Header Ads

अपनी eKYC Status चेक कीजिए - अध्यापक संवर्ग से नवीन शिक्षक संवर्ग (स्कूल शिक्षा विभाग) में नियुक्त शिक्षकों की e-KYC पेंडिंग लिस्ट Pending e-KYC List

 eKYC Process - MP Education Portal

eKYC Process for Education Department

स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत समस्त शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक अमले की e-KYC किये जाने के निर्देश.
(E-KYC of all academic and non-academic staff under School Education Department)
ये जानकारी शिक्षा विभाग के लिए है 
eKYC Status चेक करना – यदि आप अपनी eKYC का Status चेक करना कहते हैं तो आगे दी जा रही लिंक से यूनिक आई डी (open होने वाले पेज पर Employee Code दर्ज करने का लिखा है किन्तु आपको यूनिक आई डी ही दर्ज करना है) और दिया केप्त्चा कोड दर्ज कर eKYC Status पर क्लिक कर चेक कर सकते हैं. status में निम्न में से एक मैसेज शो होगा –
  • Verified (eKYC वेरीफाई हो चुकी है)
  • Pending For Verification (वेरिफिकेशन पेंडिंग है)
  • eKYC Pending (Ekyc नहीं हुई)
****eKYC Status चेक करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए. 
Adhyapak Samvarg के ऐसे लोकसेवक जिनकी नियुक्ति नवीन शिक्षक संवर्ग में हो चुकी है किन्तु अब तक द्वारा e-KYC नहीं कराई गई है अथवा संकुल / DDO द्वारा सत्यापन नहीं किया गया है. ऐसे लोकसेवकों के कोषालय से Employee Code जनरेट नहीं हो पा रहे है. ऐसे लोक सेवक या तो जिनके जिनके द्वारा e-KYC नहीं कराई गई है अथवा संकुल / DDO द्वारा सत्यापन नहीं किया गया है की सूची श्री दीपक हलवे सर द्वारा उपलब्ध कराई गई है. यह सूची पोस्ट में आगे दी गई है.

e-KYC New Order - यदि आपकी नियुक्ति अध्यापक संवर्ग से नविन शिक्षक संवर्ग में हुई है तो यह  जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है, e-KYC की पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़िए.
MP Education Gyan Deep की इस पोस्ट में आप जानेंगे -
  • e KYC के सम्बंध में DPI द्वारा जारी निर्देश
  • Aadhar eKYC कैसे करें?
  • e-KYC के लिए e KYC Management System पर जाने की लिंक और
  • DPI द्वारा जारी e KYC Users Manual
लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश द्वारा शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्यरत समस्त शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारियों की Education Portal के माध्यम से Aadhar E-KYC किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं. eKYC के लिए Education Portal पर e KYC Management System तैयार किया गया है. 
  
eKYC MP Education Portal
लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश द्वारा जारी आदेश क्र./ एजुकेशन पोर्टल / विशेष सेल / 2019/ 597 भोपाल, दिनांक 17/10/2019 के अनुसार eKYC के सम्बन्ध में निर्देश जारी किए गए है।

NEW ORDER - अध्यापक संवर्ग से नवीन शिक्षा संवर्ग में नियुक्त लोक सेवकों की e-KYC के सम्बन्ध में DPI द्वारा निर्देश जारी.
DPI के अनुसार अध्यापक संवर्ग से नवीन संवर्ग में नियुक्त लोक सेवकों के एम्प्लोयी कोड जारी कराने की कार्यवाही संचालनालय स्तर से की जा रही है प्रथम चरण में 1.42 लाख के Employee Code जारी किए जा चुके हैं तथा द्वितीय चरण में 27016 लोक सेवकों के कोड जनरेट करने के लिए कोष एवं लेखा को प्रदाय किए जा चुके हैं. वेतन आहरण की कार्यवाही (IFMS Portal) के माध्यम से की जाएगी, इस हेतु e-KYC आवश्यक है.



साथ ही DPI द्वारा E KYC न होने या अपूर्ण और त्रुटिपूर्ण जानकारी के कारण जिन अध्यापकों के एप्म्लोयी कोड जारी नहीं होने से सम्बन्धित pending List भी जारी की गई है.

  Pending e-KYC List of Adhyapak’s Date 27/06/2020   

यह सूची नीचे PDF में दी जा रही है, सूची के ऐसे शिक्षक जिनके E KYC नहीं होने या त्रुटिपूर्ण जानकारी जिन शिक्षकों की e-KYC को DDO / संकुल प्राचार्य द्वारा Verify नहीं किया गया है वे अपने DDO से संपर्क कर e-KYC को Verify करा सकते हैं. 

पेंडिंग लिस्ट के कालम 6 में में निम्न जानकारी अपूर्ण या त्रुटिपूर्ण बताई गई, त्रुटि के साथ उसका संभावित हल देने का प्रयास किया है, आप सम्बन्धित जानकारी को पूर्ण / जानकारी में सुधार कराने के लिए अपने DDO से संपर्क कीजिए. 

विवरण
संभावित हल
e-kyc Pending
e-kyc की प्रक्रिया पूर्ण कीजिए.
e-kyc not verified
DDO / संकुल प्राचार्य से संपर्क कर e-kyc को वेरीफाई कराना है.
Email Not Having
आपकी जानकारी में Email दर्ज नहीं है कृपया DDO / संकुल प्राचार्य के माध्यम से Email दर्ज कराना है.
Account Details Not Having
DDO / संकुल प्राचार्य से संपर्क कर एकाउंट डिटेल्स दर्ज कराना.
Duplicate Account Details
संभवतः खाता नम्बर किसी कर्मचारी से मैच कर रहा है.
PRAN Not Having
PRAN नम्बर प्राप्त करने सम्बन्धी कार्यवाही करना है.

यूनिक ID - यूनिक आई डी के माध्यम से eKYC की प्रक्रिया की जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत समस्त शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक अमले की जानकारी एजुकेशन पोर्टल पर पूर्व से संधारित है। प्रत्येक लोक सेवक का यूनिक id एजुकेशन पोर्टल पर पूर्व से जनरेट किया गया है।

अध्यापक संवर्ग को 7 वा वेतनमान - वर्तमान में अध्यापक संवर्ग से नवीन संवर्ग में नियुक्त लोक सेवकों का डाटा कोष एवं लेखा को ट्रान्सफर किया जाना है ताकि उनको 7th वेतनमान का लाभ शीघ्र प्रदाय किया जा सके, कोष एवं लेखा द्वारा सत्यापित आधार की जानकारी अनिवार्यतः चाही गयी है। आधार सत्यापित / e-KYC होने के उपरांत आधार आधारित जानकारी कोष एवं लेखा को प्रदाय की जा सकेगी.



एजुकेशन पोर्टल पर संधारित ई-सेवा पुस्तिका में कई लोक सेवकों के नाम एवं पिता के नाम में आंशिक त्रुटियां है eKYC होने के उपरांत उनके नाम एवं पिता/पति का नाम आधार में दर्ज अनुसार किया जा सकेगा जिससे इस प्रकार की त्रुटियों में सुधार सुनिश्चित हो सकेगा। आधार ई के वाय सी के माध्यम से eService Book के दर्ज जानकारी में सुधार हो सकेगा।

आधार OTP के माध्यम से eKYC - eKYC के लिए किसी लॉगिन पासवर्ड की आवश्यकता नहीं है। e-KYC करने के लिए एजुकेशन पोर्टल पर प्रावधान कर दिया गया है जिसे प्रत्येक लोक सेवक के द्वारा एजुकेशन पोर्टल पर eKYC आप्शन पर जाकर बिना किसी यूजर / पासवर्ड के अपना यूनिक आईडी और आधार नंबर की प्रविष्टि कर OTP प्राप्त किया जायेगा और OTP को प्रविष्ट कर सत्यापन किया जा सकता है। इसके लिए लोकसेवक के आधार में मोबाइल नम्बर दर्ज होना आवश्यक है।

आधार में मोबाइल नम्बर दर्ज न होने पर बायोमैट्रिक (फिंगर प्रिंट) से होगा सत्यापन - जिन लोक सेवकों का मोबाइल नंबर आधार में पंजीकृत नहीं होगा उनका बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन कियोस्क के माध्यम से किया जा सकेगा।

संकुल प्राचार्य द्वारा वेरिफिकेशन - सम्बंधित लोक सेवकों के द्वारा ऑथेंटिकेशन किये जाने के उपरांत संकुल प्राचार्य DDO द्वारा आधार आधारित नाम और एजुकेशन पोर्टल पर दर्ज नाम दोनों को देखकर जानकारी सत्यापित की जाएगी सत्यापन उपरांत सम्बंधिट की ई-सेवा पुस्तिका में आधार आधारित जानकारी यथा नाम / पिता का नाम । जेंडर/जन्म तिथि/ पता आदि जानकारी को अपडेट किया जायेगा इससे त्रुटिपूर्ण नाम आदि की जानकारी भी सही दर्ज हो सकेगी|

eKYC  - eKYC की कार्यवाही दिनांक 30 अक्टूबर 2019 तक पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए गए थे, किन्तु अनेक कर्मचारियों द्वारा E-KYC नहीं सम्पन्न की गई या DDO द्वारा eKYC का Verification नहीं किया गया। अतः इसे शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत सभी शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक अमले कीe KYC किये जाने की प्रक्रिया (Process of e-KYC under School Education Department)
e-KYC करने की प्रक्रिया निम्नानुसार है : एजुकेशन पोर्टल पर e-KYC आप्शन का चयन करें: (eKYC के लिए Education Portal पर e KYC Management System माड्यूल पर जाने की लिंक आगे दी जा रही है)
यूनिक id एवं समग्र id - e KYC Management System के अंतर्गत आपको अपनी यूनिक ID (दो बार) एवं समग्र ID (SSSM ID) दर्ज कर Verify Details पर क्लिक करना है.
यूनिक id प्रविष्ट करने के उपरांत सम्बंधित का नाम आदि की जानकारी प्रदर्शित होगी दिए गए बॉक्स में 12 अंकों का Aadhar Number प्रविष्ट करें और "Request OTP from Aadhaar" पर क्लिक करें सम्बंधित के मोबाइल नंबर पर आधार (UIDAI) द्वारा OTP भेजा जायेगा प्राप्त OTP को निम्न पेज पर प्रविष्ट किया जाये ध्यान रहे यदि आपका मोबाइल नंबर आधार में पंजीकृत नहीं है तो OTP नहीं आएगा इसके लिए या तो आधार केंद्र के माध्यम से आधार में मोबाइल नंबर दर्ज करायें अथवा फिंगर प्रिंट के माध्यम से वेरिफिकेशन किया जा सकता है फिंगर प्रिंट / बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए किसी भी कियोस्क पर अथवा जहाँ पर बायोमेट्रिक मशीने की उपलब्धता हो वहां से किया जा सकेगा.

अपने मोबाइल से स्वयं e-KYC करें-
यदि आपके आधार डाटा में मोबाइल नम्बर दर्ज है तो नीचे दी लिंक पर क्लिक करके स्वयं अपने मोबाइल से e-KYC कर सकते हैं।
E-KYC के लिए आपको आवश्यकता होगी -
  • आधार नम्बर
  • समग्र आईडी 
  • मोबाइल नंबर जो आधार डेटा में दर्ज हो।
1. यूनिक आई डी प्रविष्ट करें (दो बार दर्ज करना है)
2. समग्र आईडी दर्ज कीजिए।
3. दिया गया कैप्चा कोड प्रविष्ट कीजिए।
अब आधार नम्बर (सही) दर्ज कीजिए।
आधार में दर्ज मोबाइल में SMS द्वारा प्राप्त होने वाला OTP डालें
कैप्चा कोड प्रविष्ट कीजिए।

E-KYC SUCCESS का मैसेज शो होगा।
E-KYC Users Manual - 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.