Header Ads

CM RISE Digital Teachers Training : DIKSHA एप से प्रशिक्षण में समस्या आने पर वैकल्पिक तरीका, जानिए दीक्षा एप में प्रशिक्षण में समस्या आने पर क्या करें?


CM RISE Digital Teachers Training : 
DIKSHA एप से प्रशिक्षण में समस्या आने पर वैकल्पिक तरीका, जानिए दीक्षा एप में प्रशिक्षण में समस्या आने पर क्या करें?
MP Education Gyan Deep पर पुनः स्वागत है, आशा है CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण सम्बन्धी हमारी जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध हुई होगी. DIKSHA एप से प्रशिक्षण में आ रही समस्याओं के सम्बन्ध में CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण में आने वाली समस्या का समाधान’ से आपको मदद मिली होगी. कुछ शिक्षकों द्वारा जानकारी दी गई कि उनके मोबाइल में DIKSHA एप से प्रशिक्षण की पूर्णता में समस्या आ रही है, इस समस्या के लिए हम आपको एक दूसरा तरीका बता रहे हैं जिसके माध्यम से आपके साथ भी यही समस्या आ रही है तो आप अपना प्रशिक्षण पूर्ण कर सकेंगे.



दीक्षा एप से प्रशिक्षण में समस्या आने पर वैकल्पिक तरीका यदि आपको दीक्षा एप से प्रशिक्षण लेने या प्रशिक्षण की पूर्णता में समस्या आ रही है तो आप इस तरह आसानी से अपना प्रशिक्षण पूर्ण कर सकेंगे. हम इसी पोस्ट में तीनों प्रशिक्षण की Direct लिंक आगे दे रहें है, आप सम्बन्धित प्रशिक्षण की लिंक पर क्लिक करेंगे तब लिंक को open करने के लिए DIKSHA एप और मोबाइल ब्राउज़र के आप्शन आयेंगे -
यहाँ आपको DIKSHA एप की बजाय ब्राउज़र (Chrome Browser) में open कीजिए.
Chrome Browser में ओपन करने पर मोबाइल पर सम्बन्धित प्रशिक्षण की जानकारी के साथ Training Modules प्रदर्शित होगा, यहाँ दिए आप्शन JoinTraining से आप प्रशिक्षण में शामिल हो सकेंगे.


JoinTraining पर क्लिक करने पर आपको लॉग इन के लिए कहा जाएगा, लॉग इन करने के लिए आने वाले विकल्पों में से आप Login with State System पर क्लिक कर अपनी यूनिक आई डी व पासवर्ड से लॉग इन कीजिए. 

यहाँ हो सकता है लॉग इन करने के लिए दो-चार बार प्रयास करना पड़े, जैसा कभी – कभी दीक्षा एप में भी होता है. यदि आपने दीक्षा एप में पहले से कोर्स शुरू किया हुआ है तो Training Modules के सभी भागों की पूर्णता की स्थिति नीचे दिए चित्र अनुसार देख सकते हैं. 


इस चित्र में कोर्स के तीनों भाग एवं उनके उपभाग प्रदर्शित हो रहे हैं, इनमें जो उपभाग हरे रंग से प्रदर्शित हा वे पूर्ण हो चुके है, जो ब्लू (नीले) कलर से प्रदर्शित है वे अपूर्ण है तथा जो हल्के पीले रंग में दिखाई दे रहे हैं उनकी अभी शुरुआत भी न हुई है.


इस प्रकार आप जो भाग या उपभाग अपूर्ण है उसे चेक करके पूर्ण कर सकते हैं, ब्राउज़र में ओपन करने पर Training (प्रशिक्षण), Profile (प्रोफाइल) आदि आप्शन नीचे दिए चित्र अनुसार आप्शन से देख सकते हैं. 

हम यहाँ आपको CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत जारी तीनों प्रशिक्षण की डायरेक्ट लिंक दे रहें है, इन्हें आप PC / लैपटॉप से भी ओपन कर सकते हैं और यदि दीक्षा एप में समस्या आ रही है तो ऊपर पोस्ट में बताए तरीके अनुसार आप दीक्षा एप  के स्थान पर मोबाइल ब्राउज़र में लिंक ओपन कर प्रशिक्षण पूर्ण कर सकते हैं.
3. ‘चिंतन – शिक्षण का आधार’ CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण
4. CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स - 4 (दूरस्थ शिक्षण)

आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी, यदि यह जानकारी उपयोगी लगे तो प्लीज नीचे दिए whatsapp आइकन पर क्लिक कर इसे अपने मित्रों को share जरूर कीजिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.