Header Ads

NEW LIST OF SURPLUS TEACHERS दिनांक 17/07/2017 को अतिशेष शिक्षकों की नई सूचि education portal पर अपलोड की गई है. मिडिल स्कूलों के अतिशेष शिक्षकों की सूची देखने के लिए दी लिंक पर क्लिक कीजिए.


NEW List of Surplus Teachers in Middle Schools.
मिडिल स्कूलों के अतिशेष शिक्षकों की नई सूची।

List of Surplus Teachers in Middle Schools.

MP Education Portal : Middle School Atishesh Shikshako ki Suchi. 


युक्तियुक्तकरण याने शालाओं में स्वीकृत शैक्षणिक पदों के अनुरूप पदस्थापना सुनिश्चित करने के लिए मध्य प्रदेश की माध्यमिक शालाओं के अतिशेष शिक्षकों की सूची mp education  portal पर प्रदर्शित कर दी गई है. 




Middle Schools के लिए मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश क्रमांक / एफ-1-42/2014/20-1 भोपाल दिनांक 11/04/2017 के अनुसार शालाओं में स्वीकृत शैक्षणिक पदों के अनुरूप पदस्थापना सुनिश्चित करने के लिए युक्तियुक्तकरण की कार्यवाही की जा रही है. सूची समस्त शैक्षिक अमले की education portal पर उपलब्ध जानकारी और Samagra Portal  पर उपलब्ध नामांकन के आधार पर तैयार की गई है. 

शासन के आदेश 11/04/2017 एवं 28/04/2017 के द्वारा स्वीकृत पदों के अनुरूप शैक्षणिक पदों के अनुरूप पदस्थापना की युक्तियुक्तकरण की नीति निर्धारित की गई है. 

अतिशेष की गणना – 

माध्यमिक शालाओं के लिए अतिशेष शिक्षकों की गणना शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अनुसार उपलब्ध विषयवार शिक्षकों की संख्या के आधार पर की गई है. 




विषयवार शिक्षक की गणना – 


विषयवार शिक्षको की गणना के संबंध में portal पर जानकारी दी गई है mp education portal पर दी जानकारी अनुसार -
1. छात्र संख्या 100 तक - न्यूनतम 3 शिक्षक 

   प्रथम शिक्षक – गणित / फिजिक्स का होगा.

द्वितीय शिक्षक – अंग्रेजी / अंग्रेजी विषय का अध्यापन कराने वाला    शिक्षक 

   तृतीय शिक्षक – सामाजिक विज्ञान विषय (कला, इतिहास, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, भूगोल, गृहविज्ञान, समाज शास्त्र, वाणिज्य, मनोविज्ञान, भूगर्भ शास्त्र, जिस शिक्षक का विषय पोर्टल पर अंकित नही किया गया हो एवं अन्य विषय का तृतीय   शिक्षक होगा.

2. छात्र संख्या 101 से 105 होने की स्थिति में उपरोक्त कंडिका 1 में उल्लेखित अनुसार तीन शिक्षक एवं 1 प्रधानाध्यापक [HM(MS)] होगा.

3. छात्र संख्या 105 से 140 होने पर कंडिका 2 में दर्शित अनुसार तीन शिक्षक एवं 1 प्रधानाध्यापक [HM(MS)] तथा चौथा शिक्षक संस्कृत / उर्दू / मराठी / गुजराती  विषय का अथवा संस्कृत / उर्दू / मराठी / गुजराती  विषय का अध्यापन कराने वाला चतुर्थ शिक्षक होगा. 


4. छात्र संख्या 141 से 175 होने पर कंडिका 3 में दर्शित अनुसार चार  शिक्षक एवं 1 प्रधानाध्यापक [HM(MS)] तथा  पांचवा  शिक्षक जीव विज्ञान / कृषि / मेडिकल विषय का अथवा जीव विज्ञान विषय का अध्यापन कराने वाला पांचवा  शिक्षक होगा. 



5. छात्र संख्या 176 से 210 होने पर कंडिका 4 में दर्शित अनुसार पांच  शिक्षक एवं 1 प्रधानाध्यापक [HM(MS)] तथा छटवा  शिक्षक हिन्दी / कला, इतिहास, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, भूगोल, गृहविज्ञान, समाज शास्त्र, वाणिज्य, मनोविज्ञान, भूगर्भ शास्त्र, जिस शिक्षक का विषय पोर्टल पर अंकित नही किया गया हो एवं अन्य विषय का छटवा  शिक्षक होगा. 

6. छात्र संख्या में वृद्धि होने पर प्रति 35 छात्र पर एक शिक्षक उपरोक्त क्रम में रखा जाएगा.

Surplus Teachers : School Allotment प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं केअतिशेष शिक्षकों की द्वितीय पदांकन सूची  Education Portal पर जारी......सूची देखने के लिए "यहाँ क्लिक कीजिए"

NEW LIST OF SURPLUS TEACHERS

दिनांक 17/07/2017 को अतिशेष शिक्षकों की नई सूचि education portal पर अपलोड की गई है. मिडिल स्कूलों के अतिशेष शिक्षकों की सूची देखने के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए - (आप District और Janapad Panchayat चुनकर अतिशेष सूची देख सकते हैं।) 
नोट - जानकारी मिली है कि अभी कुछ ही जिलों की लिस्ट अपलोड हुई है, शेष जिलों की लिस्ट शीघ्र अपलोड हो सकती है.


विशेष : कुछ लोगों ने मैसेज कर बताया कि list डाउनलोड / ओपन नहीं हो रही कृपया आप निम्न बातों पर ध्यान दीजिए

1. कुछ ब्राउज़र में समस्या आ रही है, आप chrome या Mozilla ब्राउज़र में ओपन कीजिए।


2. सूची .xls (एक्सेल फॉरमेट) में है, आप मोबाइल में लिस्ट देखना चाहते हैं तो कोई भी मोबाइल ऑफिस जैसे - wps office  (यदि पहले से इंस्टॉल है तो उसे अपडेट कीजिए) होना जरूरी है।

Middle School के लिए युक्तियुक्तकरण समय सारणी -
Yuktiyuktkaran for Middle School Atishesh Teachers. माध्यमिक शालाओं के अतिशेष शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण हेतु समय सारणी देखने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।
आपको Gyan Deep की जानकारियां कैसी लगती है, हमें कमेंट द्वारा जरूर बताइये।  इसे बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव सादर अपेक्षित है।

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.