Header Ads

Rashtriya Indian Military College, Dehradun - राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा दिसम्बर 2023 की जानकारी यहाँ देखिये

Admission in Rashtriya Indian Military College, Dehradun

Admission in Rashtriya Indian Military College, Dehradun

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा 02 दिसम्बर 2023

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून, रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला अतः सेवा शिक्षण संस्थान है यह कॉलेज 1922 में स्थापित हुआ था, इसका प्रमुख लक्ष्य छात्र एवं छात्राओं को सम्पूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में आठवी कक्षा में प्रवेश पाने के लिए छात्र एवं छात्राएं दोनों आवेदन करने के पात्र है। प्रवेश केवल आठवी कक्षा में ही होता है। 

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा तिथि - जुलाई 2024 के सत्र में प्रवेश के लिए परीक्षा, देश के चुनिन्दा शहरों में 02 दिसम्बर 2023 (शनिवार) को आयोजित की जाएगी।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा हेतु आयु सीमा - आयु सीमा जुलाई 2024 सत्र में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवार की आयु 01 जुलाई 2024 को साढ़े 11 वर्ष से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए अर्थात उम्मीदवार का जन्म 02 जुलाई 2011 से पहले और 1 जनवरी 2013 के बाद नहीं होना चाहिए।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा हेतु शैक्षणिक योग्यता -  शैक्षिक योग्यता राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून के जुलाई 2024 सत्र में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को प्रवेश के समय अर्थात 1 जुलाई 2024 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से सातवीं कक्षा में अध्ययनरत या सातवीं कक्षा पास किया होना जरूरी है। 

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा की रूपरेखा 

परीक्षा की रूपरेखा इस प्रकार है-

(क) लिखित परीक्षा 

लिखित परीक्षा गणित (09.30 11:00 बजे तक और सामान्य ज्ञान (12:00-13:00 बजे तक) और अंग्रेजी (1430-16:30 बजे तक) 03 जून 2023 (शनिवार) को होगी। 

(ख) मौखिक परीक्षा 

मौखिक परीक्षा की तारीख बाद में बताई जायेगी। मौखिक परीक्षा में परीक्षार्थी के बौद्धिक ज्ञान तथा व्यक्तित्व (पर्सनालिटी) का परीक्षण किया जायेगा मौखिक परीक्षा केवल उन्हीं उम्मीदवारों की होगा जो लिखित परीक्षा में पास होगे इस परीक्षा और साक्षात्कार के स्थान और समय सूचना उम्मीदवारों को  राज्य शिक्षा विभाग द्वारा सूचित किया जायेगा।

(ग) स्वास्थ्य परीक्षण 

मौखिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को चुने हुए सैनिक अस्पतालों में स्वास्थ्य परीक्षण करवाना होगा। जिन उम्मीदवारों का स्वास्थ्य ठीक पाया जाएगा केवल उन्हीं को राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज में प्रवेश के लिए चुने जाने पर विचार किया जाएगा। उम्मीदवारों का स्वास्थ्य परीक्षण चयन प्रणाली का एक अंग है। इसका अर्थ यह नहीं लगाना चाहिए कि उम्मीदवार को अंतिम रूप से चुन लिया गया है। उम्मीदवार को तब तक अंतिम रूप से चुन लिया गया नही समझना चाहिए, जब तक इस संबंध में प्रदेशाधिकार निर्देश जारी नहीं हो जाते है और उन्हें राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में दाखिले के लिए चुने जाने की सूचना नहीं मिल जाती है।

(घ) केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चे लिखित परीक्षा एवं भौखिक परीक्षा सम्बंधित कर्मचारी की पोस्टिंग राज्य या मूल अधिवास राज्य में दे सकते हैं। उनके अधिवास राज्य का निर्धारण उनके मूल अधिवास राज्य के अनुसार होगा, एवं उनकी उम्मीदवारी भी उनके मूल अधिवास राज्य के अनुरूप होगी। आवेदन पत्र उसी राज्य में जमा करना अनिवार्य है, जहाँ से उम्मीदवार परीक्षा देना चाहता है।

मौखिक परीक्षा केवल उन्हीं उम्मीदवारों की होगी जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे। इन उम्मीदवारों की सूची सभी राज्य सरकारों को राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज के द्वारा भेजी जाएगी।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा परिणाम 

परीक्षा परिणाम आर.आई.एम.सी. की वेबसाइट www.rimc.gov.in में अपडेट होता है. जिसकी जांच करने की जिम्मेदारी उम्मीदवार की होगी। 

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा केन्द्र 

परीक्षा का केन्द्र म०प्र० राज्य के लिए प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान भोपाल (पूर्व में शासकीय शिक्षा महाविद्यालय) पी.जी.बी.टी कैम्पस बैरसिया रोड, भोपाल पिन- 462038 (फोन 0755-2735228) होगा।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून वार्षिक शुल्क 

शुल्क सामान्य आति के उम्मीदवारों के लिए वार्षिक शुल्क रुपये 77500/- और जमानत राशि रुपये 30000/- कुल राशि रुपये 107500/- एवं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार के लिए वार्षिक शुल्क रुपये 63900/- और जमानत राशि रुपये 30000/- कुल राशि रुपये 93900/- है जो की समय-समय पर बढ़ सकती है। प्रवेश के समय जमानत के रूप में 30,000/रुपये जमा करने होंगे। यह राशि कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद वापस की जाती है।  

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्र 

आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्नपत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज गढ़ी कैंट देहरादून से प्राप्त कर सकते है, केवल राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कालेज से प्राप्त आवेदन पत्र ही मान्य होगें। बाजार में मिलने वाले या फोटोकॉपी किए गए तथा बिना होलोग्राम (मुहर) के आवेदन पत्रों की मान्यता नहीं होगी। 

(क) ऑनलाईन भुगतान के द्वारा 

आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र के एक सेट के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार रू. 600/- एवं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार 555/- आर.आई.एम. सौ. की वैबसाईट www.rimc.gov.in से ऑनलाईन भुगतान करके भी प्राप्त कर सकते हैं भुगतान प्राप्त होने के बाद आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र स्पीड पोस्ट से भेजे जायेंगे।

आवेदन पत्र एवं विवरण पत्रिका हेतु ऑनलाइन भुगतान के लिए राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (RIMC) की वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

(ख) डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा 

आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र के एक सेट के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार रू. 600/- एवं अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार 555/- का बैंक ड्राफ्ट कमांडेंट राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून यो माग से भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार के लिए जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य है। आवेदन पत्र स्पीड पोस्ट से भेजा जायेगा। आवेदक अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता अंकित / हस्तलिखित रूप से अंग्रेजी में पोस्टल पिन कोड तथा फोन नंबर के साथ लिख कर भेजें अपठनीय अपूर्ण पता तथा डाक विलंब / नुकसान का उत्तरदायी राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून नहीं होगा।

आवेदन शुल्क की वापसी किसी भी दशा में नहीं होगी।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदन पत्र (दो प्रतियों में) निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ जमा होगा -

  • जन्म प्रमाण-पत्र (नगर निगम, ग्राम पंचायत से)
  • मूल निवासी प्रमाण-पत्र.
  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति का प्रमाण-पत्र.
  • प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित वर्तमान कक्षा में अध्ययनरत का मूल रूप में फोटो सत्यापित किया हुआ प्रमाण पत्र.
  • आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवार का आधार कार्ड जमा करना अनिवार्य है। और जमा न कर पाने पर उम्मीदवार का आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। 
  • दो पासपोर्ट आकार की फोटो।

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2023

आवेदन पत्र 15 अक्टूबर 2023 तक अथवा उसके पहले उस आवेदन पत्र दो प्रतियों में भरकर मध्यप्रदेश राज्य के लिए प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान भोपाल (पूर्व में शासकीय शिक्षा महाविद्यालय) पी.जी.बी.टी. कैम्पस बैरसिया रोड, भोपाल पिन-462038 के पास पहुँच जाने चाहिए। 

आवेदन भेजने हेतु पता (म.प्र. राज्य के लिए) -

प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान भोपाल

(पूर्व में शासकीय शिक्षा महाविद्यालय)

पी.जी.बी.टी. कैम्पस, बैरसिया रोड,

भोपाल पिन-462038

 विशेष   - राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून या राज्य शिक्षा केन्द्र को आवेदन न भेजें.

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कालेज, देहरादून प्रवेश परीक्षा दिसम्बर 2023 के सम्बन्ध में RSK द्वारा जारी आदेश देखने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए। 

https://septadeep.blogspot.com/p/blog-page_22.html

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep का YouTube Channel - MP Education Gyan Deep के यूट्यूब चैनल पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक   कर WhatsApp Group   Join कीजिए.   

यदि ऊपर दी लिंक से ज्वाइन न हो सके तो कृपया Gyan Deep Info Group ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.