Header Ads

जानिए IFMIS Portal पर ESS अंतर्गत Employee Data में सुधार / संशोधन या अपनी family details कैसे अपडेट करें

IFMS PORTAL : Update ESS 
Modifying Employee Data in IFMS,  IFMS में Employee Data में सुधार / संशोधन या अपूर्ण जानकारी को दर्ज करना. IFMS प्रोफाइल में नाम में सुधार कैसे करें?IFMS MP Treasury > HRMIS > ESS > Employee Profile Update -  A) Change employee profile  B) Change address details  C) Family details(imp)  D) Nominee detalls (imp)  E) Miscellaneous details (imp)   F) Employee Pension Form

IFMS में Employee Data में सुधार / संशोधन या अपूर्ण जानकारी को दर्ज करना.

IFMS में Employee Data में कैसे सुधार करें?

यदि आप MP Govt. के Employee हैं तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है, इस जानकारी को अंत तक पढ़िए. मध्यप्रदेश शासन वित्त विभाग (MP Finance Department) द्वारा कर्मचारियों के वेतन प्रबंधन के लिए एकीकृत वित्तीय प्रबंधन सूचना प्रणाली (IFMS) प्रारम्भ की गई है.

मुख्यमंत्री राज्य कर्मचारी बीमा योजना - मुख्यमंत्री राज्य कर्मचारी बीमा योजना के सम्बन्ध में वित्त विभाग द्वारा दिनांक 19/02/2020 को जारी आदेश अनुसार स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए IFMIS पर कर्मचारी के परिवार की जानकारी अपडेट होना अनिवार्य है. IFMS MP Treasury Portal पर अपनी Family Details कैसे दर्ज करें? यह जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए.

IFMS MP Treasury > HRMIS > ESS > Employee Profile Update -

A) Change employee profile

B) Change address details

C) Family details(imp)

D) Nominee detalls (imp)

E) Miscellaneous details (imp)

F) Employee Pension Form

IFMS के माध्यम से कर्मचारियों को कई सुविधाएँ प्रदान की गई है. mp treasury ifms के अंतर्गत प्रारम्भ में Employee की सामान्य जानकारी IFMS पोर्टल पर दर्ज कर इस नवीन वेतन प्रबंधन प्रणाली को प्रारंभ किया गया था, इस जानकारी को पूर्ण करने और सुधार या संशोधन के लिए कर्मचारियों को लॉग इन आई डी व पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन कर रिक्वेस्ट दर्ज करने कि सुविधा प्रदान की गई है.


MP Education Gyan Deep द्वारा आपकी सुविधा के लिए अपनी डिटेल्स में किस प्रकार सुधार किया जा सकता है इसकी सामान्य जानकारी दी जा रही है, आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी.

IFMS Employee Login के बाद HRMIS HOME के अंतर्गत ESS (Employee Self Service) के माध्यम से Employee IFMS के अंतर्गत दर्ज अपनी जानकारी को देख सकता है, विविध प्रकार की सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है तथा अपनी डिटेल्स में सुधार / संशोधन हेतु Request दर्ज कर सकता है.

IFMIS के अंतर्गत लॉग इन करने के बाद HRMIS HOME के अंतर्गत ESS (Employee Self Service) पर क्लिक करने पर निम्न प्रकार से 10 मीनू और उनके अंतर्गत विविध आप्शन (Sub Menu) प्रदर्शित होते है, जिनके माध्यम से कर्मचारी सम्बंधित आप्शन के अंतर्गत अपनी रिक्वेस्ट दर्ज कर सकते हैं.
1  Service Request (सेवा का अनुरोध)
2  Loans And Advance ऋण और अग्रिम
3  Grievance शिकायत
4  E-Profile ई प्रोफ़ाइल
5  Miscellaneous Details विविध विवरण
7  Leave Management अवकाश
8  Asset संपत्ति
9  Provident Fund (PF) Management भविष्य निधि प्रबंधन
10  Miscellaneous Request विविध अनुरोध

उपरोक्त आप्शन में से E-Profile (ई प्रोफ़ाइल) के माध्यम से Employee अपनी प्रोफाइल डिटेल्स में सुधार संशोधन की रिक्वेस्ट दर्ज कर सकता है. E-Profile के अंतर्गत निम्न जानकारियों को दर्ज / अपडेट किया जा सकता है –
IFMS MP Treasury > HRMIS > ESS > Employee Profile Update
Change Employee Profile कर्मचारी प्रोफ़ाइलEmployee Profile के अंतर्गत कर्मचारी का नाम, Categary (वर्ग), Gender, Religion (धर्म), Marital Status (वैवाहिक स्थिति), फोटो, सिग्नेचर तथा Contact Details (संपर्क जानकारी Mobile Number, Email ID आदि) को अपडेट किया जा सकता है.

Change Address Details पता विवरणइसके अंतर्गत कर्मचारी अपना स्थायी व वर्तमान पता की जानकारी दर्ज कर सकता है. Address Proof के लिए Aadhaar Card, Driving Licence, Passport, PAN card, Electricity Bill आदि में से कोई एक डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा.

IFMS Portal पर परिवार के सदस्यों की जानकारी कैसे एड करें ?

Family Details परिवार का विवरण - 

E-Profile > Family Details - E-Profile के अंतर्गत Family Details पर क्लिक करने पर जो Family Details एड करने के लिए पेज ओपन होगा, पेज पर निम्न जानकारी शो होगी -

Employee Details - इसमें Employee Name, Office, Employee Code, Post Details, Gender तथा Employee's Class शो होंगे.

Family Details - पेज के इस भाग में आपको परिवार के सदस्य (Family Member) की निम्न जानकारी दर्ज करनी है -

IFMS MP Treasury > HRMIS > ESS > Employee Profile Update

Bank Details - इस भाग में Family Member (परिवार के सदस्य) की बैंक डिटेल्स दर्ज करना है -

IFMS MP Treasury > HRMIS > ESS > Employee Profile Update

Employment Status - Family Member (परिवार के सदस्य) की रोजगार सम्बन्धी जानकारी दर्ज / सेलेक्ट करना है -

IFMS MP Treasury > HRMIS > ESS > Employee Profile Update

Family Member Address - Family Member (परिवार के सदस्य) के पते की जानकारी दर्ज करना है.

IFMS MP Treasury > HRMIS > ESS > Employee Profile Update

Family Details के अंतर्गत कर्मचारी अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी दर्ज कर सकता है, एक सदस्य की जानकारी दर्ज करने के बाद Add पर क्लिक कर अन्य सदस्यों की जानकारी दर्ज की जा सकती है. सभी सदस्यों की जानकारी दर्ज होने के बाद सबमिट करना है.

Nominee Details नामांकन विवरणइसमें नॉमिनी की डिटेल्स दर्ज की जा सकती है, यहाँ हम आपको यह बता देते हैं कि फॅमिली मेंबर्स की जानकारी वेरीफाई होने के बाद इसमें आप फेमिली मेम्बर को नॉमिनी चुन सकेंगे और यदि वर्तमान में कोई फेमिली मेम्बर दर्ज नहीं है तो others का विकल्प रहेगा.

Qualification Details शैक्षणिक योग्यताकर्मचारी अपनी शैक्षणिक एवं अन्य योग्यताएं दर्ज कर सकता है या दर्ज डिटेल्स में सुधार हेतु रिक्वेस्ट दर्ज कर सकता है.

Co-curricular Details अतिरिक्त योग्यताऐं – इस आप्शन से आप अपनी अतिरिक्त योग्यताएं दर्ज कर सकते हैं.

Pre-Employment Details पूर्व रोज़गार/नियोजन पूर्व नियोजन की जानकारी दर्ज की जा सकती है.

IFMS प्रोफाइल में दर्ज अपनी डिटेल्स में सुधार / संशोधन के लिए Request दर्ज करने के लिए आपको IFMS Portal पर लॉग इन करना होगा, लॉग इन के लिए User ID (एम्प्लोयी कोड) तथा Password (अपने DDO से प्राप्त कीजिए) की आवश्यकता होगी.
ये भी देखिये - 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.