Header Ads

PAN / Form-60 : यदि आप NPS खाता धारक है तो आपको nsdl की ओर से NPS खाते में PAN / Form 60 अपडेट के लिए SMS / ईमेल आया होगा, जानिए NPS (PRAN) एकाउंट में PAN / Form 60 की जानकारी Update कैसे करें ?

submitted PAN/Form 60 NPS एकाउंट में pan नंबर की जानकारी अपडेट करना
NPS एकाउंट में PAN / Form 60 Update Kaise kare?

यदि आप National Pension System (NPS) के अंतर्गत PRAN खाताधारक है तो आपको NSDL द्वारा ईमेल / SMS प्राप्त हुआ होगा जिसमें निम्न मैसेज आया होगा -
Dear Subscriber,As per the amendments made under Prevention of Money-Laundering (Maintenance of Records) Second Amendment Rules, 2019, PAN or Form 60 is mandatory under NPS. Accordingly, you are requested to update PAN or Form 60 (for the current Financial Year) in your NPS account (PRAN XXXXXX). Kindly ignore this email, if you have already submitted PAN/Form 60.


nsdl द्वारा आपको यह मैसेज इसलिए भेजा गया है कि Prevention of Money-Laundering (Maintenance of Records) Second Amendment Rules, 2019, के तहत किए गए संशोधनों के अनुसार NPS के तहत PAN या form 60 अनिवार्य किया गया है।
आपको अपनी PRAN जानकारी में PAN / form 60 जानकारी अपडेट करना होगा, MP Education Gyan Deep द्वारा आपकी सुविधा के लिए NPS एकाउंट में PAN / form 60 जानकारी अपडेट करने की प्रोसेस दी जा रही है. आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. (NPS सम्बन्धी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों NPS Balance कैसे चेक करें, पासवर्ड रिसेट करना, NPS से राशि निकालना आदि के लिए यहाँ क्लिक कीजिए)
ऑनलाइन मोड के माध्यम से (सीआरए सिस्टम तक पहुंचकर पेपरलेस तरीके से तुरंत) के माध्यम से अपने PRAN में PAN / form 60 को अपडेट कैसे करें, इसकी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए.
  • Updating PAN number information in NPS account
  • Updating pan / form 60 in NPS account
  • How to update pan number in NPS account?
  • How to enter pan number in NPS account?


CRA - NSDL वेबसाइट पर लॉग इन कर ऑनलाइन PAN / Form 60 जानकारी Update करना 
अपने PRAN Account में PAN Number अपडेशन के लिए आपको निम्नानुसार प्रोसेस करनी होगी –

Step 1 - NPS एकाउंट में लॉग इन करना – PAN के अपडेशन के लिए आपको CRA की वेबसाइट (www.cra-nsdl.com) पर यूजर आईडी (PRAN नम्बर) और पासवर्ड से लॉग इन करना होगा, यदि आपको पासवर्ड मालूम नहीं है या आप पासवर्ड भूल गए हैं तो पासवर्ड पुनः प्राप्त करने (Reset Password) की जानकारी यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं.

Step 2 – Menu बार में ‘Demographic changes’ आप्शन पर क्लिक कीजिये, आपके सामने निम्न आप्शन आयेंगे –
  • Register/Update Email ID/Mobile
  • Request for PRAN Card
  • FATCA Self-Certification
  • View Maintenance Request Status
  • View IPIN/TPIN/Reprint PRAN Request Status
  • Update Personal Details


उपरोक्त में से आपको Update Personal Details पर क्लिक करना है  आपके सामने Subscriber Modification पेज ओपन होगा. यहाँ आपको 3 आप्शन मिलेंगे (1. Upload Photo and Signature, 2. Opt for an Email Annual Transaction Go Paperless और 3. Add / Update Permanent Account Number (PAN)/Form-60)

आपको Add/ Update Permanent Account Number (PAN)/Form-60 आप्शन पर क्लिक करना है.

Step 3Add / Update Permanent Account Number (PAN)/Form-60 के अंतर्गत Add/ Update PAN/ Form-60 select कीजिए.

Step  4 – आने वाले बॉक्स में PAN नम्बर दर्ज कर Generate OTP पर क्लिक करना है. NPS एकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर भेजा जाएगा.
Step 5 – आपके NPS एकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर प्राप्त होने वाले OTP को दर्ज कर Submit करने पर एनपीएस के तहत दर्ज विवरण आयकर विभाग (आईटीडी) के पास उपलब्ध विवरण के साथ प्रमाणित हो जाएगा।

विशेष आग्रह - अभी हम तकनिकी समस्या के कारण Gyan Deep की जानकारियां facebook पर share नहीं कर पा रहे हैं, आप हमसे whatsapp (9755801181) जुड़ सकते हैं या आप Telegram पर ज्ञानदीप के ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं टेलीग्राम  ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ MP Education Gyan Deep पर click कीजिए.
 Share on Whatsapp


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.