Header Ads

जो सेवारत शिक्षक पंजीयन नहीं करा सके हैं उनके लिए विशेष अवसर - 07 नवम्बर 2017 तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन. NIOS : D.el.ed. Registration Process. सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षकों के व्यावसायिक योग्यता प्रशिक्षण (डी.एल.एड.) हेतु अंतिम अवसर, 31 मार्च 2019 तक हासिल करनी होगी निर्धारित योग्यता. NIOS (National Institute of Open Schooling) के माध्यम से डी.एल.एड. हेतु पंजीयन की प्रक्रिया की जानकारी

D.El.Ed. from NIOS
सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षकों के व्यावसायिक योग्यता प्रशिक्षण (डी.एल.एड.) हेतु अंतिम अवसर, 31 मार्च 2019 तक हासिल करनी होगी निर्धारित योग्यता. NIOS (National Institute of Open Schooling) के माध्यम से कर सकते है डी.एल.एड., आप यदि Govt. की इस विशेष योजना का लाभ लेना चाहते हैं और एन.आई.ओ.एस. के माध्यम से कम शुल्क में D.el.ed. करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप इस जानकारी को पढ़कर registration process जान सकते हैं।


सरकार द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम  (RTE) की धारा 23(2) में संशोधन करते हुए सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षकों के व्यावसायिक योग्यता हासिल करने की अवधि को 31 मार्च 2019 तक तक बढ़ाया गया है. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं। इसके अंतर्गत ऐसे सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षक जो शासकीय / अनुदान प्राप्त / गैर अनुदान प्राप्त प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में कार्यरत हैं तथा जिन्होंने शिक्षा का अधिकार अधिनियम में प्रावधानित न्यूनतम योग्यता हासिल नही की है, उन्हें अंतिम अवसर देते हुए यह योग्यता 31 मार्च 2019 तक हासिल केना अनिवार्य होगा. इसके बाद 1 अप्रेल 2019 से ऐसे अप्रशिक्षित शिक्षक स्कूलों में शिक्षक के रूप में कार्य नहीं कर सकेंगे. 

National Institute of Open Schooling 



NIOS portal for Online Regitration & Monitoring of the Untrained In-Service Teachers.

सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षकों को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) के ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) माध्यम से D.El.Ed करने का अवसर दिया गया है. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं।

एन.आई.ओ.एस. पोर्टल पर पंजीयन के लिए एक और अवसर -
NIOS द्वारा डी.एल.एड. रजिस्ट्रेशन के लिए एक और अवसर दिया गया है, 01 नवम्बर 2017 से 07 नवम्बर 2017 तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षकों को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संसथान (NIOS) के ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) माध्यम से D.El.Ed करने के लिए दिनांक 16.08.2017 से 15.09.2017 तक एन,आई.ओ.एस. पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा. (जो सेवारत शिक्षक पंजीयन नहीं करा सके हैं उनके लिए विशेष अवसर - 07 नवम्बर 2017 तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन)

MP Education : अतिथि शिक्षक नहीं कर सकेंगे nios से d.el.ed.

MP Education Gyan Deep द्वारा एन,आई.ओ.एस. पोर्टल पर डी.एल.एड. के लिए पंजीयन के विषय में जानकारी दी जा रही है, आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. ऐसे सेवारत शिक्षक जो किन्हीं कारणों से डी.एल.एड. नही कर पाए हैं, उनके लिए यह जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है.  जानकारी को share करने के लिए पोस्ट की लिंक शेयर कीजिए, कॉपी पेस्ट करना कॉपीराईट का उल्लंघन है।

Eligibility (पात्रता) 

अप्रशिक्षित शिक्षकों को D.El.Ed पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता  हायर सेकेण्डरी (12 वी या समकक्ष) परीक्षा में  50 प्रतिशत अंक होना चाहिए. अनुसूचित जाति (SC) / अनुसूचित जनजाति (ST) / पिछड़ा वर्ग (OBC) / निःशक्त जनों (PH) अभ्यर्थियों के लिए 5 प्रतिशत की छुट रहेगी.

ऐसे सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षक जिन्होंने डी.एल.एड. में प्रवेश हेतु निर्धारित शैक्षणिक योग्यता हासिल नहीं की है, वह NIOS के माध्यम से कक्षा 12 वी में पुनः सम्मिलित होकर डी.एल.एड. में प्रवेश हेतु निर्धारित शैक्षणिक योग्यता हासिल कर सकेंगे. ऐसे अभाय्थियों को  डी.एल.एड. पाठ्यक्रम में भी अस्थायी रूप से निधारित अवधि में पंजीयन कराना अनिवार्य होगा. जिन  अभार्थियों का डी.एल.एड.  का परीक्षा परिणाम निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के अध्याधीन रहेगा. 

D.El.Ed हेतु Online रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 
how to register for d.el.ed in nios.

अप्रशिक्षित सेवारत शिक्षकों द्वारा NIOS portal (www.nios.ac.in
http://dled.nios.ac.in) पर D.El.Ed पाठ्यक्रम हेतु पंजीयन के पूर्व NIOS पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, रजिस्ट्रेशन दो प्रकार से किया जा सकता है – 

1.यदि स्कूल का UDISE कोड उपलब्ध है तो  स्कूल के UDISE कोड के माध्यम से.

2.यदि स्कूल का UDISE कोड उपलब्ध नहीं है तो स्कूल के नाम से. 



हम यहाँ आपको दोनों तरीकों  से रजिस्ट्रेशन / login की प्रक्रिया की जानकारी दे रहे हैं, आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. 

1. UDISE Code (Unified Distrct Information System for Education) का प्रयोग कर रजिस्ट्रेशन –

UDISE Code के साथ रजिस्ट्रेशन के लिए शिक्षक को NIOS portal पर निम्न जानकारी दर्ज करनी होगी –

●Email ID

●Mobile Number

●Password (minimum 6 characters) (नया पासवर्ड creat करना है)

●Confirm Password

●UDISE Code

●Type of School


2. UDISE Code उपलब्ध नहीं होने पर रजिस्ट्रेशन 

बिना UDISE Code के रजिस्ट्रेशन के लिए शिक्षक को निम्न जानकारी दर्ज करनी होगी –

◆Email ID

◆Mobile Number

◆State

◆District

◆Select School / Name of the School

◆Aadhar Number

◆Password (minimum 6 characters)

◆Confirm Password

◆Type of School




NIOS पोर्टल पर login करना 

उपरोक्त में से किसी एक तरीके से रजिस्ट्रेशन के पश्चात् शिक्षक को आगे की प्रोसेस के लिए National Institute of Open Schooling पोर्टल पर अपनी ईमेल ID और बनाए गए पासवर्ड से login करना होगा. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं। login के बाद एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें शिक्षक को निम्न जानकारी प्रविष्ट करना होगी –

1. Name of the candidate (आवेदक का नाम)

2. Father's Name (पिता का नाम)

3. Mother's Name (माता का नाम)

4. Address : (पता)

5. District : (जिला) प्रदर्शित रहेगा.

6. State : (राज्य) प्रदर्शित रहेगा.

7. Pin Code :

8. Aadhar No /Voter Id:

9. Date of Birth : (जन्म तिथि)  DD : MM : YYYY

10.Religion : (धर्म) 

11.Gender

12.Category

13.Disability

14.Optional Teaching (सामाजिक विज्ञान या विज्ञान)

15.Percentage in Class XII (कक्षा 12 में अंक प्रतिशत)

16.Year of Passing XII (कक्षा 12 वी उत्तीर्ण करने का वर्ष)

17.Date of appointment (नियुक्ति तिथि) DD : MM : YYYY



उपरोक्त जानकारी दर्ज कर Submit Button पर क्लिक करना होगा. 

सबमिट करने पर Payment का आप्शन शो होगा. प्रथम वर्ष के लिए शुल्क के रूप में Rs.4500/- ऑनलाइन भुगतान करना होगा. 

NIOS Portal पर D.el.ed. हेतु Registration हेतु नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कीजिए


Gyan Deep पर विजिट करने के लिए Thanks.



Register/ Booking for Jio Smartphone ( INDIA KA SMARTPHONE JioPhone) जिओ के new Smart Feature Phone की बुकिंग के बारे में जानिए।


यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ आपकी facebook टाइम लाइन पर भी मिले तो Please Gyan Deep के facebook page को like कीजिए ।

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए ।                    

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.