Header Ads

British Council द्वारा English पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए Online Course

 British Council - Online Teaching Course For English Teachers.

British Council द्वारा English पढ़ाने वाले Teachers के लिए Online Course

MOOC - Massive Open Online Courses
यदि आप मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्यरत शिक्षक हैं और कक्षा 6 से 12 में अंग्रेजी विषय का अध्यापन करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है. अंग्रेजी भाषा कौशल में सुधार के लिए British Council द्वारा Massive Open Online Courses (MOOC) के अंतर्गत ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है. यह कोर्स पुर्णतः निःशुल्क है. कोर्स 27 अप्रैल 2020 से प्रारंभ होगा, अतः यदि आप इस कोर्स में भाग लेना चाहते हैं तो शीघ्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें, रजिस्ट्रेशन की जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए.



लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) द्वारा इस प्रशिक्षण में अंग्रेजी विषय के शिक्षकों की सहभागिता के लिए आदेश क्रमांक / 2020 / आर.एम.एस.ए. / सी.पी.आई. / 55 भोपाल दिनांक 24/04/2020 द्वारा निर्देश जारी किए हैं.

Language Assessment in the Classroom ऑनलाइन प्रशिक्षण में कौन भाग ले सकता है?
British Council द्वारा ऑनलाइन आयोजित इस प्रशिक्षण में मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्यरत अंग्रेजी विषय के शिक्षक जो कक्षा 6 से 12 में अध्यापन कराते है, इसके अतिरिक्त कक्षा 9 से 12  के ऐसे शिक्षक जो अंग्रेजी विषय के लिए नियुक्त नहीं है किन्तु अंग्रेजी विषय का अध्यापन कराते हैं वे भी इस प्रशिक्षण में सहभागिता कर सकते हैं. 

कक्षा में भाषा का मूल्यांकन : इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम में, आप ध्वनि भाषा मूल्यांकन के सिद्धांतों के बारे में जानेंगे। आप विभिन्न प्रकार के परीक्षण की समझ विकसित करेंगे और उन्हें कैसे लागू किया जा सकता है। यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं. इस पाठ्यक्रम में आपको Experienced Test Developers और International Assessment Experts द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा.



प्रशिक्षण की अवधि (27 अप्रैल 2020 से 25 मई 2020)
कक्षा में भाषा का मूल्याङ्कन / आंकलन पर आधारित यह कोर्स 27 अप्रैल 2020 से प्रारंभ होगा, इस ऑनलाइन कोर्स की अवधि चार सप्ताह है, जिसके अंतर्गत प्रति सप्ताह आपको केवल तीन घंटे का समय देना होगा.

पाठ्यक्रम का शुल्क - यह कोर्स निःशुल्क है.

कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन
दिनांक 27 अप्रैल 2020 से प्रारंभ होने वाले MOOC ऑनलाइन कोर्स में सहभागिता हेतु पंजीयन के लिए आपको एक फॉर्म फील करना होगा जिसकी लिंक आगे दी जा रही है. DPI द्वारा जारी निर्देश अनुसार ऑनलाइन MOOC कोर्स हेतु रजिस्ट्रेशन के बाद आपको इसकी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को देना है. MOOC कोर्स की जानकारी एवं मार्गदर्शन के लिए एक Whatsapp ग्रुप की लिंक भी आपको फॉर्म फील करने पर प्राप्त होगी.
ये भी देखिए -

MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स, यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे whatsapp के माध्यम से अपने मित्रों को share जरुर कीजिये, whatsapp पर share करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.