Header Ads

Whatsapp Starred Message Feature : Whatsapp में महत्वपूर्ण मेसेज को अलग से Starred Messages के रूप में save करना

Whatsapp में महत्वपूर्ण मेसेज को अलग से Starred Messages के रूप में  save करना

MP Education Gyan Deep में आपका पुनः स्वागत है. वर्तमान Digital समय में कुछ छोटी-छोटी जानकारियां हमारे लिए बहुत काम की सिद्ध हो सकती है और हमारे काम को बहुत आसान बना सकती है। whatsapp तो आप उपयोग करते ही होंगे, MP Education Gyan Deep द्वारा आज की इस पोस्ट में whatsapp के एक फीचर की जानकारी share की जा रही है। वैसे हमें विश्वास है कि आप इस जानकारी से अवगत होंगे फिर भी कई लोग whatsapp के इस महत्वपूर्ण फीचर का use नहीं करते हैं। 



वर्तमान समय में whatsapp Information share का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन गया है। whatsapp के माध्यम से Important Information तुरंत अधिकाधिक लोगों तक share की जा सकती है। आज हमें whatsapp पर नित नई सूचनाऐं और जानकारियां सरलता से मिल जाती है।

whatsapp  पर आपके पास प्रतिदिन सैकड़ों नहीं बल्कि हजारों मेसेज आते है, इनमें अनेक औपचारिक मैसेज रहते होंगे और कई महत्वपूर्ण मैसेज। इन मैसेज में से कोई मेसेज ऐसा हो जिसे आप बाद में देखना चाहें तो ढूंढना कठिन हो जाता है ।

ऐसी स्थिति में हम परेशान हो जाते हैं, इसी समस्या के हल के लिए whatsapp पर एक फीचर दिया गया है , जिसके द्वारा जरूरी सन्देशों को आप एक स्थान पर save कर सकते है। इस फीचर का नाम है Starred Message. Starred Message का प्रयोग कर हम ऐसे सभी महत्वपूर्ण मैसेज जिनकी हमें बाद में आवश्यकता हो सकती है, अलग से मार्क कर सकते हैं।



Whatsapp पर Starred Message के रूप में मैसेज को मार्क करना (save करना) 
इसका तरीका बहुत आसान है । जिस मेसेज को अलग से Starred Message के अंतर्गत सेव करना चाहते है उसे टच  करके रखे, ऊपर पेनल में एक star बना दिखाई देगा ।
 Whatsapp Starred Message Option
Star पर टच कीजिए, ऐसा करने से वह मेसेज starred messages के रूप में save हो जाएगा। जिसे आप बाद में जब कभी पुनः देखना चाहे आसानी से सर्च कर देख पाएंगे। इसका एक और लाभ है जब हम किसी चैट के सभी मैसेज डिलीट कर Clear Chat करना चाहें तब Starred Message को अन टिक कर देंगे तो Starred Message Delete भी नहीं होंगे।

Starred Messages को पुनः देखना 
ऐसे किसी मैसेज को जिसे आपने Starred Message के रूप में मार्क किया है, उसे बाद में चित्र में दिखाए अनुसार तीन बिन्दुओं पर टच करके देख सकते है।
 Whatsapp New Features
चित्र में दिए आप्शन में starred message पर क्लिक करके Starred  मैसेज को कभी भी देख सकते है ।
 Use of Starred feature in whatsapp.
आशा है, MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी, यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया यहाँ क्लिक कर इसे whatsapp पर अपने मित्रों को share जरूर कीजिए।

ज्ञान दीप पर आपके लिए और भी उपयोगी जानकारियाँ है "  Gyan Deep पर जाने के लिए यहाँ Gyan Deep by Septadeep पर क्लिक कीजिए "
Septa Deep

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.