Header Ads

MPTAAS : On Boarding Profile Registration : जानिए MPTAAS पर विभागीय उपयोगकर्ता प्रोफाइल पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में

 Tribal Department Profile Registration for Teachers.

On Boarding profile Registration of Teacher Cadre at MPTAAS

शिक्षक संवर्ग  MPTAAS पर On Boarding profile Registration प्रक्रिया 

आदिवासी विकास विभाग (Tribal Department) के अंतर्गत कार्यरत शिक्षक संवर्ग का MPTAAS पर On Boarding Profile Registration होगा, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया Tribal Portal MP पर प्रारंभ हो चुकी है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट अंत तक पढ़िए, आशा है MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. आपसे आग्रह है कि ज्ञान दीप की यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे facebook, Whatsapp, Tweeter आदि के माध्यम से Share जरुर कीजिए.



कृपया एक बात ध्यान दें कि यह रजिस्ट्रेशन केवल Trabal Department के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों के लिए है.

विभागीय उपयोगकर्ता प्रोफाइल पंजीकरण - MPTAAS पर On Boarding Profile Registration के लिए आपको आवश्यकता होगी –
  • जन्मतिथि
  • Aadhar Number
  • आधार से लिंक मोबाइल नम्बर
  • Email ID
  • HRMIS ID (IFMS से प्राप्त Employee Code)

MPTASS पर Department User On Boarding Profile Registration के लिए लिंक पोस्ट में आगे दी जा रही है, लिंक पर क्लिक करने पर आप विभागीय उपयोगकर्ता प्रोफाइल पंजीकरण पेज पर पहुँच जायेंगे.
Step 1 – सर्वप्रथम आपको आधार के अनुसार नाम, आधार के अनुसार जन्मतिथि, मोबाइल नंबर तथा ईमेल आई डी दर्ज करने के बाद दिया केप्चा कोड दर्ज कर घोषणा पर टिक कर सबमिट करे पर क्लिक करना है. आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल पर एक OTP आएगा, जिसे दर्ज कर सबमिट वेरीफाई करने पर आप MPTAAS लॉग इन पेज पर पहुँच जायेंगे.


Step 2 – MPTAAS पर प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन के लिए लॉग इन के लिए एक अस्थाई User Name तथा पासवर्ड SMS के माध्यम से प्राप्त होगा. User Name के रूप में मोबाइल नम्बर तथा SMS द्वारा प्राप्त पासवर्ड का प्रयोग कर लॉग इन करना है. लॉग इन के बाद आपके सामने विकल्प आएगा कि “क्या आपके पास कोषालय का कर्मचारी कोड (HRMIS कर्मचारी आई डी) है?”  यदि आपका Employee Code बन चूका है तो Yes पर क्लिक करना है. यह जानकारी आप MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं.

Step 3 – अगले पेज पर आपको अपना आधार नम्बर तथा दिया गया केप्चा कॉड दर्ज कर घोषणा पर टिक करना है. यहाँ आपको ई-केवायसी (e-kyc) के लिए दो विकल्प मिलेंगे. यदि आपके आधार में मोबाइल नम्बर दर्ज  है तो वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) अथवा मोबाइल नम्बर दर्ज न होने पर बायोमेट्रिक का विकल्प चयन करना है.  यह जानकारी आप Gyan Deep पर देख रही हैं। यदि आप बायोमेट्रिक का विकल्प चयन करते हैं तो बायोमेट्रिक (फिंगर प्रिंट) मशीन की आवश्यकता होगी. OTP वाला विकल्प चुनने के बाद OTP हेतु रिक्वेस्ट दर्ज करने पर आपके आधार से लिंक मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा. जिसे दर्ज करने पर आधार अनुसार नाम के साथ नया पेज open होगा.

 ‌
Step 4 – आपका आधार अनुसार नाम और अभिभावक का नाम प्री फील मिलेगा, यहाँ आपको अपना पत्राचार का पता, मोबाइल नम्बर और ईमेल आई डी दर्ज करना है. सुरक्षित करे एवं आगे बढ़े पर क्लिक करने पर नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको अपना HRMIS ID (ifms से प्राप्त Employee Code) दर्ज कर खोजें पर क्लिक करना है.

Step 5 - HRMIS ID दर्ज कर खोजें पर क्लिक करने पर IFMS के अंतर्गत दर्ज जानकारी कर्मचारी का प्रकार, कर्मचारी का नाम, पोस्ट का नाम, डीडीओ ऑफिस का नाम, डीडीओ डिस्ट्रिक्ट का नाम, डीडीओ कोड, डीडीओ लोकेशन का नाम, वर्तमान में पदस्थ संस्था / कार्यालय का नाम, वर्तमान में पदस्थ संस्था कार्यालय का कोड, श्रेणी, डेट ऑफ़ जोइनिंग, कैडर का नाम तथा विभाग का नाम आदि प्रदर्शित होगा.

यहाँ आपको लॉग इन क्रेडेंशियल बनाए के अंतर्गत नया User ID और Password बनाकर सबमिट करना है. आपका विभागीय उपयोगकर्ता प्रोफाइल पंजीकरण पूर्ण होने का मैसेज शो होगा और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर User ID और Password SMS के माध्यम से प्राप्त होगा. जिसका प्रयोग कर आप MPTASS पर लॉग इन कर अपनी प्रोफाइल जानकारी को देख व आवश्यकता होने पर अपडेट कर सकेंगे. 
MPTAAS पर Login करना - MPTASS पर विभागीय उपयोगकर्ता प्रोफाइल पंजीकरण सफलता पूर्वक होने के बाद आप MPTASS पोर्टल पर लॉग इन कर अपनी दर्ज जानकारी देख सकते हैं तथा आवश्यकता होने पर जानकारी को अपडेट भी कर सकते हैं, MPTASS पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए –

MP Education Gyan Deep  की यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इस पोस्ट की लिंक को अपने  friends को जरूर share कीजिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.