Header Ads

How To Convert Word or exel file In to pdf ? word ya exel file ko pdf me convert kaise karen ?

https://septadeep.blogspot.com/2016/06/how-to-convert-word-or-exel-file-in-to.html
Convert Word to PDF in ms office

How To Convert Word or exel file In to pdf ?
word ya exel file ko pdf me convert kaise karen ?


SaveAsPDFandXPS

MP Education Gyan Deep में आपका पुनः स्वागत है. “ज्ञान दीप” का उद्देश्य है आपको सामान्य तकनीकी जानकारियों से परिचित कराना है. आज का  कंप्यूटर का युग है और इस समय में हमें Computer से सम्बन्धित सामान्य जानकारियां होना जरूरी है. वर्तमान में Document सम्बन्धी अधिकांश कार्य ms-office के माध्यम से होता है. इसलिए Gyan Deep पर आपको एम.एस.ऑफिस के अंतर्गत ms word , ms exel आदि से सम्बन्धित कुछ सामान्य ट्रिक्स की जानकारी दी जाएगी. इसी के अंतर्गत आज आपको word या exel file को PDF में कन्वर्ट करने की एक सरल ट्रिक बताई जा रही है. 



जब हम किसी word या exel file को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो हमें इसके लिए Online convert Tools का प्रयोग करना पड़ता है. Internet की दुनियां में ऐसी कई website है जो किसी word या exel file को pdf में convert करने की सुविधा देती है. इसके लिए हमें Document या file को सम्बन्धित साईट पर अपलोड करना होता है. इस प्रकार हम ऑनलाइन file को pdf में convert कर सकते हैं. 


Word or Exel  file ko offline pdf me convert Karna 


इन्टरनेट पर कई ऐसे software भी उपलब्ध है जिनको डाउनलोड कर उनके माध्यम से हम अपनी file या डॉक्यूमेंट को pdf में convert कर सकते हैं. लेकिन इस तरह के अधिकांश software का ट्रायल वर्जन ही फ्री होता है जिसकी सहायता से हम कुछ ही कॉपी convert कर पाते हैं, फिर हमें इन्हे खरीदना पड़ता है. डाउनलोड करने में एक और परेशानी आ सकती है इस प्रकार के फ्री ट्रायल वर्जन के साथ कई अनचाही फाइल्स भी डाउनलोड हो जाती है, जो बाद में हमारे system के लिए खतरा बन सकती है.



Gyan Deep की आज की पोस्ट में आपको इसका एक सरल तरीका बताया जा रहा है, इस तरीके से आप बिना ऑनलाइन जाए या किसी software के बिना word या exel document को आसानी से pdf में बदल सकते है. इसके लिए आपको एक छोटी सी application (Plugin) डाउनलोड करना होगा . यह plug in आपको अपने कंप्यूटर में इंस्टाल करना होगा, इसके बाद आप सीधे word या exel file को pdf में save कर सकते हैं. 

SaveAsPDFandXPS नाम की यह Application आप यहाँ click करके Download कर सकते हैं.


SaveAsPDFandXPS application को अपने कंप्यूटर में इंस्टाल कीजिए . इसके बाद किसी भी word या exel document या file को pdf के रूप में save करने के लिए Office के logo पर click करके मेनू आप्शन ओपन कीजिए यहाँ Save As पर click करने पर जो ऑप्शन आए उनमे से PDF or XPS पर click कीजिए. और file को नाम देकर save कीजिए. 

                  
 Septadeep.blogspot.com

इस प्रकार आप बिना किसी software के सरलता से word या exel file को pdf में save कर सकते हैं.

jpg Image To pdf 


आप यदि किसी .jpg  Image को यदि पीडीएफ फॉर्मेट में बदलना चाहते हैं, तो आप इसी तरीके का प्रयोग कर jpg को pdf में convert कर सकते हैं । इसके लिए आपको jpg Image को copy करके में ms word में paste करना होगा । word पेज पर पेस्ट करने के बाद आप इमेज को save as की सहायता से पीडीएफ में save कर लीजिए । इस तरह आप बिना किसी software के jpg इमेज को पीडीएफ में बदल सकते हैं  ।

Know about Mobile Office In Hindi. जानिए और उपयोग कीजिए मोबाइल ऑफिस को ।



यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ आपकी facebook टाइम लाइन पर भी मिले तो Please Gyan Deep के facebook page को like कीजिए । 

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए ।

Gyan Deep की यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेन्ट द्वारा अवश्य् बताइये ।

Gyan Deep
9755801181

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.