Header Ads

MP MyGov Quiz Competitions on Freedom Struggle - स्वाधीनता संग्राम पर mp.mygov वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर जीतिए हजारों रूपये के पुरस्कार.

 Competitions on Freedom Struggle
Competitions on Freedom Struggle - स्वाधीनता संग्राम पर mp.mygov.in वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर जीतिए पुरस्कार.
स्वराज संस्थान संचालनालय, संस्कृति विभाग म.प्र. शासन द्वारा मध्‍यप्रदेश के युवाओं, विद्यार्थियों और बच्चों में स्वाधीनता संग्राम के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है. वेबसाइट mp.mygov.in के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं का विवरण इस प्रकार है –

1. स्वाधीनता संग्राम के रणबाकुरों के चित्रों को पहचाने प्रतियोगिता
2. स्वाधीनता पर केन्द्रित प्रेरक स्लोगन लेखन प्रतियोगिता
3. देशभक्ति पूर्ण मौलिक कविता लेखन प्रतियोगिता
4. एकल/समूह स्वर में देशभक्ति पूर्ण रचना की संगीतमयी प्रस्तुति प्रतियोगिता

पात्रता – प्रतियोगिता 1 एवं 2 में मध्यप्रदेश के सभी कक्षा 9वीं से 12वीं तथा स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के महाविद्यालयीन विद्यार्थी सम्मिलित हो सकेंगे. प्रतियोगिता 3 एवं 4 में 35 वर्ष तक की आयु के मध्यप्रदेश के सभी निवासी भाग ले सकेंगे. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं.

पुरस्कार राशि -  प्रतियोगिता में प्रदान किये जाने वाले पुरस्कारों का विवरण नीचे लिखे अनुसार है -
स्वाधीनता संग्राम के रणबाकुरों के चित्रों को पहचाने प्रतियोगिता पुरस्कार राशि - : क्रमशः रूपये 5000/- 3000/- 1000/- के एक-एक तथा 5 पुरस्कार रुपये 500/- के साथ सर्टिफिकेट भी प्रदान किये जायेंगे। Collage Students के लिए 8 पुरस्कार तथा School Students के लिए 8 पुरस्कार इस प्रकार कुल 16 पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ स्वाधीनता संग्राम पर केन्द्रित  Books तथा देशभक्ति गीतों की Audio CD भी प्रदान की जायेगीं।

स्वाधीनता पर केन्दित प्रेरक स्लोगन लेखन प्रतियोगिता पुरस्कार राशि- क्रमशः रूपये 5000/- 3,000/-, 1000/-के एक-एक तथा 5 पुरस्कार रुपये 500/- के साथ सर्टिफिकेट भी प्रदान किये जायेंगे। Collage Students के लिए 8 पुरस्कार तथा School Students के लिए 8 पुरस्कार इस प्रकार कुल 16 पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं. इसके साथ स्वाधीनता संग्राम पर केन्द्रित Books तथा देशभक्ति गीतों की Audio CD भी प्रदान की जायेगीं।

देशभक्ति पूर्ण मौलिक कविता लेखन प्रतियोगिता पुरस्कार राशि- देशभक्ति पूर्ण मौलिक कविता के लेखन के लिए क्रमशः रूपये 10,000/-, 5,000/-, 3,000/- के एक-एक तथा पाँच पुरस्कार रुपये 1000/- के साथ सर्टिफिकेट भी प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ स्वाधीनता संग्राम पर केन्द्रित  Books तथा देशभक्ति गीतों की Audio CD भी प्रदान की जायेगीं। इस प्रतियोगिता में 35 वर्ष (1 जनवरी, 2020 की स्थिति में) तक की आयु सीमा के मध्यप्रदेश के सभी निवासी भाग ले सकेंगे।

एकल/समूह स्वर में देशभक्ति पूर्ण रचना की संगीतमयी प्रस्तुति प्रतियोगिता पुरस्कार राशि-1947 से पूर्व की देशभक्ति पूर्ण रचना अथवा स्वयं की मौलिक रचना की एकल/समूह स्वर मैं संगीतमय प्रस्तुति के लिए क्रमश: रुपये 50,000/-, 25,000/-, 10,000/-के एक-एक तथा पाँच पुरस्कार रपये 5,000/- के साथ सर्टिफिकेट भी प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ स्वाधीनता संग्राम पर केन्द्रित  Books तथा देशभक्ति गीतों की Audio CD भी प्रदान की जायेगीं। इस प्रतियोगिता में 35 वर्ष (1 जनवरी, 2020 की स्थिति में) तक की आयु सीमा के मध्यप्रदेश के सभी निवासी भाग ले सकेंगे।

प्रतियोगिता में प्रविष्टि भरने की अंतिम तिथि व समय - 10 अगस्त 2020 दोपहर 1 बजे तक

सभी वर्ग की प्रतियोगिता में एक से अधिक सवाल प्रतिभागियों में से पुरस्कार के लिए अंतिम चयन लॉटरी सिस्टम द्वारा किया जाएगा.

सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेने की प्रक्रिया एवं नियम, अपनी प्रविष्टि को कैसें प्रस्तुत करना है इत्यादि विवरण आपको mp.mygov.in वेबसाइट प्रतियोगिता की जानकारी में मिल जाएगा.

mp.mygov.in प्रतियोगिताओं में भाग कैसे लें ?
mp.mygov.in वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित होने वाली उपरोक्त प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आपको वेबसाइट mp.mygov.in पर Registration करना होगा, रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक आगे दी जा रही है.

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको नाम, ईमेल, मोबाइल नम्बर, जन्मतिथि आदि जानकारी दर्ज करना होगी, आप FACEBOOK, GOOGLE, TWITTER आदि एकाउंट के साथ भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद अपने मोबाइल नम्बर / ईमेल आई डी तथा पासवर्ड से mp.mygov.in वेबसाइट पर लॉग इन करके आप प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं.

Registration Link  

लॉग इन Link 

Login के बाद आपके सामने mp.mygov.in वेबसाइट का डेशबोर्ड open होगा, यहाँ आपको स्वाधीनता संग्राम पर आधारित प्रतियोगिताएँ दिखाई देगी, जिन्हें open कर आप सम्बन्धित प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे. आप मेनू बार में स्थित कार्य / Do पर क्लिक कर प्रतियोगिता पेज तक पहुँच सकते हैं.

Do this task now पर क्लिक करके Comments वाले बॉक्स में आप अपनी प्रविष्टि प्रस्तुत कर सकेंगे, नीचे आने वाले अटेच फाइल आप्शन से इमेज / पीडीएफ भी सबमिट कर सकते हैं.
स्वाधीनता संग्राम के रणबाकुरों के चित्रों को पहचाने प्रतियोगिता के लिए आपको प्रतियोगिता विवरण में दी लिंक से चित्र pdf डाउनलोड करना होगा. एकल/समूह स्वर में देशभक्ति पूर्ण रचना की संगीतमयी प्रस्तुति प्रतियोगिता के लिए अपनी प्रस्तुति का वीडियो facebook / Youtube पर share कर उसकी लिंक प्रतियोगिता के लिए सबमिट करना है.

🙏आग्रह - कृपया इस जानकारी को नीचे दिए whatsapp बटन पर क्लिक कर अपने मित्रों को share जरुर कीजिए.
 mp my gov Competitions on Freedom Struggle

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.