Header Ads

Link Open : Shiksha Portal पर कक्षा 5 वी एवं 8 वी के Students की जानकारी (Profile) Update लिंक ओपन.

Shiksha Portal पर कक्षा 5 वी एवं 8 वी के Students की जानकारी (Profile) Update करना.

Shiksha Portal पर विद्यार्थियों की जानकारी अपडेट होना प्रारम्भ
राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जारी निर्देशानुसार इस वर्ष शासकीय विद्यालयों में कक्षा 5 वी एवं कक्षा 8 वी की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर होगी. MP Education Gyan Deep द्वारा आपकी सुविधा के लिए AEMS के सम्बन्ध में सामान्य जानकारी तथा Shiksha Portal पर विद्यार्थियों की Profile Update करने के सम्बन्ध में जानकारी दी जा रही है, आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी.



इस बार शासन द्वारा कक्षा 5 वी एवं 8 वी की वार्षिक परीक्षा की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जा रहा है, कक्षा 5 एवं 8 की परीक्षाओं के Management हेतु Education Portal 2.0 के अंतर्गत NIC (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र) द्वारा एक सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है. यह सॉफ्टवेयर Education Portal 2.0 पर Annual Examination Managment System (AEMS) के नाम से उपलब्ध कराया गया है.

Annual Examination Managment System (AEMS) के अंतर्गत की जाने वाली कार्यवाही
AEMS पर जिला शिक्षा अधिकारी (DEO), जिला परियोजना समन्वयक (DPC), विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी (BEO), विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक (BRC) तथा संकुल प्राचार्य के लॉग इन से जानकारी को अद्यतन किया जाएगा.

School Managment – समस्त शासकीय विद्यालयों एवं उनमें दर्ज छात्रों की संख्या की सूची पोर्टल पर प्रदर्षित की जाएगी जिनके प्रिंट आउट प्राप्त कर स्कूल, छात्रों की संख्या का सत्यापन किया जाना है। यदि कोई विद्यालय सूची में नहीं है तो उसे जोड़ना तथा अतिरिक्त विद्यालय को सूची से डिलीट करने का प्रावधान साफ्टवेयर में रहेगा। सूची की जांच कर डाटाबेस को ठीक किया जाएगा। यह जानकारी आप MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं.



Students Verification (छात्रों का सत्यापन) - पोर्टल पर विद्यालयवार विद्यार्थियों की सूची उपलब्ध कराई गई है। सूची का प्रिंट आउट प्राप्त कर विद्यालय स्तर से विद्यार्थियों की जानकारी का सत्यापन कराया जाए। यदि किसी विद्यार्थी के नाम, माता-पिता नाम, जन्मतिथि इत्यादि में त्रुटि हो तो सूची पर सही जानकारी अंकित कर अपने बीईओ/बीआरसी कार्ययालय में प्रस्तुत करना होगा। जिससे कि विद्यार्थी की जानकारी ठीक की जा सके।

यदि सूची में कोई अतिरिक्त विद्यार्थी प्रदर्षित हो रहा है जोकि उस विद्यालय का छात्र नहीं है तब उस विद्यार्थी को विद्यालय से UN-MAPE करना होगा। इसी प्रकार यदि कोई विद्यार्थी त्रुटिवश किसी अन्य विद्यालय में दर्ज पाया जाता है तो उसे भी UN-MAPE कर मूल विद्यालय में दर्ज किया जाना होगा।

विद्यार्थियों की जानकारी में सुधार / संशोधन – पोर्टल से प्राप्त सूचि का शाला अभिलेख से मिलन कर जानकारी में यदि कोई त्रुटि जैसे विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, माता कनम तथा जन्म तिथि आदि को अद्यतन किया जाएगा.

Shiksha Portal : Students Profile Update करना  - विद्यार्थियों की जानकारी को शिक्षा पोर्टल पर लॉग इन कर उपलब्ध आप्शन का प्रयोग कर संशोधित किया जा सकेगा.

विद्यार्थी की जानकारी में सुधार कैसे करें?
Step 1Shiksha Portal पर लॉग इन करना - शिक्षक अपनी यूनिक आई डी एवं पासवर्ड / संकुल मैपिंग वाले आई डी पासवर्ड से लॉग इन करे.

Step 2 – शिक्षा पोर्टल पर Main Menu पर क्लिक कर प्रदर्शित होने वाले आइकोन में से Students Profile Mgmt. पर क्लिक करना है.

Step 3 – मेनू बार में प्रदर्शित आप्शन Profile पर क्लिक करने पर आने वाले आप्शन में से दूसरे आप्शन 1.1 Update Student Profile For Exam (Class - 5 And Class – 8) पर क्लिक करे.

Step 4 – यहाँ आपको दिए बॉक्स में जिस विद्यार्थी की सामान्य जानकारी जैसे पिता का नाम, माता का नाम, जन्म दिनांक, लिंग आदि में सुधार करना है उस विद्यार्थी की Samagra Member ID दर्ज कर सर्च आयकन पर क्लिक कीजिए.

Step 5 – सम्बन्धित विद्यार्थी का नाम, स्कूल, जन्म तिथि, लिंग, पिता का नाम, माता का नाम आदि जानकारी प्रदर्शित होगी तथा विकल्प प्रदर्शित होगा कि “क्या आप विद्यार्थी की सामान्य जानकारी में बदलाव करना चाहते हैं” नहीं / हाँ. संशोधन के लिए हाँ पर क्लिक करने पर संशोधन हेतु जानकारी प्रदर्शित होगी, जिसमें वांछित सुधार कर ‘जानकारी अद्यतन करें’ पर क्लिक करने पर जानकारी अपडेट हो जाएगी.

प्रत्येक विद्यार्थी जिसकी जानकारी में सुधार करना है, उपरोक्त प्रक्रिया द्वारा संशोधन किया जा सकेगा.

क्या मोबाइल से जानकारी अपडेट की जा सकती है?
यदि सामान्य रूप से कहा जाए तो मोबाइल से जानकारी अपडेट करने में मोबाइल पर कुछ आप्शन प्रदर्शित न होने के कारण कठिनाई आ सकती है. अतः PC या लैपटॉप के माध्यम से जानकारी में सुधार आसानी से हो जाएगा, किन्तु यदि आप मोबाइल से ही सुधार करना चाहते हैं तो थोड़े प्रयास से आप ऐसा कर सकते हैं.

मोबाइल से जानकारी अपडेट करना - हम यहाँ पर Shiksha Portal पर लॉग इन के लिए दो लिंक दे रहे हैं, इन दो लिंक का प्रयोग कर आप मोबाइल से भी जानकारी अपडेट कर सकेंगे। 

सबसे पहले आपको पोस्ट में दी गई प्रथम लिंक से अपनी यूनिक आई डी और पासवर्ड से शिक्षा पोर्टल पर लॉग इन करना है, उसके बाद बिना लाग आउट किये ब्राउज़र से मोबाइल के Home बटन (मोबाइल पर बीच वाला बटन)पर क्लिक कर बाहर हो जाना है. 
बिना लॉगआउट हुए बाहर होने (ब्राउज़र को मिनीमाइज करने) के बाद अब पुनः पोस्ट को open कर पोस्ट में दी गई दूसरी लिंक पर क्लिक करना है.
इसके अतिरिक्त यदि कक्षा 5 - 8 के विद्यार्थी की कक्षा त्रुटि पूर्ण दर्ज है तो उसमें संशोधन की सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध है।
MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स, यदि यह जानकारी उपयोगी लगे तो प्लीज इस पोस्ट की लिंक को facebook, whatsapp आदि के माध्यम से share जरुर कीजिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.