Header Ads

English - Mathematics Teachers Training - हर माह होगा अंग्रेजी तथा गणित विषय के शिक्षकों का प्रशिक्षण, आदेश यहाँ देखिये

कक्षा 9वीं एवं 10वीं में अंग्रेजी तथा गणित विषय के शिक्षकों का प्रशिक्षण प्रतिमाह होगा 

(There will be monthly training for English and Mathematics teachers in classes 9th and 10th)

(There will be monthly training for English and Mathematics teachers in classes 9th and 10th)

MP Education : Teachers Training Program 

समग्र शिक्षा अभियान (सेकेण्डरी ऐज्यूकेशन)अंतर्गत जिला अंतर्गत हाईस्कूल एव हायरसेकेण्ड्री स्कूलों में कक्षा 9वीं एवं 10वीं में अंग्रेजी तथा गणित विषय के शिक्षकों का प्रतिमाह (आगामी 05 माह तक) एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किये जाने के सम्बन्ध में लोक शिक्षण संचालनालय (Email: btrainingdpi@gmail.com) का आदेश क्रमांक / समग्र / प्रशि/2024/2548, भोपाल, दिनाकः 27 अगस्त 2024इस प्रकार है -

विषय - जिला अंतर्गत हाईस्कूल एव हायरसेकेण्ड्री स्कूलों में कक्षा 9वीं एवं 10वीं में अंग्रेजी तथा गणित विषय के शिक्षकों का प्रतिमाह (आगामी 05 माह तक) एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किये जाने विषयक ।

हर माह होगा एक दिवसीय प्रशिक्षण 

विषयान्तर्गत यह विदित ही है कि इस वर्ष बेस्ट फाइव पद्धति समाप्त हो गयी है तथा अब विद्यार्थियों को सभी विषयों में पास होना आवश्यक होगा। विगत वर्षों का अनुभव रहा है कि अधिकांश विद्यार्थी गणित एवं अंग्रेजी में पास नहीं हो पाते हैं तथा परीक्षा परिणाम प्रभावित होता है। आप यह जानकारी MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं. अतः शैक्षणिक गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा परीक्षा परिणामों में सुधार लाने की दृष्टि से जिले के हाईस्कूल एवं हाथरसेकेण्ड्री स्कूलों में कक्षा 9वीं एवं 10वीं में अंग्रेजी तथा गणित विषय के शिक्षकों का प्रतिमाह (आगामी 05 माह तक) एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया जाना है -

अंग्रेजी व गणित विषय प्रशिक्षण समय सारणी 

माह विषय तिथि विषय तिथि
सितम्बर 2024 अंग्रेजी 13/09/24 गणित 14/09/24
अक्टूबर 2024 अंग्रेजी 09/10/24 गणित 10/10/24
नवम्बर 2024 अंग्रेजी 08/11/24 गणित 09/11/24
दिसम्बर 2024 अंग्रेजी 13/12/24 गणित 14/12/24
जनवरी 2025 अंग्रेजी 10/01/25 गणित 11/01/25

(नोट - जिले में शिक्षको की संख्या अधिक होने पर यह प्रशिक्षण 02 दिवस में भी आयोजित किया जा सकता है। यह निर्णय जिला शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से ले सकेंगे।)

मास्टर ट्रेनर - सत्र 2022-23 में क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान द्वारा तथा 2023-24 में सीगेट के माध्यम से प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान भोपाल में फ्रत्येक जिले से अंग्रेजी तथा गणित विषय में प्रतिवर्ष प्रत्येक विषय में 2-2 इसप्रकार प्रत्येक विषय में कुल 04 शिक्षक मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित प्राप्त कर चुके हैं।

आशय यह है कि सभी जिलों में अंग्रेजी तथा गणित विषय में लगभग 04-04 मास्टर ट्रेनर उपलब्ध है। इस प्रशिक्षण में यही शिक्षक मास्टर ट्रेनर रहेंगे।

प्रशिक्षण अवधि - जिला स्तरीय प्रशिक्षण प्रतिमाह 101 दिवसीय आयोजित होगा।

प्रशिक्षण सहभागी - इस प्रशिक्षण में जिले के समस्त हाईस्कूल एवं हायरसेकेण्ड्री स्कूलों में पदस्थ गणित तथा अंग्रेजी विषय का अध्यापन कार्य करने वाले (कक्षा 9 एवं 10 में अध्यापन कार्य) व्याख्याता / उमाशि / मा.शि / शिक्षक / सहा. शिक्षक को सहभागिता करनी है। इस प्रशिक्षण में जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों में पदस्थ शिक्षक भी सहभागिता करेंगे।

प्रशिक्षण का समय - प्रातः 0.30 से 5.30 प्रतिदिन

प्रशिक्षण तिथि - उपर्युक्त तालिका में दी गयी तिथियों के अनुसार।

प्रशिक्षण स्थल - प्रशिक्षण स्थल का चयन संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जिला मुख्यालय स्थित किसी उगादि अथवा अन्य उपयुक्त स्थानों को निर्धारित किया जा सकेगा। प्रशिक्षण स्थल का चयन करते समय यह सुनिश्चित किया जाये कि संबंधित विद्यालय में प्रशिक्षण के कारण नियमित शिक्षण व्यवस्था प्रभावित नहीं होना चाहिए। आप यह जानकारी MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं. प्रशिक्षण अधिकतम 02 कक्षों में संचालित किया जाये। प्रशिक्षण गैर-आवासीय होगा। प्रशिक्षणार्थियों के लिए बाय, वर्किंग लंच की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

प्रशिक्षण स्थल पर उपस्थिति की प्रविष्टि - प्रशिक्षण में सहभागियों की उपस्थिति की जानकारी प्राप्त करने हेतु प्रशिक्षण प्रारंभ होने के पूर्व संचालनालय द्वारा प्रत्येक माह प्रत्येक विषय की एक गूगल शीट जारी की जायेगी। इस गूगल शीट में सभी प्रशिक्षणार्थियों की डिटेल जानकारी भरकर सबमिट की जाये।

प्री टेस्ट पोस्ट टेस्ट की व्यवस्था - प्रशिक्षण प्रारंभ होने के पूर्व सगस्त प्रशिक्षणार्थियों का प्री-टेस्ट तथा पोस्ट टेस्ट अनिवार्य रूप से लिया जाये और दोनों टेस्ट का विश्लेषण करके एतद संबंधी डाटा जिला स्तर पर सुरक्षित रखा जाये। टेस्ट की अवधि अधिकतम 15 मिनिट की होगी। आप यह जानकारी MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं. इसके प्रश्न संबंधित माह में अध्यापन किये जाने वाले विषय तथा उससे संबंधित पूर्वज्ञान पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। प्रश्नपत्र का निर्माण गास्टर ट्रेनर के द्वारा किया जायेगा।

प्रशिक्षण नोडल अधिकारी - जिला शिक्षा अधिकारी इस प्रशिक्षण के लिए एक अधिकारी/ प्राचार्य को नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे।

प्रशिक्षण हेतु वित्तीय व्यवस्था - जिला स्तरीय प्रशिक्षण हेतु प्रति व्यक्त्ति प्रति दिवस रुपये 500/- का प्रावधान है। इस प्रशिक्षण में सभी प्रकार के व्यय जैसे वर्किंग लंच, चाय, हेड्सआउट की प्रिंटिंग/फोटोकॉपी, विजली, पानी व्यय, आवश्यक उपकरणों के किराया भुगतान आदि का व्यय, समस्त प्रकार की स्टेशनरी तथा दस्तावेजीकरण पर व्यय, मास्टर ट्रेनर्स का व्यय 400/- (प्रत्येक सत्र 1.30 घंटा के मान से) वास्तविक यात्रा व्यय / आने-जाने का किराया आदि सम्मिलित है। इसमें किसी मद/कार्य हेतु कोई दर निर्धारित नहीं है, तथापि संपूर्ण व्यय व्यावहारिक रूप से किया जाये, अनावश्यक व्यय न किये जायें। यह समस्त व्यय समग्र शिक्षा सेकेण्ड्री एजुकेशन के 'इन सर्विस प्रशिक्षण कक्षा 9-10 मद' से देय होगा।

प्रशिक्षण हेतु विषय-वस्तु - प्रशिक्षण में विशेष रूप से निम्नलिखित बिन्दुओं को सम्मिलित करें -

  • प्रशिक्षण में विगत माह अध्यापन कराये गये अध्याय पर पढ़ाने में आयी कठिनाइयों / समस्याओं का निराकरण।
  • इस माह अध्यापन कराये जाने वाले अध्यायों पर विशेष रूप से कठिन अवधारणाओं का चिन्हांकन कर उन्हें सरल रूप में गतिविधियों के द्वारा कैसे प्रस्तुत किया जा सकता है। इसे उदाहरण सहित प्रस्तुत कर प्रशिक्षण प्रदान करना।
  • ब्लूप्रिंट के अधार पर विद्यार्थियों की तैयारी की समीक्षा करके छूटे गये या अरपष्ट विषय को स्पष्ट करना।
  • विषय को पढ़ाने के लिए यदि किसी शिक्षक ने अपने स्कूल में कोई अच्छा प्रयोग किया हो तो उससे सभी शिक्षकों को अवगत कराके सभी स्कूलों में अनुकरण कराना।

प्रशिक्षण आयोजन के एक दिवस पूर्व दोनों विषय के मास्टर ट्रेनर की ऑनलाइन / ऑफलाइन एक घण्टे की गीटिंग रखी जाये जिसमें सभी मास्टर ट्रेनर आगामी दिवस के प्रशिक्षण की रणनीति तय कर सकें। जो भी हेण्ड्‌आउट / प्रश्नपत्र प्रशिक्षण में वितरित किये जाना हों उन्हें एक दिवस पूर्व ही एडीपीसी को उपलब्ध करा दें ताकि समयसीमा में फोटोकॉपी की जा सके।

प्रशिक्षण हेतु शिक्षकों को मुक्त करना एवं प्रशिक्षण केन्द्र पर उपस्थित कराने का उत्त्तरदायित्व संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी का होगा।

प्रशिक्षण संबंधी अन्य कोई जानकारी अपेक्षित होने पर डॉ. गहेश जैन, उपसंचालक लोकशिक्षण से उनके मोवाइल नंबर 9406527501 पर संपर्क किया जा सकता है। आयुक्त द्वारा अनुमोदित

MP Education Gyan Deep

>>> MP Education Gyan Deep के मार्गदर्शक आदरणीय श्री दीपक हलवे "प्राचार्य" द्वारा संचालित 'शैक्षणिक परिसरों की ख़बरें' Facebook ग्रुप से जुड़ने की लिंक <<< 

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए   

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

Follow the MP Education Gyan Deep Channel on WhatsApp:

👉शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही उपयोगी जानकारियों की अपडेट अपने Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए  MP Education Gyan Deep का Whatsapp Channel यहाँ क्लिक कर Follow कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.