Header Ads

Excellence & Model School : उत्कृष्ट तथा मॉडल स्कूलों में शिक्षक पदस्थापना हेतु आयोजित ऑनलाइन परीक्षा का रिजल्ट/मेरिट लिस्ट जारी।

 Online Exam Result : Excellence & Model School
जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालयों एवं विकास खण्ड स्तरीय उत्कृष्ट तथा मॉडल स्कूलों में पदस्थापना हेतु आयोजित ऑनलाइन परीक्षा का रिजल्ट/मेरिट लिस्ट जारी।

Online Exam Result
स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालयों एवं विकास खण्ड स्तरीय उत्कृष्ट तथा मॉडल स्कूलों में पदस्थापना हेतु दिनांक 24 जुलाई 2017 को आयोजित ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम एक वर्ष पश्चात आज दिनांक 24 जुलाई 2018 की घोषित कर दिया गया है. परिणाम जिले वार मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किया गया है. जिला मेरिट सूचि के आधार पर ही शिक्षकों / अधायपक संवर्ग की पदस्थापना इन विद्यालयों में की जाएगी. 



Teachers Merit List
लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश द्वारा जारी आदेश क्रमांक लोशिस/उत्कृ.मॉड./शि.पद./2018 भोपाल दिनांक 24 जुलाई 2018 मेरिट सूची में सम्मिलित शिक्षकों / अध्यापक संवर्ग की जिला एवं विकास खण्ड स्तरीय उत्कृष्ट हायर सेकेण्डरी तथा मॉडल स्कूलों में पदस्थापना की प्रक्रिया इस प्रकार दी गई है –

वर्तमान कार्यरत जिले में ही पदस्थापना 
आदेश के अनुसार इस परीक्षा में अध्यापक एवं वरिष्ठ अध्यापक स्तर के शिक्षक भी सम्मिलित थे तथा अध्यापक संवर्ग के संविलियन की प्रक्रिया प्रचलित होने से राज्य स्तर से यह निर्णय लिया गया है कि चयनित शिक्षकों को उनके वर्तमान पदस्थापना स्थल के जिले के मॉडल अथवा उत्कृष्ट विद्यालय में ही पदस्थापना हेतु विकल्प दिया जाएगा. 

प्रथम चरण (ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से मेरिट सूचि में शामिल शिक्षकों की काउंसलिंग / पदस्थापना)

पदस्थापना मेरिट आधार पर 
परीक्षा में चयनित शिक्षकों की पदस्थापना मेरिट आधार पर की जाएगी, पदस्थापना हेतु जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में एक चयन समिति  गठित की जाएगी. इस समिति में मुख्या कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, आयुक्त नगर निगम/ मुख्या कार्यपालन अधिकारी नगर पालिका / नगर  पंचायत, जिला शिक्षा अधिकारी, पीजीबीती / डाइट के प्राचार्य तथा एक या दो शिक्षाविद रहेंगे.



28 जुलाई 2018 तक काउंसलिंग 
ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से जिले के चयनित शिक्षकों की विषयवार मेरिट क्रम अनुसार शिक्षकों से विकल्प प्राप्त कर काउंसलिंग के माध्यम से पदस्थापना की जाएगी, काउंसलिंग की कार्यवाही दिनांक 28 जुलाई 2018 तक की जाकर दिनांक 31 जुलाई 2018 तक शिक्षकों के पदस्थापना आदेश जारी किए जायेंगे.

चयनित शिक्षकों की पदस्थापना पर पूर्व से कार्यरत शिक्षकों की पदस्थापना अन्यत्र शाला में 
आदेश के अनुसार चयनित शिक्षकों की पदस्थापना के उपरांत पूर्व से मॉडल एवं उत्कृष्ट विद्यालय में कार्यरत उन विषयों शिक्षकों को कार्यमुक्त किया जाएगा, जिन विषयों के लिए चयनित शिक्षकों की पदस्थापना  कर दी गई है. इसे शिक्षकों को कार्यमुक्त कर काउंसलिंग के माध्यम से उनकी पदस्थापना अन्य शालाओं में विषय मान से रिक्त पदों पर की जाएगी. (दिनांक 5 अगस्त 2018 से 10 अगस्त 2018 के मध्य)

चयनित शिक्षकों की पदस्थापना 02 वर्ष के लिए 
उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कुल में चयनित शिक्षकों की पदस्थापना प्रथमतः 02 वर्ष के लिए की जाएगी. दो अर्श की अवधि में सम्बंधित के कार्यों के मूल्याङ्कन एवं उनके द्वारा पढ़े गए विषय में ‘ए’ ग्रेड प्राप्त विद्यार्थियों की संख्या एवं कुल उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा पदस्थापना अवधि में 01 वर्ष की वृद्धि की जा सकेगी. 03 वर्ष बाद यदि सम्बंधित शिक्षक इन संस्थाओं में निरंतर रखना चाहेंगे तो उन्हें पुनः परीक्षा के माध्यम से चयन प्रक्रिया में भाग लेना होगा. चयन होने पर ही इन विद्यालयों में पदस्थ रह पाएँगे. 



द्वितीय चरण (चयनित शिक्षकों की पदस्थापना के बाद शेष बचे पदों पर पदस्थापना परीक्षा के माध्यम से)
ऑनलाइन परीक्षा के माध्यम से चयनित शिक्षकों की पदस्थापना के बाद शेष बचे पदों पर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा निम्न प्रक्रिया के माध्यम से पदस्थापना की जाएगी –
  • मॉडल तथा उत्कृष्ट विद्यालय में कार्य के इच्छुक शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित करना (शिक्षक / उच्च श्रेणी शिक्षक / अध्यापक / वरिष्ठ अध्यापक / व्याख्याता स्तर के स्नातकोत्तर उपाधि धारी शिक्षक ही पात्र होंगे) - दिनांक 10 अगस्त 2018

  • परीक्षा का आयोजन (परीक्षा विषय आधारित होगी तथा 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जायेंगे, परीक्षा का समय 2 घंटे का होगा) - दिनांक 16 अगस्त 2018

  • परीक्षा के आधार पर मेरिट अनुसार शिक्षकों का चयन - दिनांक 20 अगस्त 2018

  • विषयमान से मेरिट अनुसार शिक्षकों की पदस्थापना - दिनांक 25 अगस्त 2018

परीक्षा का आयोजन गंभीरतापूर्वक एवं पूर्ण पारदर्शिता से किया जाएगा ताकि गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए. 

उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूलों में शिक्षक पदस्थापना के सम्बंध में लोकशिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश द्वारा दिनांक 24 जुलाई 2018 को जारी आदेश तथा ऑनलाइन एग्जाम मेरिट लिस्ट -
यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ आपकी facebook टाइम लाइन पर भी मिले तो Please Gyan Deep के facebook page को like कीजिए ।

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए ।                    


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.