Header Ads

List of schools selected in PM Shree Scheme Fourth Phase - पीएमश्री योजना चतुर्थ चरण में चयनित विद्यालयों की सूची यहाँ देखिये

List of schools selected in PM Shree Scheme Fourth Phase

पीएमश्री योजना चतुर्थ चरण में चयनित विद्यालयों की सूची 

MP Education - List of schools selected in PM Shree Scheme Fourth Phase 

भारत सरकार की "पीएमश्री योजना" के अंतर्गत चतुर्थ चरण में चयनित विद्यालयों की सूची जारी कर दी गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के स्तर को उन्नत करना और स्कूलों को बेहतर संसाधनों से सुसज्जित करना है।

"पीएमश्री योजना" 117 विद्यालयों का हुआ चयन 

भारत सरकार की "पीएमश्री योजना" के अंतर्गत चतुर्थ चरण में मध्यप्रदेश से 117 विद्यालयों का चयन किया गया है, चयनित विद्यालयीन की सूची आगे दी गई है.

चयनित पी.एम.श्री विद्यालयों के विद्यालयों को 0 बैलेंस खाता खोलने के सम्बन्ध में समग्र शिक्षा अभियान (सेकेण्ड्री एजुकेशन) लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश भोपाल का आदेश 

विद्यालयों को 0 बैलेंस खाता खोलने की प्रक्रिया (Process to open 0 balance account for schools)

चयनित सभी 117 विद्यालयों को 0 बैलेंस खाते खोलने के निर्देश दिए गए हैं। ये खाते बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखाओं में खोले जाएंगे। इस प्रक्रिया के अंतर्गत विद्यालयों को उनके यूडाईस कोड और नाम के आधार पर खाता खोलने का निर्देश दिया गया है।  

पीएफएमएस पर आईए बनाने की प्रक्रिया (Process for making IA on PFMS)

भारत सरकार की गाईडलाइन के अनुसार, इन विद्यालयों को पीएफएमएस (पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम) पर आईए बनाने की प्रक्रिया को प्राथमिकता दी जानी है। इससे विद्यालयों को समय पर राशि प्राप्त हो सकेगी और विभिन्न शैक्षणिक परियोजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया जा सकेगा।  

संबंधित जिला और बैंक शाखाओं की भूमिका

प्रत्येक जिले को यह सुनिश्चित करना होगा कि चयनित विद्यालयों के 0 बैलेंस खाते शीघ्र खोले जाएं। इसके लिए बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य शाखा प्रबंधक को भी निर्देशित किया गया है। बैंक की सभी संबंधित शाखाओं को जल्द से जल्द खाता खोलने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।  

पीएमश्री योजना के लाभ (Benefits of PMShree Scheme)

पीएमश्री योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यालयों को आधुनिक संसाधनों और उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत चयनित विद्यालयों को वित्तीय सहायता और विभिन्न शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे छात्रों का शैक्षिक विकास हो सकेगा।  

निष्कर्ष

पीएमश्री योजना के अंतर्गत चतुर्थ चरण में चयनित विद्यालयों को शीघ्र खाता खोलने और पीएफएमएस पर आईए बनाने की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। यह योजना शिक्षा के क्षेत्र में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो विद्यालयों को उन्नत बनाने में सहायक होगी।

List of schools selected in PM Shree Scheme Fourth Phase - पीएमश्री योजना चतुर्थ चरण में चयनित विद्यालयों की सूची 

Download PM Shree Scheme Fourth Phase selected schools 

MP Education Gyan Deep

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए 

>>> MP Education Gyan Deep के मार्गदर्शक आदरणीय श्री दीपक हलवे "प्राचार्य" द्वारा संचालित 'शैक्षणिक परिसरों की ख़बरें' Facebook ग्रुप से जुड़ने की लिंक <<<   

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

Follow the MP Education Gyan Deep Channel on WhatsApp:

👉शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही उपयोगी जानकारियों की अपडेट अपने Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए  MP Education Gyan Deep का Whatsapp Channel यहाँ क्लिक कर Follow कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.