Header Ads

अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली Password Reset का ऑप्शन पुनः एक्टिव, अतिथि शिक्षक आवेदन में एडिट की लिंक ओपन. Guest Faculty Verification Code पुनः प्राप्त करना एवं Guest Faculty Verification का Status जानना एवं एडिट करना


Guest Teachers Verification Code


वेरिफिकेशन कोड नहीं मिलने या खो जाने पर Verification Code पुनः प्राप्त करना एवं Guest Faculty Verification Status जानना  एवं एडिट करना .

जिन अभ्यर्थियों के आवेदन त्रुटि के कारण Reject हुआ है तो Application में एडिट की लिंक ओपन हो चुकी है, जिन अभार्थियों के आवेदन वेरीफाई नहीं हुए हैं उनमें Qualification Details को एडिट किया जा सकता है.


यदि आपने अतिथि शिक्षक हेतु ऑनलाइन पंजीयन कराया है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, यह जानकारी अंत तक पढ़िए और जानिए -Verification का Status, यदि वेरिफिकेशन कोड नहीं मिला या गुम हो गया है तो पुनः कॉड प्राप्त करने की प्रक्रिया और Verified Application का प्रिंट प्राप्त करने की जानकारी।

अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत अतिथि शिक्षकों के Documents वेरिफिकेशन की प्रक्रिया Education Portal के माध्यम से की जा रही है. अनेक अतिथि शिक्षकों के डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन हो चूका है, किन्तु बहुत से अतिथि शिक्षक किन्ही कारणों से अभी तक दस्तावेज सत्यापन नहीं करा सके हैं. दस्तावेज सत्यापन के सम्बन्ध में प्रमुख रूप से निम्न समस्याएँ आने से लोग परेशान हो रहे हैं –




  1.  कई अभ्यर्थियों को वेरिफिकेशन कोड SMS प्राप्त नहीं हुआ या                 अपूर्ण कोड प्राप्त हुआ. 
    
 2. वेरिफिकेशन कोड तो प्राप्त हुआ किन्तु डिलीट होने या          मोबाइल    खो जाने या किसी अन्य कर्ण से कोड गुम हो        गया.    

  3. Verification Code पुनः कैसे प्राप्त करें ?     

  4. DDO द्वारा किए गए वेरिफिकेशन का कोई print out प्राप्त      नहीं  हुआ, Verification Status ज्ञात नही.   
   
  5. Verified Application का Print कैसे प्राप्त करें ?


आज की पोस्ट में Gyan Deep द्वारा इन सब बातों के बारे में जानकारी दी जा रही है.

Guest Teachers : Edit Link Open 
अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली की लिंक Education Portal पर पुनः ओपन हो गई है.इस लिंक के माध्यम से आप अपनी प्रोफाइल में login कर निम्न जानकारी प्राप्त कर सकते हैं –

    1. View Personal Profile
       इस आप्शन से आप पर्सनल डिटेल्स देख सकते हैं.

    2. Qualification Details
      इस आप्शन के द्वारा शैक्षणिक योग्यता देख सकते हैं और       यदि आपका आवेदन Verify नहीं हुआ है तो Qualification       Details को एडिट भी किया जा सकता है.

    3. Lock Profile 
       एडिट के पश्चात् लॉक किया जा सकता है.

4.   Print Locked Application
 इस आप्शन पर क्लिक कर आप अपने आवेदन का print  ले सकते हैं.

5.    Print Verified Application
 इस पर क्लिक करके आप अपनी Verified Application  का print ले सकते हैं.

6.     Verifivation Status
 यहाँ क्लिक करके आप अपने आवेदन के वेरिफिकेशन की  स्थिति जान सकते है.



7.     Get Verifivation Code
 इस आप्शन का प्रयोग कर आप वेरिफिकेशन कोड पुनः  प्राप्त कर सकते है.

8. Get Verification Code By Aadhar 
   आधार नम्बर के माध्यम से वेरिफिकेशन कोड प्राप्त का सकते    हैं. इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर जो पेज ओपन होगा उस       पर आपको अपना 12 अंकों का आधार नम्बर और जन्मतिथि     अंकित कर सबमिट करना है। सबमिट करने पर आपकी स्क्रीन    पर Verification Code प्रदर्शित हो जाएगा।



अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत अपनी प्रोफाइल में login कैसे करें ?

अपनी प्रोफाइल में login करने के लिए आपको Education Portal MP के अंतर्गत Guest Faculty मेनू में जाना होगा. Guest Faculty मेनू में जाने की लिंक आगे दी जा रही है. आगे आप अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत login पेज पर पहुँच जायेंगे. यहाँ आपको User Name के रूप में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर दर्ज करना है तथा Password के रूप में education portal से प्राप्त 7 अंकों का पासवर्ड दर्ज करना है. (यदि आपके पास पासवर्ड नहीं है या आप पासवर्ड भूल गए है तो फॉरगेट पासवर्ड के द्वरा पुनः पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं.) एक Captcha को दर्ज कर Login पर क्लिक करना है. ऐसा करते ही आप अपनी प्रोफाइल पेज पर पहुँच जायेंगे. यहाँ साइड बार में  Hello के साथ आपका मोबाइल नम्बर और नाम प्रदर्शित होगा. (मोबाइल से login करने पर यदि आपका मोबाइल नम्बर और नाम प्रदर्शित न हो तो उपर मेनू बार में प्रदर्शित तीन लाइन पर क्लिक कीजिए) इसी के निचे Guest Faculty लिखा होगा आप इस Guest Faculty पर क्लिक करेंगे तो उपर बताए 4 आप्शन (Print Lock Application , Print Verified Application, Verifivation Status और Get Verifivation Code)  आपके सामने होंगे.

अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली
Password Reset का ऑप्शन पुनः एक्टिव:

अतिथि शिक्षक वेरिफिकेशन के समय Reject किए गए कई आवेदन पासवर्ड त्रुटि के कारण लॉगिन न कर पाने से एडिट नहीं हो पा रहे थे, और पोर्टल पर पासवर्ड रिसेट का ऑप्शन भी नहीं आ रहा था। आज पोर्टल पर अतिथि शिक्षकों के लिए प्रोफाइल पासवर्ड रिसेट का ऑप्शन शो हो रहा है।




Guest Teachers Reset Password Link Open : 

अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत "RESET YOUR PASSWORD" के रूप में ऑप्शन ओपन हो रहा है, पासवर्ड रिसेट पेज पर आपको निम्न जानकारियां देनी होगी -

1. User Name (आपका मोबाइल नम्बर)

2. Confirm User Name 


3. Aadhaar Number (आधार नम्बर)


4. Confirm Aadhaar Number


5. Mother's Name


5. Father's Name 


6. DOB (जन्मतिथि)


7. HSS Passing out year (हायर सेकेंडरी उत्तीर्ण करने का वर्ष)


8. HSS Roll Number


9. Graduation Degree Year


10. Graduation Roll Number


उपरोक्त डिटेल्स दर्ज करने के बाद दिया गया कैप्चा वर्ड बॉक्स में दर्ज कर "Reset Password"

Password Reset पेज पर जाने के लिए "यहाँ क्लिक" कीजिए। (यदि इस लिंक पर क्लिक करने पर "Not Found" लिखा आ रहा है तो ऐसा पोर्टल पर समस्या के कारण आ रहा है। पोर्टल पर लिंक अपडेट होने पर  लिंक अपडेट की जाएगी)

Education Portal पर प्रदर्शित सुचना के अनुसार जिन आवेदनों को Reject (निरस्त) किया गया है, उनमें सुधार की सुविधा प्रदान की जाएगी.

दस्तावेजों के सत्यापन की अंतिम तिथि में वृद्धि -
लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश द्वारा विद्यालयों में दशहरा अवकाश होने से वेरिफिकेशन तिथि को 30 सितम्बर 2017 से बढ़ाकर 10 अक्तूबर, 2017    किया गया है. इस सम्बन्ध में दिनांक 29/09/2017 को निर्देश जारी किए गए है।



किसी भी समस्या के लिए DPI के ईमेल पर सम्पर्क कीजिए -

Education Portal MP पर प्रदर्शित सुचना के अनुसार किसी भी समस्या के लिए DPI के ईमेल / फोन नम्बर पर सम्पर्क किया जा सकता है  -

ई-मेल         -     dpi.atithi@gmail.com

फोन नम्बर -   8120078140  (समय सुबह 10:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक)

आशा है MP Education Gyan Deep की यह जानकारी अतिथि शिक्षकों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी. अतिथि शिक्षकों के सम्बन्ध में और अपडेट के लिए आप Gyan Deep का विजिट करते रहिए.


अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत अपनी प्रोफाइल में login करने के लिए “यहाँ क्लिक” कीजिए. (यदि इस लिंक पर क्लिक करने पर "Not Found" लिखा आ रहा है तो ऐसा पोर्टल पर समस्या के कारण आ रहा है। पोर्टल पर लिंक अपडेट होने पर  लिंक अपडेट की जाएगी)


यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ आपकी facebook टाइम लाइन पर भी मिले तो Please Gyan Deep के facebook page को like कीजिए ।

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए ।                    


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.