Header Ads

YouTube Channel for Class 6th to 8th Students - NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित कक्षा 6 से 8 के हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए

YouTube Channel for Class 6th to 8th Students 

NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित कक्षा 6 से 8 के हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए

कोविड-19 के कारण उतपन्न परिस्थितियों में नियमित स्कूल संचालन नहीं होने के कारण विद्यार्थियों में लर्निंग गैप न हो इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा  DigiLEP के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़े रखने का प्रयास किया गया है, इसके अंतर्गत YouTube Videos के माध्यम से शिक्षण की निरंतरता बनाए रखने के प्रयास हुए हैं। इसके साथ ही  यूट्यूब और अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अंग्रेजी भाषा मे तो कंटेंट बहुतायत में उलब्ध है किंतु हिंदी कंटेंट की कमी है, अनेक शिक्षकों द्वारा यूट्यूब प्लेटफार्म पर एजुकेशनल चैनल क्रिएट कर विषय सामग्री को  सरल हिन्दी रूप में विद्यार्थियों तक पहुंचाने का प्रयास किया है। 

आज हम आपको एक ऐसे ही चैनल की जानकारी दे रहे हैं। यह YouTube Channel एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित कक्षा 6 से 8 के हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए बनाया गया है। 

इस YouTube Channel में आपको अभी कक्षा 6, 7 और 8 के गणित और विज्ञान के वीडियो, पूर्व वर्ष के प्रश्नपत्र मिलेंगे तथा भविष्य में इन कक्षाओं के सभी विषयों के वीडियो देखने को मिलेंगे। पढ़ाई में किसी समस्या के निवारण हेतु समय-समय पर पूछे गए प्रश्नों के जवाब भी दिए जाते हैं।

विशेष बात यह है कि इस चैनल पर गणित के अभ्यास प्रश्नों को PPT के माध्यम से सरल रूप में स्टेप by स्टेप हल करके बताया गया है, इसी प्रकार विज्ञान विषय के प्रश्नों को भी हल किया गया है। Student Portal नामक इस यूट्यूब चैनल पर कक्षा 6 से 8 के गणित व विज्ञान विषय के 400 के लगभग वीडियो उपलब्ध है। यह चैनल हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी है।

चैनल का परिचय - यह चैनल एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पर आधारित हिन्दी माध्यम के कक्षा 6ठी से 8वीं के विद्यार्थियों  की पढ़ाई में सहायता के लिए बनाया गया है.

चैनल कब से प्रारंभ हुआ - Student Portal  नाम से इस चैनल की शुरुआत फरवरी 2017 से की गई.

चैनल का उद्देश्य - विद्यार्थियों को मुफ्त में आनलाईन पढ़ाई का लाभ दिलवाना जिससे उन्हें अपने घर पर ही अपनी सुविधानुसार पढ़ाई एवं पढ़ाई में आ रही समस्याओं का समाधान मिल सके।

चैनल का उद्देश्य 

“Student Portal का उद्देश्य यह है कि सभी विद्यार्थी इस YouTube Channel के माध्यम से अपनी पढ़ाई को गति दें तथा आपकी पढ़ाई में आ रही किसी भी प्रकार की समस्या का निदान कर सकें।  माध्यमिक विद्यालयों में अध्यापन करा रहे शिक्षक साथियों से भी निवेदन है कि वे चेनल के वीडियो देखें तथा हमें बताएं कि विद्यार्थियों के लिए और अच्छा स्टडी मटेरियल कैसे और क्या उपलब्ध करा सकें।“

Student Portal YouTube Channel पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

आशा है, MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रहेगी, आगे भी हम इसी तरह के Students के लिए उपयोगी youtube चैनल्स की जानकारी share करेंगे.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.