by के सामने उपलब्ध ऑप्शन Show Certificate पर क्लिक करना है।
c) Now go to Trust tab then
शो होने वाले ऑप्शन में से Trust टैब पर क्लिक कीजिए।
d) Click on Add to Trusted Identities.
यहाँ नीचे की ओर Add to Trusted Identities पर क्लिक करना है।

Show होने वाले Check Box पर टिक कर Ok पर क्लिक करने पर Signature Validate होकर √ का निशान प्रदर्शित हो जाएगा।

Tribal Department Order 

जनजातीय कार्य विभाग  के अंतर्गत कार्यरत अध्यापकों के नियुक्ति आदेश की जानकारी के लिए "यहाँ क्लिक" कीजिए।
Abhilekh Satyapan prakriya


अभिलेख सत्यापन प्रक्रिया


➧NewE-Service Book में Documents Upload की लिंक ओपन 
अध्यापक द्वारा e-service बुक में डाक्यूमेंट्स अपलोड की लिंक ओपन हो चुकी है, लिंक व प्रोसेस की जानकारी पोस्ट में आगे दी गई है. यह प्रक्रिया केवल शिक्षा विभाग के अंतर्गत शालाओं में कार्यरत अध्यापक संवर्ग के लिए है, जनजातीय कार्य विभाग (Tribal Department) के लिए MPTASS Tribal Portal के माध्यम से 'शिक्षक प्रोफाइल पंजीकरण' होगा.  

अध्यापक संवर्ग की शिक्षा विभाग में नियुक्ति का स्टेटस चेक कीजिए   तथा जिलेेे 

अध्यापक संवर्ग की भर्ती नियम-2018 के तहत नियुक्ति की पात्रता निर्धारण सूची देखना)

अध्यापक संवर्ग की शिक्षा विभाग में नियुक्ति की प्रक्रिया प्रचालन में है, यदि आपने अपनी ई-सर्विस book अपडेशन तथा संकुल प्राचार्य के माध्यम से अपनी डिटेल्स का वेरिफिकेशन करा लिया है और आगे की प्रोसेस के बारे में जानना चाहते हैं तो आगे डी जा रही link से आप शिक्षा विभाग में नियुक्ति के सम्बन्ध में अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं. link पर क्लिक करने के बाद आपको अपने यूनिक आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करना होगा. लॉग इन के बाद आप पद तथा निकाय सेलेक्ट कर अपने E-Service Book वेरिफिकेशन का Status Check (पात्र / अपात्र) कर सकते हैं. 


पद और नियोक्ता सेलेक्ट करने के बाद View List पर क्लिक कीजिए, आपके सामने सूची प्रदर्शित हो जाएगी. सूचि के अंतिम दो कालम से आपको अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त हो जाएगी. 



  • समिति के निर्णय अनुसार पात्र / अपात्र / लंबित 
  • अपात्र एवं लंबित रखने का कारण



जिलेवार प्राविधिक सूची 
अध्यापक संवर्ग के नए संवर्ग (राज्य शिक्षा सेवा) में नियुक्ति आदेश जारी होना प्रारंभ  


अध्यापक संवर्ग की शिक्षा विभाग में नियुक्ति के सम्बन्ध लोकशिक्षण संचालनालय दे निर्देशों तथा दिनांक 23/08/2018 को संपन्न VC से प्राप्त जानकारी के अनुसार संकुल प्राचार्य द्वारा आयोजित ‘अभिलेख सत्यापन शिविर’ में उपस्थित होने से पूर्व अध्यापक द्वारा निम्नानुसार कार्य करना है –



शिविर में उपस्थित होने से पूर्व अध्यापक द्वारा किए  जाने वाले कार्य  
  • सत्यापन प्रपत्र फीड करना – जारी निर्देश के अनुसार अध्यापक को 41 बिन्दू ‘सत्यापन प्रपत्र’ भरना है, यह प्रपत्र अध्यापक की Education Portal पर अध्यापक की लॉग इन पर e-service book मोड्यूल में उपलब्ध होगा. सत्यापन प्रपत्र के रूप में आपको अपनी e-Service Book की प्रिंट लेना है यही 'सत्यापन प्रपत्र' है. । इस प्रपत्र में कुछ जानकारियां प्री फील (पूर्व से भरी हुई) मिलेगी तथा  कुछ जानकारियां अध्यापक को ऑनलाइन दर्ज करना होगी. अध्यापक यह जानकारी अपनी यूनिक आई डी और पासवर्ड से Education Portal पर लॉग इन कर फील कर सकेंगे. अध्यापक यह कार्य स्वयं अपने स्तर पर अपने मोबाइल/कंप्यूटर से या कियोस्क के माध्यम से कर सकते हैं. पोर्टल पर लिंक ओपन हो चुकी  है MP Education Gyan Deep द्वारा आपको पोस्ट में आगे अपडेट के लिए लिंक और जानकारी दी जा रही है, कृपया पोस्ट को अंत तक पढ़िए.

  • सत्यापन प्रपत्र,घोषणा पत्र व विकल्प पत्र डाउनलोड करना (प्रिंट निकलना) – अध्यापक को भरा हुआ ‘सत्यापन प्रपत्र’, घोषणा – पत्र एवं विकल्प पत्र को डाउनलोड कर प्रिंट आउट लेना है, उस पर निर्धारित  स्थान पर स्वयं हस्ताक्षर करना है. हस्ताक्षरित ‘सत्यापन प्रपत्र’, घोषणा – पत्र एवं विकल्प पत्र को पुनः अपलोड करना है.
  • सत्यापन हेतु निर्धारित अभिलेख अपलोड करना – अध्यापक द्वारा स्वयं निर्धारित 12 अभिलेख (प्रथम नियुक्ति का आदेश, अध्यापक संवर्ग में नियुक्ति आदेश, जन्म तिथि के प्रमाण  हेतु हाई स्कूल की अंकसूचीपदोन्नति एवं क्रमोन्नति आदेशअंतर्निकाय संविलियन आदेश (यदि हुआ हो तो), शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र, व्यावसायिक योग्यता के प्रमाण पत्र, अतिरिक्त योग्यता (यदि कोई हो तो), राष्ट्रीय/राज्य स्तर का पुरस्कारस्व-घोषणा पत्र (परिशिष्ट दो अनुसार), विकल्प पत्र (भर्ती नियम 2018 के अनुसार), जाति प्रमाण पत्र / विकलांगता सम्बन्धी प्रमाण पत्र) एवं ‘सत्यापन प्रपत्र’, घोषणा – पत्र एवं विकल्प पत्र को (भरकर व हस्ताक्षर कर) पोर्टल पर अपलोड करना है.
संकुल स्तर पर आयोजित शिविर में सम्पादित की जाने वाली कार्यवाही

  • संकुल पर आयोजित शिविर में उपस्थित होना – अध्यापक को अभिलेख ‘सत्यापन प्रपत्र’, घोषणा – पत्र एवं विकल्प पत्र एवं निर्धारित दस्तावेज (मूल दस्तावेज एवं छायाप्रति) के साथ संकुल स्तर पर संकुल प्राचार्य द्वारा आयोजित ‘अभिलेख सत्यापन शिविर’ में उपस्थित होना है. शिविर में संकुल प्राचार्य द्वारा अध्यापक के सेवा रिकॉर्ड से 41 बिन्दू सत्यापन प्रपत्र और अभिल्र्खों का मिलान कर सत्यापन किया जाएगा और यदि किसी प्रविष्टि में कोई सुधार / संशोधन आवश्यक है तो संकुल प्राचार्य द्वारा शिविर में सुधार / संशोधन किया जाएगा.

  • सत्यापित ‘सत्यापन प्रपत्र’ को संकुल प्राचार्य द्वारा अपलोड करना – अभिलेख सत्यापन शिविर में संकुल प्राचार्य द्वारा अभिलेखों के मिलान /  सत्यापन के पश्चात् 41 बिन्दू प्रपत्र को संकुल प्राचार्य एवं अध्यापक के हस्ताक्षर के बाद पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा. प्रत्येक अध्यापक के  अपलोड किए गए अभिलेख, सत्यापन प्रपत्र, घोषणा पत्र एवं विकल्प पत्र की छायाप्रति संकुल स्तर पर रखी जाएगी.septadeep.blogspot.com
  • सत्यापन प्रपत्र एवं अभिलेख DEO को भेजना – सत्यापन की कारवाही के बाद संकुल प्राचार्य  द्वारा सत्यापन प्रक्रिया में सम्मिलित अध्यापकों की  सत्यापन फाइल (प्रत्येक अध्यापक की पृथक-पृथक फाइल बनेगी) सूची, घोषणा पत्र, विकल्प पत्र  एवं मूल अभिलेखों के साथ DEO को प्रेषित की जाएगी. आगे की कार्यवाही निर्धारित प्रक्रिया अनुसार DEO द्वारा सम्पादित की जाएगी.
#TAMS - Teachers Appointment Management System
Madhya Pradesh Education Portal पर अपडेशन लिंक ओपन 

Online Teachers Appointment Management System
अध्यापक संवर्ग की शिक्षा विभाग में नियुक्ति के लिए e-service book ऑनलाइन अपडेशन लिंक ओपन हो गई है, Madhya Pradesh Education Portal पर TAMS  - Online Teachers Appointment Management System के अंतर्गत अध्यापक की लॉग इन पर डाक्यूमेंट्स अपलोड की लिंक ओपन हो गई है, इस लिंक के माध्यम से अध्यापक अपनी e-service book में दर्ज जानकारी को देख सकते हैं तथा प्रिंट ले संकते हैं. साथ ही विविध डाक्यूमेंट्स अपलोड भी कर सकते हैं. septadeep.blogspot.com 
आगे दी जा रही लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉग इन विंडो ओपन होगी जहाँ आपको अपनी यूनिक आई डी और पासवर्ड से लॉग इन करना है. पूरी प्रक्रिया की जानकारी आगे  दी जा रही है. septadeep.blogspot.com


Education Portal के अंतर्गत TAMS पेज पर लॉग इन के बाद मेनूबार में e-Service Book आप्शन पर क्लिक करने पर दो आप्शन शो होंगें –

View/Print My Service Book और Update Service Book

इनमें से पहले विकल्प View/Print My Service Book पर क्लिक करने पर आपकी e-service book शो होगी जिसे आप प्रिंट बटन पर क्लिक कर प्रिंट ले सकते हैं, ये प्रिंट  ही सत्यापन प्रपत्र है दुसरे विकल्प Update Service Book पर क्लिक करने पर आपके सामने निम्न विकल्प शो होंगे, जिन पर क्लिक करने पर सम्बंधित जानकारी का पेज ओपन होगा जिस पर कुछ जानकारियां फ्रीज रहेगी और कुछ जानकारियों को आप एडिट कर सकेंगे, यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं   –
  • व्यक्तिगत जानकारी
  • शैक्षणिक योग्यता, अभिरुचि क्षेत्र एवं अन्य योग्यता
  • पुरस्कार/सम्मान का विवरण
  • पुरस्कार/सम्मान का विवरण
  • प्रशिक्षण का विवरण
  • स्त्रोत समूह का विवरण
  • वरिष्ठ वेतनमान सम्बंधी विवरण
  • पदोन्नति सम्बंधी विवरण
  • पदस्थापना का विवरण
  • वार्षिक वेतन वृद्धि का विवरण
  • नामांकन विवरण
  • अनुशासनात्मक कार्रवाई / दंड का विवरण
  • असाधारण / विशेष अवकाश, अनाधिकृत अनुपस्थिति का विवरण
  • विशेष वेतन वृद्धि आदेश
  • अवकाश का विवरण (Leave Record)



मेनू बार में स्थित Upload Document(S) पर क्लिक करने पर डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए निम्न विकल्प शो होंगे जिन पर क्लिक कर आप सम्बंधित अभिलेख अपलोड कर सकते हैं – septadeep.blogspot.com
  • फोटो
  • हाई/हायर सेकंडरी प्रमाण पत्र (जन्मतिथि हेतु)
  • शैक्षणिक / व्यावसायिक / अतिरिक्त योग्यता
  • प्रथम नियुक्ति आदेश
  • संविलियन आदेश
  • वर्तमान पदस्थापना नियुक्ति आदेश
  • स्व घोषणा / विकल्प पत्र
  • राष्ट्रीय / राज्य स्तर पुरस्कार (यदि कोई हो)
  • पदोन्नति आदेश (यदि हो)
  • अंतर्निकाय संविलियन आदेश (यदि हो) और
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि हो) 



e-Service Book अपडेशन के लिए MP Education Portal के अंतर्गत TAMS पेज पर जाने के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए -(विशेष -  41 बिन्दू 'सत्यापन प्रपत्र' के रूप में आपको ई सर्विस बुक का प्रिंट लेना है, वही सत्यापन प्रपत्र है .) 
(नोट : Education Portal पर प्रदर्शित सुचना के अनुसार अध्यापकों को नवीन संवर्ग में नियुक्ति हेतु स्वयं  के लॉग इन से अपनी e-Service book अपडेशन को बंद कर दिया गया है, अब केवल संकुल प्राचार्य के लॉग इन से ही सभी प्रकार के अपडेशन / संशोधन / डॉक्यूमेंट अपलोड की कार्यवाही की जाएगी)

➧समय सारणी - अध्यापक संवर्ग की शिक्षा विभाग में नियुक्ति के लिए कार्यवाही की समय सारणी जानने के लिए
"यहाँ क्लिक" कीजिए

Tribal Department के अंतर्गत कार्यरत स्ध्यापक संवर्ग की जनजातीय कार्य विभाग में ऑनलाइन 'शिक्षक प्रोफाइल पंजीकरण' के माध्यम से होगी, अधिक जानकारी के लिए "यहाँ क्लिक" कीजिए.


➤जानिए SSSM ID : नाम या मोबाइल नम्बर से समग्र आई डी कैसे सर्च करें? How To Search Samagra ID ? (Know Your Samagra ID)

MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स, यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसके बारे में अपने मित्रों को जरुर बताइए और हमारे "मिशन - ज्ञानदीप" में सहयोग कीजिए।

Septa Deep

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.