Header Ads

DigiLEP Whatsapp Group के माध्यम से Students को Study at Home अंतर्गत उपलब्ध कराई जाएगी ई-लर्निंग सामग्री

 Study at Home - DigiLEP - Digital Learning Enhancement Program

Study at Home - DigiLEP - Digital Learning Enhancement Program

Education Department अब न पढ़ाई रुकेगी अभियान -  whatsapp ग्रुप के माध्यम से Students को उपलब्ध कराई जाएगी ई-लर्निंग सामग्री

COVID-19 (CORONA VIRUS) के संक्रमण को रोकने के लिए लागू किए गए देशव्यापी लॉक डाउन के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई में आई रुकावट को ध्यान में रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश द्वारा Whatsapp के माध्यम से ‘अब पढ़ाई न रुकेगी’ अभियान प्रारंभ किया है.



इस पोस्ट में आप जानेंगे –
  • DigiLEP क्या है?
  • Study at Home क्या है?
  • DigiLEP कैसे काम करता है?
  • DigiLEP whatsapp ग्रुप कैसे बनाएं?

विद्यार्थियों की पढ़ाई की क्षति को देखते हुए म.प्र. के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने DigiLEP याने Digital Learning Enhancement Program नमक ई-लर्निंग योजना का शुभारंभ किया. इसके अंतर्गत विद्यार्थी अवकाश अवधि में अपने घर से ही पढ़ाई (Study at Home) कर सकेंगे.

DigiLEP क्या है?
DigiLEP एक एकीकृत ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म है जिसके माध्यम से Students को लघु वीडियो, ऑडियो नोट्स, वीडियो लेसन, पोस्टर, लेख, ई-बुक्स आदि ई-लर्निंग मटेरियल उनके / अभिभावकों के एंड्राइड मोबाइल पर उपलब्ध कराया जाएगा.

DigiLEP कैसे काम करता है?
DigiLEP के अंतर्गत जिला स्टार से लगाकर कक्षा स्तर तक कक्षा 1 से कक्षा 12 के अलग-अलग Whatsapp Group बनाये जायेंगे, उपरोक्त ग्रुप राज्य स्तर से प्राप्त अध्ययन सामग्री वीडियो, PPT, ई-बुक्स आदि को विद्यार्थियों तक पहुँचाया जाएगा. इस प्रकार घर पर रहकर भी विद्यार्थी अध्ययन से जुड़े रहेंगे और अवकाश की अवधि में अपना विषय gyan बढ़ा सकेंगे.



DigiLEP whatsapp ग्रुप में प्रतिदिन प्रातः 10 से 11 बजे के बीच वीडियो / ई-लर्निंग सामग्री share की जाएगी.

DigiLEP whatsapp ग्रुप कैसे बनाएं?
सामान्य whatsapp ग्रुप जैसे ही ग्रुप बनाना है, DigiLEP ग्रुप का नाम जिले के कोड से प्रारंभ होगा, ग्रुप के नाम के चार भाग इस प्रकार रहेंगे   
  • District Code
  • S-DigiLep
  • Class Name (C1, C2, C3,…………. C12)
  • School Name

जैसे – इंदौर जिले के एक स्कूल का कक्षा 7 का ग्रुप का नाम इस प्रकार रहेगा – 22 S-DigiLep C7 MS (स्कूल का नाम)

जिले के कोड एवं ग्रुप बनाने की पूरी जानकारी के लिए आप शिक्षा विभाग द्वारा जारी DigiLEP whatsapp ग्रुप बनाने के सम्बन्ध में यूजर मेनुअल नीचे दी लिंक से देख सकते हैं.
>DigiLEP whatsapp ग्रुप बनाने के सम्बन्ध में निर्देश >
MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स, आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे whatsapp, facebook आदि के माध्यम से share जरुर कीजिए.


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.