Header Ads

MP Education : Rearranged Syllabus 1 to 8 - राज्य शिक्षा केन्द्र (RSK) ने जारी किया द्वारा सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 1 से 8 के लिए पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम

MP Education : Rearranged Syllabus for Class 1 to 8

MP Education : Rearranged Syllabus for Class 1 to 8 - राज्य शिक्षा केन्द्र (RSK) ने जारी किया द्वारा सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 1 से 8 के लिए  पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 1 से 8 के पाठ्यक्रम को पुनर्नियोजित (Rearranged) किया गया है, आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र ने आदेश क्रमांक / राशिके /पापु / 2021 / 2114 भोपाल दिनांक 16/11/2021 द्वारा पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम एवं इस सम्बन्ध में निर्देश जारी किये.

RSK द्वारा पाठ्यक्रम पुनर्नियोजन के अंतर्गत कक्षा 1 से 8 के पाठ्यक्रम को दो भागों में पुनर्नियोजित (Rearranged) किया है. पाठ्यक्रम की विषयवस्तु का लगभग 60 प्रतिशत भाग फेस तो फेस लर्निंग face to face Mode (Class / Digital / Radio / TV Class etc) तथा लगभग 40 प्रतिशत भाग Home Assignment / Project Work के रूप में पुनर्नियोजित किया है.

पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम के सम्बन्ध में राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी आदेश इस प्रकार है -

निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 की धारा 29 (1) में प्रारंभिक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम और मूल्यांकन की प्रक्रिया के संबंध में निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार नियम 2011 के नियम 18 (1) अंतर्गत राज्य शासन द्वारा राज्य शिक्षा केन्द्र की काई राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को शैक्षिक प्राधिकारी के रुप में अधिसूचित किया गया है।

निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अनुसार प्राथमिक स्तर पर 200 दिवस तथा माध्यमिक स्तर पर 220 दिवस शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन अनिवार्य है। वर्तमान में शिक्षा सत्र 2021-22 में माह सितम्बर से कोविड निर्देशों का पालन करते हुए विद्यालय खोलने का निर्णय लिया गया है एवं प्रदेश के सभी शासकीय, अशासकीय तथा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा शिक्षण कार्य चल रहा है, परन्तु इस सत्र के आरम्भ होने में 2 से 3 माह का अन्तराल हो गया है. अतः विद्यार्थियों में लर्निंग लॉस के कारन मानसिक एवं भावनात्मक दबाव को कम करने के उद्देश्य से पुनः इस सत्र में भी पाठ्यक्रम की पूर्णता के दबाव को कम किया जा रहा है..

विद्यालय बंद रहने की अवधि में बच्चों के सीखने के स्तर में कमी न हो तथा वे घर पर कुछ न कुछ सृजनात्मक एवं सकारात्मक गतिविधियों में संलग्न रहे इसके लिए प्रदेश स्तर से सतत् प्रयास किए जा रहे हैं। कोविड-19 की विपरीत परिस्थितियों में विद्यार्थियों में होने वाले मानसिक एवं भावनात्मक दबाब को कम करने के उद्देश्य से सीखने की निरंतरता को बनाए रखते हुए पाठ्यक्रम को पुर्ननियोजित किया जाकर पाठ्यक्रम की प्रकृति के दबाव को कम किया जा रहा है।

कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2011 के नियम 18 (3) में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए कक्षा 1 से 8 के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम की विषयवस्तु को Face to Face mode (Class room/Digital Class/Radio/TV Ciass etc) - लगभग 60 प्रतिशत तथा Home Assignment/Project Work लगभग 40 प्रतिशत के रुप में पुनर्नियोजित किया जाता है।

आदेश के साथ RSK द्वारा कक्षा 1से 8 के लिए कक्षावार पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम भी जारी किया है. कक्षावार पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम नीचे दिया जा रहा है, आप कक्षा पर क्लिक कर पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं –

कक्षा 1 से 8 का पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम (Rearranged Syllabus for Class 1 to 8)
कक्षा 1 (Class 1st) का पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम कक्षा 5 (Class 5th) का पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम
कक्षा 2 (Class 2nd) का पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम कक्षा 6 (Class 6th) का पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम
कक्षा 3 (Class 3rd) का पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम कक्षा 7 (Class 7th) का पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम
कक्षा 4 (Class 4th) का पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम कक्षा 8 (Class 8th) का पुनर्नियोजित पाठ्यक्रम

Download Order - पाठ्यक्रम पुनर्नियोजन के सम्बन्ध में RSK द्वारा जारी आदेश देखने / डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स, यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे अपने friends को whatsapp ग्रुप में share जरुर कीजिए. इस जानकारी को share करने के लिए नीचे दिए whatsapp बटन पर क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep पर आपके लिए और भी उपयोगी जानकारियां है, ये जानकारियां भी देखिए –


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.