Header Ads

MDM Food Security Allowance Status – मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत जमा खाद्य सुरक्षा राशि की स्थिति जानना

MDM Food Security Allowance Status

MDM Food Security Allowance Status – मध्यान्ह भोजन योजना अंतर्गत जमा खाद्य सुरक्षा राशि की स्थिति जानना

Mission One Click के अंतर्गत Scholarship जमा करने के बाद अब  MDM (मध्यान्ह भोजन) के अंतर्गत राज्य शासन द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में दर्ज विद्यार्थियों के लिए खाद्य सुरक्षा भत्ता राशि जारी की गई है, यह राशि  विद्यार्थियों के Bank Account में जमा की गई है.



खाद्य सुरक्षा भत्ता की यह राशि विद्यार्थियों की Student Profile में दर्ज बैंक एकाउंट में ट्रान्सफर की गई है, विद्यार्थियों के बैंक एकाउंट में जमा राशि की स्थिति Shiksha Portal MP पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से जानी जा सकती है.

Primary एवं Middle School के मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत लाभान्वित Students को जारी 'खाद्य सुरक्षा भत्ता' राशि की जानकारी, दो प्रकार से ट्रैक की जा सकती है –
1. शाला में दर्ज सभी लाभान्वित विद्यार्थियों को जारी खाद्य सुरक्षा भत्ते की स्थिति
2. प्रत्येक विद्यार्थी के खाते में जमा खाद्य सुरक्षा भत्ते की स्थिति



शाला में दर्ज सभी विद्यार्थियों के खातों में जमा राशि की स्थिति – यदि आप शाला के शिक्षक हैं और आप मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत लाभान्वित शाला के सभी विद्यार्थियों के खाद्य सुरक्षा भत्ता की स्थिति जानना चाहते हैं तो इसकी लिंक आगे दी जा रही है जिससे आप शाला का DISE CODE दर्ज कर आप विद्यार्थियों के खाते में जमा राशि की स्थिति जान सकते हैं. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं.  विद्यार्थी के एकाउंट में राशि जमा होने पर status के अंतर्गत DBT of Food Security Allowance was Successful शो होगा और यदि बैंक एकाउंट में त्रुटि के कारण राशि जमा नही हुई है तो status में DBT of Food Security Allowance Failed प्रदर्शित होगा. Failed की स्थिति में विद्यार्थी के बैंक एकाउंट सम्बन्धी जानकारी में सुधार करना होगा.

विद्यार्थी के खाते में जमा खाद्य सुरक्षा राशि की स्थिति – यह लिंक विद्यार्थियों के लिए है, इस लिंक से विद्यार्थी स्वयं अपनी खाद्य सुरक्षा राशि की जमा स्थिति को चेक कर सकता है. इसकी लिंक भी आगे दी जा रही है, जिससे विद्यार्थी अपनी Samagra ID दर्ज कर अपने खाते में जमा राशि का status चेक कर सकता है. खाद्य सुरक्षा राशि सही जमा होने की स्थिति में status में Food Security Paid to the Account और यदि राशि जमा नहीं हुई है तो status में ePay Order sent to Bank प्रदर्शित होगा. राशि जमा नही होने का कारण Student के Bank Account में त्रुटि होना हो सकता है, ऐसी स्थिति में विद्यार्थी अपनी शाला में संपर्क कर सकते हैं.
आशा है MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी, यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे Whatsapp / facebook आदि के माध्यम से share जरुर कीजिए. इस जानकारी को whatsapp पर share करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.
MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.