Header Ads

Shala Siddhi Yojana - 2 शाला सिद्धि- हमारी शाला ऐसी हो कार्यक्रम से परिचय (भाग - 2)

Shala Siddhi Yojana - 2
शाला सिद्धि- हमारी शाला ऐसी हो कार्यक्रम से परिचय (भाग - 2)

GyanDeep(septadeep.blogspot.com) में आपका पुनः  स्वागत है, Gyan Deep की पिछली पोस्ट में आपको "शाला सिद्धि योजना" की जानकारी भाग - 1 के रूप में दी गई थी । आज की पोस्ट में आपको "शाला सिद्धि योजना" श्रृंखला की अगली कड़ी की जानकारी दी जा रही है ।  यह जानकारी भी Gyan Deep के लिए श्री एच. एल. देवड़ा (कनिष्ठ व्याख्याता), जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान DIET , बड़वानी (म.प्र.) ने संकलित की है । Gyan Deep श्री देवड़ा जी का हृदय से आभार व्यक्त करता है ।




शाला सिद्धि में बाह्य मूल्यांकन की प्रक्रिया : 


“हमारी शाला ऐसी हो” कार्यक्रम में बाह्य मूल्यांकन को शामिल करने का मुख्य उद्देश्य निर्धारित टूल्स के माध्यम से शाला द्वारा किए गए स्व-मूल्यांकन का आकलन कर उसका पुष्टिकरण करना, शाला उन्नयन की कार्य-योजना तैयार करने में मार्गदर्शन देना और बाद में विभागीय अधिकारियों द्वारा शाला का नियमित फालोअप कर शाला की समग्र गुणवत्ता को सुनिश्चित करना है। यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं ।

• बाह्य मूल्यांकन की वर्तमान प्रक्रिया को इस प्रकार से बनाया गया है कि यह वस्तुनिष्ठ रूप से अलग-अलग स्रोतों से साक्ष्य एकत्रित करती है, साक्ष्यों के आधार पर प्रत्येक आयाम को एक समग्र स्कोर देती है, शाला की सामान्य समस्याओं की पहचान करती है एवं शाला को इन समस्याओं के समाधान के लिए शाला उन्नयन की कार्य-योजना बनाने के लिए सहायता करती है।




बाह्य मूल्यांकन के उद्देश्य -


◆ शाला द्वारा किए गए स्व-मूल्यांकन को पुष्ट करना
◆ शाला को शाला उन्नयन योजना बनाने में मार्गदर्शन देना
◆ शाला उन्नयन कार्य-योजना के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करना ।

बाह्य मूल्यांकन की प्रक्रिया :


बाह्य मूल्यांकन विभिन्न 9 टूल्स पर आधारित है जो शालेय जीवन से संबंधित सभी पहलुओं को विभिन्न दृष्टिकोण के साथ परखता है। स्व मूल्यांकन पूर्ण होने के पश्चात शाला का बाह्य मूल्यांकन किया जाएगा। शाला का बाह्य मूल्यांकन दो मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा किया जाना है। बाह्य-मूल्यांकनकर्ताओं के चयन के संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा पृथक से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं ।




शाला उन्नयन की कार्य-योजना :


● सबसे पहले स्व-मूल्यांकन की प्रक्रिया के आधार पर सभी आयामों के सभी मानकों में शाला अपना वर्तमान स्तर (स्तर-1, स्तर-2, या स्तर-3) का निर्धारण करेगी।

● इसके बाद बाह्य-मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा शाला का बाह्य मूल्यांकन किया जाएगा और स्तर निर्धारण को अंतिम रूप दिया जाएगा।

● बाह्य-मूल्यांकनकर्ता द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत कर शाला को कार्य-योजना बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए जाएँगे।

● अंत में शाला प्रमुख सातों आयामों के सभी मानकों पर अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर शाला उन्नयन कार्य-योजना बनाएँगे। इस कार्य में सभी शिक्षकों, एसएमसी के सदस्यों और बाल केबिनेट के सदस्यों की सहायता ली जाएगी।

● यह कार्य-योजना निर्धारित प्रपत्र पर दो प्रतियों में बनेगी। इसकी एक प्रति शाला में सुरक्षित रखी जाएगी और दूसरी जनशिक्षा केंद्र पर। कार्य-योजना को पोर्टल पर भी प्रदर्शित किया जाएगा। यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं ।




शाला सिद्धि मॉनिटरिंग एवं फॉलोअप :


• कार्यक्रम के क्रियान्वयन को प्रभावी और परिणाम मूलक बनाने की दृष्टि से इस कार्यक्रम की मॉनिटरिंग की सुदृढ़ व्यवस्था की गई है।

• कार्यक्रम की मॉनिटरिंग के लिए जिम्मेदार कार्यदल में राज्य स्तर से लेकर जनशिक्षा केन्द्र स्तर तक के सभी प्रशासकीय, प्रबंधकीय एवं अकादमिक व्यक्तियों को शामिल कर उत्तरदायी भूमिका सौंपी गयी है।

• इनके द्वारा कार्यक्रम के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्यक्रम की नियमित एवं निरंतर समीक्षा की जाएगी।

• समीक्षा में उभरे सभी मुद्दों के आधार पर सबसे पहले शाला स्तर पर इसके बाद क्रमश: जनशिक्षा केन्द्र, संकुल, विकासखण्ड (जनपद), जिला, संभाग तथा राज्य स्तर पर समीक्षा एवं कार्रवाई की जाएगी।

●कार्यक्रम का प्रमुख लक्ष्य शाला के क्रियाकलापों में सकारात्मक बदलाव लाना है अत: शाला द्वारा प्रस्तावित कार्रवाई के लिए सभी स्तरों से सहयोग अपेक्षित है।

प्रस्तुति : -
श्री एच. एल. देवड़ा
डाइट, बड़वानी (म.प्र.)
Mo. 9893844571
Shri H.L.DEVARA 
JUNIOR LECTURER 
District Institute Of Eduation & Training 
(DIET) BARWANI (M.P.)

PayTunes - Call Suniye Aur Paye Free Recharge कॉल सुनिए और पाइए फ्री recharge

 शाला सिद्धि- हमारी शाला ऐसी हो कार्यक्रम से परिचय (भाग-1), शाला सिद्धि कार्यक्रम के संवैधानिक और प्रशासनिक आधार, शाला सिद्धि कार्यक्रम के प्रमुख उद्देश्य,  शाला सिद्धि कार्यक्रम का संक्षिप्त विवरण,  कार्यक्रम क्रियान्वयन – प्रक्रिया, शाला सिद्धि मूल्यांकन के सात आयाम तथा शाला सिद्धि में स्व-मूल्यांकन की प्रक्रिया आदि की जानकारी के लिए "शाला सिद्धि योजना" भाग - 1 (Shala Siddhi Yojana - 1)  देखने के लिए नीचे दी गई Gyan Deep (septadeep.blogspot.com) की लिंक पर क्लिक कीजिए -

Gyan Deep पर आपके लिए और भी उपयोगी जानकारियाँ है, septadeep.blogspot.com पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए ।


यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ आपकी facebook टाइम लाइन पर भी मिले तो Please Gyan Deep के facebook page को like कीजिए ।

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए ।                                
Gyan Deep को Twitter पर follow करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए ।


Gyan Deep
9755801181  

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.