Header Ads

Download Guest Teachers Score Card : सत्र 2018-19 में अतिथि शिक्षक के रूप कार्य करने वाले अतिथि शिक्षकों को Score Card में 25 अंक Last Year Experience Score के दिए गए.

Guest Teachers Score Card Guest Teachers Score Card में स्कोर की गणना कैसे की जाती है?
अतिथि शिक्षक स्कोर कार्ड फार्मूला 
GFMS Portal : अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली 
Guest Faculty Score Card : अतिथि शिक्षकों को गत सत्र कार्य के 25 अंक (Last Year Experience Score)अतिथि शिक्षक स्कोर कार्ड में सत्र 2018-19 के अनुभव के 25 अंक जुड़े.
अब अतिथि शिक्षक NEW स्कोर कार्ड लिंक ओपन हो गई है, लिंक आगे दी गई है।


Guest Teachers Score Card Formula : अतिथि शिक्षक स्कोर कार्ड में स्कोर की गणना कैसे की जाती है?

अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों का gfms पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के माध्यम से शासकीय शालाओं में रिक्त पदों पर नियुक्ति दी जाती है. यह व्यवस्था सत्र 2018-19 से प्रारंभ की गई. gfms पोर्टल पर पंजीयन के बाद आवेदक को किसी संकुल शाला से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कराना होता है, वेरिफिकेशन के बाद अतिथि शिक्षक स्कोर कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है. स्कोर कार्ड के आधार पर ही अतिथि शिक्षक भर्ती में प्राथमिकता का निर्धारण किया जाएगा.


Guest Teachers Score Card

Guest Teachers Score Card में स्कोर की गणना कैसे की जाती है?

अतिथि शिक्षक स्कोर कार्ड आवेदक की शैक्षणिक एवं अन्य योग्यता के आधार पर gfms पोर्टल पर जनरेट होता है, आइये जाने कि अतिथि स्कोर कार्ड में अंक किस प्रकार निर्धारित किए जाते हैं –
स्कूल का स्तर
पद की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता
प्रथम वरीयता
द्वितीय वरीयता
तृतीय वरीयता
कुल योग
(300)
सेवानिवृत्त
शिक्षक 
व्यावसायिक
 
योग्यताधारी
न्यूनतम
शैक्षणिक
योग्यता
D.Ed.
B.Ed.
1
2
3
4
5
6
7
PS
प्रा.वि.
HSS
100
100
0
प्रतिशत
अंक
3+4+6
MS / HS
मा.वि./हाई स्कूल
स्नातक
100
100
100
प्रतिशत
अंक
3+(4 या 5)+6
HSS
उ.मा.वि.
स्नातकोत्तर
100
0
100
प्रतिशत
अंक
3+5+6

अतिथि शिक्षक स्कोर कार्ड की गणना : एक Example देखिये – यदि किसी आवेदक के HSS (जीवविज्ञान) में 62 प्रतिशत अंक, स्नातक (जीवविज्ञान) में 57 प्रतिशत अंक, तथा स्नातकोत्तर (रसायन) में 72 प्रतिशत अंक हैं तथा B.Ed. की उपाधि है तो आवेदक का स्कोर इस प्रकार होगा –
  1. प्रा.वि. में सं. शाला शिक्षक – 3 के विरुद्ध अतिथि शिक्षक > स्कोर 62 अंक (प्रा.वि. के लिए D.Ed. योग्यताधारी को 100 अंकों का वेटेज प्राप्त होता, आवेदक B.Ed. है इसलिए वेटेज नहीं)
  2. मा. वि. में सं. शाला शिक्षक – 2 (जीवविज्ञान) के विरुद्ध अतिथि शिक्षक > स्कोर 157 (B.Ed. वेटेज 100 + प्रतिशत अंक)
  3. हाई स्कूल में सं. शाला शिक्षक – 2 (जीवविज्ञान) के विरुद्ध अतिथि शिक्षक > स्कोर 157 (B.Ed. वेटेज 100 + प्रतिशत अंक)
  4. HSS में में सं. शाला शिक्षक – 1 (रसायन) के विरुद्ध अतिथि शिक्षक > स्कोर 172 (B.Ed. वेटेज 100 + प्रतिशत अंक)
  5. हाई स्कूल/हायर सेकेण्डरी में सं. शाला शिक्षक – 3 के विरुद्ध अतिथि शिक्षक > स्कोर 62 
Download Guest Teachers Score Card - अतिथि शिक्षक स्कोर कार्ड gfms पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है, Score Card डाउनलोड करने के लिए आधार नम्बर और यूजर आई डी (रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर) की आवश्यकता होगी। अतिथि शिक्षक अपना स्कोर कॉर्ड नीचे दी गई लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हैं, gfms Portal से प्राप्त जानकारी के अनुसार सत्र 2018-19 में अतिथि शिक्षक के रूप कार्य करने वाले अतिथि शिक्षकों को  Score Card में 25 अंक Last Year Experience Score के दिए गए हैं आप अपना नया स्कोर कार्ड नीचे दी लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं   
अतिथि शिक्षक भर्ती आवेदन प्रक्रिया 2019-20

शैक्षणिक सत्र 2019-20 में अतिथि शिक्षक भारती के सम्बन्ध में लोकशिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश द्वारा दिनांक 04/07/2019 को निर्देश जारी किए गए, DPI के निर्देश के अनुसार अतिथि शिक्षक भर्ती हेतु आवेदन स्कूल में दिनांक 08 जुलाई 2019 को दोपहर 12 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकते हैं. ऑफलाइन आवेदन का निर्धारित प्रारूप भी DPI द्वारा जारी किया गया है, साथ ही आवेदक को एक स्वघोषणा शपथ पत्र भी भरकर देना होगा. यदि आप अतिथि शिक्षक ऑफलाइन आवेदन प्रारूप व स्वघोषणा शपथ पत्र पीडीऍफ़ में डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक कीजिए.
अतिथि शिक्षक आवेदन एवं चयन प्रक्रिया समय सारणी

आशा है MP Education Gyan Deep की यह जानकारी अतिथि शिक्षक के रूप में आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी. यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इस पोस्ट की लिंक को facebook, whatsapp आदि के माध्यम से अपने फ्रेंड्स को जरुर share कीजिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.