Header Ads

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण में आने वाली समस्या का समाधान


CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण में आने वाली समस्या का समाधान

CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण  
DIKSHA App के माध्यम से चल रहे CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण के अंतर्गत अब तक तीन कोर्स ऑनलाइन हो चुके हैं, तीसरा कोर्स 30 मई 2020 से ऑनलाइन हुआ। ऑनलाइन चल रहे इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश के सभी शिक्षकों को भाग लेना है। अधिकांश शिक्षकों ने प्रथम दो कोर्स के साथ तीसरा कोर्स भी सफलता पूर्वक पूर्ण कर लिया होगा, किन्तु यह जानकारी मिल रही है कि कुछ शिक्षकों को द्वितीय प्रशिक्षण ‘शिक्षक की भूमिका CM RISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण 2’ तथा तृतीय प्रशिक्षण चिंतन - शिक्षण का आधारCMRISE Digital शिक्षक प्रशिक्षण 3’ पूर्ण करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षकों का कहना है कि उन्होंने कोर्स पूर्ण किया किन्तु एप्प में कोर्स अपूर्ण (100% से कम) शो हो रहा है। इसी समस्या को लेकर यह जानकारी share की जा रही है।


DIKSHA App में प्रशिक्षण पूर्ण नहीं हो पाने पर क्या करें?
कई लोगों के द्वारा यह बताया गया कि उनके द्वारा कोर्स पूर्ण करने के बाद भी 100% नही हो पा रहा है. यदि आपके साथ भी यही हो रहा है तो आप यह देखिए कि जब आप एप से बाहर होने के बाद पुनः open कर सम्बन्धित प्रशिक्षण को ओपन करते हैं तो आपके प्रशिक्षण की प्रतिशत में प्रगति के साथ  वह भाग सामने आता है जो अपूर्ण है. आप जारी रखें पर क्लिक कर उस भाग को पूर्ण कीजिए. कोर्स के किसी भी भाग को पूर्ण करने में कुछ भी स्किप न कीजिए. जब वह भाग पूर्ण हो जाए तब प्रगति प्रतिशत चेक कीजिए. कोर्स पूर्णता 100% प्रदर्शित होने पर ही कोर्स पूर्ण होगा. कोर्स 100% हो जाने के बाद तुरंत प्रोफाइल पेज पर कोर्स प्रदर्शित नहीं होता है, कुछ समय बाद शो होता है.

यदि कोर्स 100% पूर्ण होना प्रदर्शित नहीं होता है तब एप्प को open करने पर जो भाग आए वह भाग पूर्ण कीजिए. ज्यादा समस्या प्रश्नोत्तरी सम्बन्धी भाग में आ रही है इसलिए प्रश्नोत्तरी भाग को अच्छी प्रकार पूर्ण कीजिए.
ये जानकारियां भी देखिए -
DIKSHA App को Update करना  – Google Play Store पर दीक्षा एप का अपडेटेड वर्जन उपलब्ध है, नए वर्जन में कुछ तकनिकी समस्याओं को हल किया गया है. आप DIKSHA App को Update कीजिए, आप यहाँ क्लिक करके भी दीक्षा एप को अपडेट कर सकते हैं.


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.