Header Ads

Adhyapak Mutual Transfer : जानिए Education Portal पर "Interest For Mutual Transfer" के अंतर्गत अपनी जानकारी कैसे दर्ज करें, यदि आप अपने लिए म्यूच्यूअल खोजना चाहते हैं तो इस जानकारी को अधिक से अधिक Share कीजिए, जिससे अधिक लोग अपनी जानकारी दर्ज कर सके।

Septadeep.blogspot.com
Adhyapak Mutual Transfer
Adhyapak Mutual Transfer :  जानिए Education Portal पर  "Interest For Mutual Transfer" के अंतर्गत अपनी जानकारी कैसे दर्ज करें ।
यदि आप अपने लिए म्यूच्यूअल खोजना चाहते हैं तो इस जानकारी को facebook, Whatsapp आदि पर अधिक से अधिक Share कीजिए, जिससे अधिक लोग अपनी जानकारी दर्ज कर सके।

म्यूच्यूअल ट्रांसफर चाहने वाले अध्यापकों के लिए एक अच्छी खबर है, अभी तक facebook, Whatsapp और कुछ ब्लॉग के माध्यम से अध्यापकों द्वारा पारस्परिक संविलियन (Mutual Transfer) के लिए साथी खोजने के प्रयास किए जा रहे थे। अब Education Portal पर भी अध्यापक जो mutual transfer चाहते हैं, उनके लिए एक लिंक दी गई है। इस लिंक के माध्यम से अध्यापक जिस जिले व ब्लॉक में म्यूच्यूअल ट्रांसफर चाहते है उसकी जानकारी Education Portal पर दर्ज कर सकते हैं। इस प्रकार म्यूच्यूअल के लिए साथी खोजने में आसानी हो जाएगी। याने अब आप Education Portal के माध्यम से Mutual की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपको क्या करना होगा?, अपनी जानकारी कैसे दर्ज करें ? , इसके लिए लिंक तथा म्यूच्यूअल की जानकारी कैसे मिलेगी आदि सभी बातों के बारे में जानने के लिए इस जानकारी को अंत तक पढ़िए। आशा है MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। इसके लिए आगे लिंक भी दी जा रही है, किन्तु लिंक पर जाने से पहले पूरी जानकारी को अवश्य पढ़िए।



इस पोस्ट में आपको निम्न जानकारी दी जा रही है -

1. पोर्टल पर अपनी जानकारी कैसे दर्ज करें ?

2. अन्य लोगों द्वारा दर्ज जानकारी को कैसे देखें ?

3. Education Portal Mutual के लिए अपनी जानकारी दर्ज करने के लिए लिंक।

अपनी जानकारी कैसे दर्ज करें ?

Education Portal पर Mutual के लिए अपनी जानकारी दर्ज करने के लिए आपको अपनी यूनिक आई डी और पासवर्ड से education portal पर login करना होगा (इसके लिए लिंक आगे दी जा रही है) । जैसे ही आप लॉगिन करेंगे, आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज पर menu बार में "ऑनलाइन संविलियन आवेदन" के पास एक ऑप्शन शो होगा - "Interest For Mutual Transfer". इस ऑप्शन Interest For Mutual Transfer पर क्लिक करने पर आपके सामने दो ऑप्शन शो होंगे -

● Interest For Mutual Transfer और

● View Mutual Transfer




आपको म्यूच्यूअल के लिए अपनी जानकारी दर्ज करने के लिए पहले ऑप्शन Interest For Mutual Transfer पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने पर Submit Interest For Mutual Transfer शीर्षक के अंतर्गत  Education Portal पर e-Service Book में दर्ज विवरण के अनुसा.Personal Details में आपकी निम्न जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी -

◆ आवेदक का यूनिक आई डी

◆ आवेदक का पूरा नाम

◆ मूल संस्था का नाम

◆ कार्यरत संस्था का डाइस कोड

◆आवेदक की कार्यरत संस्था का नाम

◆ कार्यरत संस्था का विभाग

◆ आवेदक की जन्मतिथि

◆ आवेदक की पदस्थी दिनांक

◆ आवेदक का विषय और

◆ आवेदक का मोबाइल नम्बर

उपर्युक्त जानकारी के नीचे जिला और ब्लॉक चुनने का विकल्प मिलेगा, इसमें आप जिस जिले और ब्लॉक में म्यूच्यूअल के लिए अपना Interest दर्ज करना है उसे select करके "SAVE INTEREST" पर क्लिक कीजिए। आपकी Interest For Mutual Transfer के अंतर्गत जानकारी दर्ज हो जाएगी।




अन्य लोगों द्वारा दर्ज जानकारी को कैसे देखें ?

अब बात आती है अन्य लोगों द्वारा दर्ज जानकारी देखने की, इसके लिए ऊपर जो Interest For Mutual Transfer के अंतर्गत जिन दो ऑप्शन की जानकारी दी गई उनमें से दूसरे ऑप्शन "View Mutual Transfer" पर क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर जो पेज ओपन होगा उस पर आपको "View Mutual Transfer Interest" शीर्षक के अंतर्गत आपको Interest District (जिला), Designation (पद), Subject (विषय) और Interest Block (विकासखण्ड) Select कर दिया कैप्चा कोड अंकित कर View Mutual Transfer Interest पर क्लिक करना है।

View Mutual Transfer Interest पर क्लिक करने पर जिन अध्यापकों ने उस ब्लॉक को म्यूच्यूअल के लिए दर्ज किया है उनकी निम्न जानकारी (उपलब्ध होने पर) प्रदर्शित होगी -

S.NO., Block, DISE Code, School, Employee Code, Name, Subject, DOB, Gender, Mobile Number, Interest District और Interest Block आदि जानकारी प्रदर्शित होगी।


विशेष : कई लोगों द्वारा Gyan Deep की जानकारियों को कॉपी करके facebook, whatsapp आदि पर share किया जाता है, यदि आप जानकारी share करना चाहते हैं तो  कृपया जानकारी के साथ पोस्ट की लिंक  भी share कीजिए, इससे लोगों को इस जानकारी के साथ-साथ Gyan Deep की अन्य जानकारियां भी मिल सकेगी।

ये भी देखिए -

अध्यापक संवर्ग अंतर्निकाय संविलियन हेतु आवेदनों का होगा ऑनलाइन सत्यापन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए "यहाँ क्लिक" कीजिए।

PDPET - Bridge Course : प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत बी.एड. (B.Ed.) डिग्री धारक शिक्षकों के लिए व्यावसायिक विकास कार्यक्रम (Professional Development Programme for Elementary Teachers – PDPET) में 6 महीने का Bridge Course

MP Education Gyan Deep पर आपके लिए और भी जानकारियां है, अधिक जानने के लिए "यहाँ क्लिक" कीजिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.