Header Ads

MPBoard : Re-totaling / AnswerBook Photocopy - 10th - 12th रिटोटलिंग तथा उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए आवेदन की जानकारी यहाँ देखिये

MPBoard : Re-totaling / AnswerBook Photocopy - अंकों की पुनर्गणना एवं उत्तरपुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करना

10th - 12th रिटोटलिंग तथा उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आपके बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 वी / 12 वी के पेपर अच्छे रहे फिर भी आपको कम अंक मिले तो यह जानकारी आपके लिए ही है, आप अपने प्राप्तांकों की रिटोटलिंग तथा उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी ऑनलाइन आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट अंत तक पढ़िए. 

MPBoard : Re-totaling / AnswerBook Photocopy

अंकों की पुनर्गणना एवं उत्तरपुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करना

माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अंकों की पुनर्गणना एवं उत्तरपुस्तिकाओं की छायाप्रति प्राप्त करने हेतु छात्र/छात्राएं mponline के पोर्टल अथवा कियोस्क के माध्यम अथवा MPBSE App के माध्यम से आवेदन परीक्षा परिणाम घोषणा की तिथि से 15 दिवस तक कर सकते हैं.

Application for Re-totaling / AnswerBook

MP Board द्वारा वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा का Result 25 May 2023 को घोषित किया गया है और High School / Higher Secondary Exam 2023 के Students अंकों की पुनर्गणना / उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए 15 दिन में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Retotaling / Answerbook के लिए ऑनलाइन आवेदन की लिंक आगे दी जा रही है, लिंक पर क्लिक करने पर mponline पर Retotaling / Answerbook Form खुल जाएगा. यहाँ आपको Examination Details के रूप में Application Type (Retotaling / Answerbook), Class, Exam Type तथा Pass Year सेलेक्ट करने के बाद अपना Roll No. और दिया केप्त्चा कोड दर्ज कर Search पर क्लिक करना है.

MPBoard : Re-totaling / AnswerBook Photocopy - 10th - 12th रिटोटलिंग तथा उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी के लिए आवेदन की जानकारी यहाँ देखिये

Student's Details के साथ फॉर्म खुल जाएगा, Subjects Details (Application) में विषय सेलेक्ट करना है, जिनके लिए आप Retotaling / Answerbook चाहते हैं इसके बाद Address Details में अपना पता दर्ज कर Save पर क्लिक करना है. आप mponline कियोस्क के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. यहाँ यह ध्यान रखें कि आप अपना मोबाइल नम्बर और ईमेल ID जरुर दर्ज करें, इससे आपको SMS के माध्यम से आपके आवेदन के सम्बन्ध में सूचना मिलेगी. Save के बाद शुल्क भुगतान करना है.  

Retotaling / AnswerBook के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु यहाँ क्लिक कीजिए.

Re-totaling Result - अंकों की पुनर्गणना का परिणाम

पुनर्गणना / उत्तरपुस्तिकाओं की छायाप्रति प्राप्त करने की अंतिम तिथि के 10 दिवस पश्चात् पुनर्गणना के  परिणाम mponline / mpbse Mobile App के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं तथा उत्तरपुस्तिकाओं की छायाप्रति आवेदन करने की अंतिम तिथि के 25 दिवस पश्चात् छात्र को आवेदन में अंकित पाते पर डाक के माध्यम से उपलब्ध होगी.

MPBSE : Re-totaling / AnswerBook Status  (Application Status) 

अंकों की पुनर्गणना का परिणाम का रिजल्ट कैसे देखें?

MP Board हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी परीक्षा 2022 के लिए जिन परीक्षार्थियों ने Retotaling / Answerbook के लिए आवेदन किया है, वे परीक्षार्थी अपनी Application का Status चेक करना चाहते  हैं. वे अपनी Re-totaling / Answerbook का Status आगे दी जा रही link से (आवेदन की अंतिम तिथि के 10 दिवस पश्चात) Check कर सकते हैं.

Re-totaling / Answerbook का Status Check करने के लिए आपको निम्न जानकारी Select / दर्ज कर Search पर click करना होगा.

  • Application Type -  Re-totaling / Answerbook
  • Application No. / Roll No. –
  • Exam Type – Main / Supplementary
  • Pass Year –

HS / HSS Re-totaling / Answerbook का Status check करने  के लिए नीचे दी पर क्लिक कीजिए -

Re-totaling / Answerbook का Status Check करने के लिए "यहाँ click" कीजिए.

मण्डल द्वारा जारी विज्ञप्ति में स्पष्ट किया गया है कि उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति प्राप्त करने वाले छात्र को पुनर्गणना का आवेदन करना अनिवार्य होगा.
  • विशेष आग्रह - अभी हम तकनिकी समस्या के कारण Gyan Deep की जानकारियां facebook पर share नहीं कर पा रहे हैं, आप हमसे Telegram पर जुड़ सकते हैं या आप पर ज्ञानदीप के ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं टेलीग्राम  ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ MP Education Gyan Deep पर click कीजिए.

MPBoard Re-totaling शुल्क 

पुनर्गणना हेतु प्रति विषय शुल्क  एवं उत्तरपुस्तिकाओं की छायाप्रति हेतु प्रति विषय शुल्क  mponline / mpbse Mobile App  के माध्यम से जमा करना अनिवार्य होगा.

MPBSE Mobile Appपुनर्गणना उत्तर पुस्तिका छायाप्रति प्राप्त करने हेतु मोबाइल एप की सुविधा भी उपलब्ध है। मडल का मोबाइल एप 'MPBSE' गूगल प्लेस्टोर अथवा MPMOBILE' से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता हैं। 

ये भी देखिये -


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.