Header Ads

FAQ About Transfer – Deepak Halwe शिक्षक स्थानांतरण के सम्बन्ध में प्रश्न व उनके उत्तर श्री दीपक हलवे सर द्वारा

FAQ About Transfer – Deepak Halwe

शिक्षक स्थानांतरण के सम्बन्ध में प्रश्न व उनके उत्तर 
श्री दीपक हलवे सर द्वारा  
शिक्षकों के स्थानांतरण आदेश जारी होने के बाद Social मीडिया पर प्रश्नों की बाढ़ सी आ गयी है। स्वैच्छिक / प्रशासकीय स्थानांतरण के बाद कार्यमुक्ति व जोइनिंग आदि के बारे में अनेक शिक्षक जानना चाहते हैं, कुछ प्रश्न और उनके उत्तर MP Education Gyan Deep के मार्गदर्शक श्री दीपक हलवे सर द्वारा दिए जा रहे हैं.



प्रश्न 1 - मेरा स्वैच्छिक स्थानांतरण हुआ है और अब मैं स्वेच्छा से स्थानांतरित स्थान पर नहीं जाना चाहता हूँ।  क्या कोई मुझे कोई अधिकारी बिना मेरी सहमति के रिलीव कर सकता है।
उत्तर - स्थानांतरण आदेश जारी  होने के बाद प्रभावशील हो जाता है।  उस आदेश की कॉपी केवल स्थानांतरित लोक सेवक को ही नहीं दी जाती है। सर्वसंबन्धित अधिकारीयों को तत्काल आवश्यक कार्यवाही के निर्देश होते है।  सभी अधिकारीयों को अपनी अपनी जिम्मेदारियों के अनुसार कार्यवाही करनी होती है।  ऐसे में रिलिव करने के लिए जिम्मेदार अधिकारी लोक सेवक को रिलीव कर सकता है। 
यदि लोक सेवक जिसका स्थानांतरण हुआ है वो जाना नहीं चाहता है तो उसे अपना स्थानांतरण आदेश निरस्त करवाने के लिए स्थानांतरण आदेश जारी करने वाले अधिकारी को आवेदन कर अनुनय विनय करना होगा। स्थानांतरण आदेश विधिवत निरस्त होने के बाद ही कार्यवाही समाप्त होगी अन्यथा नहीं। 



प्रश्न 2 - मेरा प्रशासकीय ट्रांसफर हुआ है और मैं जाना नहीं चाहता। 
उत्तर-  शासन प्रशासकीय आदेश जारी कर सकता है।  उसे किसी भी लोक सेवक को स्थानांरित करने का अधिकार होता है।  शासन के आदेश का पालन नहीं करना आदेश की अवहेलना करने और अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है।  इससे बचना चाहिए। 

प्रश्न 3  - मैंने चॉइस फाइलिंग में 14 वे स्थान पर जो स्कूल लिखा था वहां स्थानांतरण हो गया है।  जबकि मैं पहले स्थान पर अंकित स्थान पर जाना चाहता हूँ।  मेरे साथ अन्याय हुआ है।
उत्तर - श्रीमान आपने "चॉइस फिलिंग " की थी।  चॉइस में ही आपने स्थानांतरित स्थान अंकित   किया था। यह हो सकता है की पहले 13 स्थान आपने जो चाहे थे उस पर स्थानांतरण निति में अंकित प्राथमिकता के क्रम में दूसरों को स्थान मिला हो।  ऐसे मैं आपको जाना होगा। 

प्रश्न 4 - मेरा जिला मेरा संभाग बदल रहा है मेरी वरिष्ठता का क्या होगा। 
उत्तर - आपका वर्तमान  नियुक्तिकर्ता अधिकारी के कायर्क्षेत्र में यदि स्थानांतरण हुआ है तो वरिष्ठता प्रभावित नहीं होगी।  अन्यथा स्थानांतरित स्थान की वरिष्ठता सूची में सबसे नीचे आपका नाम अंकित होगा।

स्थानांतरण को लेकर कुछ प्रश्न और प्राप्त हुए है। 
प्रश्न 5 - मेरा स्थानांतरण ऐसी शाळा में हो गया है जो दो साल पहले बंद हो गई है अब मैं क्या करू।  
उत्तर- (1) हमारी विभागीय व्यवस्था में विकासखंड अधिकारी ,जिला शिक्षा अधिकारी और संयुक्त संचालक कार्यालयों की स्थापना इसलिए ही की गई है की वे आयुक्त लोकशिक्षण एवं शासन के आदेशों को कार्यान्वित करवाए और उसमे किसी भी प्रकार का परिवर्तन आवश्यक हो तो मुख्यालय से मार्गदर्शन लेकर तदनुसार कार्यवाही करें।  
(२) शिक्षकों के स्थानांतरण एक जिले से दूसरे जिले/संकुल  में होने पर डीईओ के मार्फत रिलीव होने का नियम इसलिए ही बनाया गया है की उस कार्यालय को सब पता होता है की कहा जगह खाली है और कहाँ नहीं है / यदि आदेश के पालन में कही कोई कठिनाई  होती है डीईओ को यह अधिकार होता है की वो लोकसेवक को अपने कार्यालय में रोक ले और नयी पदस्थापना के लिए अपने स्तर से आवश्यक कार्यवाही करें।  प्रश्नकर्ता के प्रकरण में भी उपरोक्तानुसार कार्यवाही होगी। 

प्रश्न 6 - मेरे ट्रांसफर आर्डर पर डिजिटल हस्ताक्षर नहीं है।  
उत्तर - ट्रांसफर आदेश आपको ही नहीं भेजे गए है ये आपके संकुल प्राचार्य के लॉगिन पर डीईओ के लॉगिन पर उपलब्ध होते है।  यदि संकुल की आईडी पर आपका आदेश उपलब्ध है तो वे शासन के उन्हें प्राप्त निर्देशानुसार कार्यवाही करेंगे।  

प्रश्न 7 - यदि पति  पत्नी स्कूल शिक्षा विभाग में ही है तो किसी एक का प्रशासनिक ट्रांसफर दूर हो सकता है। 
उत्तर - दोनों ही लोक सेवक है।  दोनों को शासन के आदेश का पालन करना अनिवार्य है।  एक जगह रहना शासन की अनुकम्पा है ,आपका अधिकार नहीं।  

प्रश्न 8 - हमारे स्कूल में इतने छात्र है और इतने शिक्षक है मेरा ट्रांसफर हो गया है मैं क्या  करूँ । 
उत्तर -  क्या आपके आदेश में आपके स्कूल में छात्र संख्या आदि की कोई शर्त है क्या।  ऐसी कोई शर्त नहीं तो फिर आपको जो आदेश मिला है उसका पालन करें।

दीपक हलवे
नोट - आपके प्रश्न आपके अनुभव और आपके ज्ञान और आपके पद के अनुरूप होना चाहिए।   अनावश्यक प्रश्नों से शिक्षक समाज की साख प्रभवित होती है। 
श्री दीपक हलवे

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.