Header Ads

Whatsapp Based Assesment New Number - "हमारा घर हमारा विद्यालय" अंतर्गत विद्यार्थियों के "व्हाट्सएप्प बेस्ड असेसमेंट" हेतु संभागवार New व्हाटसएप नंबर

 

HGHV - Whatsapp Based Assessment  

Whatsapp Based Assesment New Number - "हमारा घर हमारा विद्यालय" अंतर्गत विद्यार्थियों के "हाटसएप बेस्ड असेसमेंट"  संभागवार संशोधित व्हाटसएप नंबर.

अब कक्षा 1 से 10 के लिए whatsapp आधारित मूल्याङ्कन को लागु किया गया है, whatsapp आधारित मूल्यांकन हेतु विद्यार्थियों के पंजीयन और  मूल्याङ्कन प्रक्रिया  की पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए. 

COVID-19 संक्रमण से उत्पन्न परिस्थिति में Students के Learning Loss को कम करने के लिए शिक्षा विभाग और राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा DigiLEP whatsapp ग्रुप के माध्यम से हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है, हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों की प्रगति का आकलन करने करने के लिए ConveGenius संस्था के सहयोग से Whatsapp Based Assessment प्रारंभ किया गया है. इसके बारे में दिनांक 18/09/2020 को आयोजित शैक्षिक संवाद लाइव कर्यक्रम में विस्तृत जानकारी दी गई है.

Whatsapp Based Assessment New Whatsapp Number 

RSK द्वारा “व्हाट्सएप आधारित साप्ताहिक अभ्यास” प्रक्रिया को सरल बनाने की  दृष्टि से सभी जिलों के लिए एक ही  Whatsapp Number उपयोग करने का निर्णय लिया गया था परन्तु सभी जिलों हेतु एक ही नम्बर हिने के कारण तकनिकी समस्या आ रही थी , इस कारण RSK संभाग वार तीन अलग-अलग नम्बर जारी किए गए हैं. नए Whatsapp नंबर इस प्रकार है -

संभाग का नाम

Whatsapp Number

भोपाल 
नर्मदापुरम 
इंदौर

8595524393

जबलपुर
शहडोल
ग्वालियर
चम्बल

8595524401

सागर
उज्जैन
रीवा

8595524402

दिनांक 19 दिसंबर 2020 से विद्यार्थी नीचे दिए व्हाट्सएप नंबर को "Whatsapp Learning" के नाम से सेव करेंगे और सेव करने के बाद उसी नंबर पर हर सप्ताह "Hello" या नमस्ते" मैसेज भेजेंगे। इस प्रक्रिया से जुड़ने के लिए शिक्षकों व बच्चों को अपने जिले के लिए निर्धारित whatsapp नम्बर से जुड़ने की Step by Step प्रक्रिया आगे share की जा रही है. आशा है MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी, यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे whatsapp के माध्यम से share जरुर कीजिए.

Whatsapp आधारित मूल्याङ्कन की सञ्चालन योजना – राज्य शिक्षा केन्द्र के बाद अब लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) द्वारा भी कक्षा 9 वी एवं कक्षा 10 वी के लिए 5 अक्तूबर 2020 से Whatsapp Based Assessment कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है. Whatsapp आधारित मूल्याङ्कन  के लिए Students Registration की प्रक्रिया कक्षा 1 से 8 के सामान ही रहेगी. कक्षा 9 से 10 के लिए whatsapp आधारित मूल्याङ्कन की संचालन योजना के सम्बन्ध में DPI द्वारा जारी दिशा निर्देश इस प्रकार है -

  • 4th अक्टूबर तक राज्य स्तर से जिले-वार वह व्हाट्सएप नंबर साझा कर दिए जायेंगे, जिन पर मैसेज करके छात्रों द्वारा whatsapp आधारित Quiz पाएं जाने है।
  • 5th से 16th अक्टूबर बे बीच चयनित विषयों (अर्थात हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित) का एक whatsapp Quiz हर सोमवार को लांच किया जाएगा।
  • पहले सप्ताह के मूल्यांकन 5th से 9th अक्टूबर के बीच छात्रों को उपलब्ध होंगे । दुसरे सप्ताह के मूल्यांकन 12th से 16th अक्टूबर के बीच छात्रों को उपलब्ध होंगे।
  • whatsapp आधारित मूल्यांकन की मॉनिटरिंग राज्य स्तर से नियमित रूप से कि जायेगी| सभी जिले के OICS से अपेक्षा है कि हर सप्ताह अपने जिले के अधिकारियों से चर्चा कर क्विज की लिंक सभी बच्चों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

व्हाट्सएप आधारित मूल्यांकन में शिक्षकों की जिम्मेदारी

  • कार्यक्रम के शुरुआती दिनों में, छात्रों को इस पहल का उपयोग करने के तरीके को समझने में समर्थन की आवश्यकता होगी। शिक्षकों को इस प्रणाली को उन्हें विस्तार से समझाना होगा और इसके उपयोग को प्रोत्साहित करना होगा।
  • सुनिश्चित करें की कक्षा के सभी विद्यार्थी, जिनके पास स्मार्टफोन उपलब्ध है, यह क्विज आवश्यक रूप से दें।
  • शिक्षकों को उनके छात्रों के माता-पिता को भी अपने बच्चों को इन क्विज़ लेने में सक्षम बनाने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। माता-पिता न केवल अपने बच्चों को फोन साझा करके मदद कर सकते हैं, बल्कि पहल का उपयोग कैसे करें, इस पर बच्चे का मार्गदर्शन भी कर सकते हैं।
  • कृपया सुनिश्चित करें कि आप छात्रों को यह समझने में मदद करें की क्विज़ कैसे लेना है और पहल का उपयोग कैसे करना है.


Whatsapp Based Assessment के लिए Students Registration की प्रक्रिया 

Step 1 – सर्वप्रथम शिक्षक / बच्चे के मोबाइल में सभी जिलों के लिए निर्धारित whatsapp नम्बर 8595524393 Whatsapp Learning नाम से save करना है.

Step 2 – whatsapp नम्बर save करने के बाद उस नम्बर पर एक मैसेज जैसे Hi लिखकर send करना है.

Step 3 – जिले का चयन - आपको एक welcome मैसेज हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम से जुड़ने के लिए धन्यवाद. अब पढ़ाई नहीं रुकेगी, कृपया अपने जिले का चयन करे  प्राप्त होगा, मैसेज के रिप्लाई में आपको दी सूचि में से अपने जिले का नम्बर टाइप कर send करना है, (जैसे भोपाल के लिए 9 नम्बर टाइप कर send करना है)

Step 4 – विकासखण्ड का चयन – अगले मैसेज में आपको विकासखण्ड की लिस्ट प्राप्त होगी, आपको अपने विकासखण्ड का नम्बर टाइप कर send करना है.

Step 5 – कक्षा का चयन – अब आपको 1 से 10 में से अपनी कक्षा का नम्बर टाइप कर send करना है.

ध्यान रखिए - Step 3, 4 व 5 में रिप्लाई मैसेज में आपको केवल नम्बर टाइप कर send करना है, और कुछ भी नहीं लिखना है.

Step 6 – अब आपको विद्यार्थी का नाम दर्ज करना है, मैसेज में Student को अपना नाम टाइप कर send करना है. नाम send करने के बाद आपको एक मैसेज आपका पंजीकरण हो गया है. अब से विद्यार्थी यहाँ पर खेल-खेल में अभ्यास कर पाएंगे और शिक्षक उन्हें बेहतर सहयोग कर पाएंगे. प्राप्त होगा.

Step 7 – अभ्यास शुरू करना, इसी नम्बर पर और विद्यार्थी को जोड़ना तथा जिला या विकासखण्ड बदलना – इस इस चरण में दिया विकल्प नम्बर चुन कर Whatsapp Based Assessment के लिए एक ही नम्बर पर एक से अधिक विद्यार्थियों को जोड़ा जा सकता है. नया विद्यार्थी जोड़ने के लिए पहले कक्षा का चयन करना है, उसके बाद नाम दर्ज करना होगा.

Step 8 – अभ्यास शुरू करना – अभ्यास शुरू करने के लिए सबसे पहले Student का नम्बर मैसेज करना है जैसे – एक नम्बर पर दो विद्यार्थी 1 राम  और 2 मीना जोड़े गए हैं तो राम के लिए अभ्यास शुरू करने के लिए 1 तथा मीना के लिए अभ्यास शुरू करने हेतु नम्बर 2 टाइप कर send करना है.

Step 9 – अगले मैसेज में आपको विषय और अभ्यास शुरू करना चाहते हैं? के लिए हाँ या नहीं का नम्बर टाइप कर send करना है. इसके बाद सम्बन्धित विषय के प्रश्न आपके सामने आते जायेंगे जिनके सही उत्तर का नम्बर टाइप कर send करना है. एक प्रश्न का उत्तर send करने के बाद अगला प्रश्न मैसेज में आ जाएगा.

टेस्ट पूरा होने विद्यार्थी का परिणाम था सही  उत्तर पत्रक pdf में प्राप्त होगा, जिसके द्वारा विद्यार्थी सही उत्तरों को जान सकेंगे. इसी प्रकार अन्य विषयों के टेस्ट दे सकते हैं.

HGHV व्हाट्सएप आधारित मूल्यांकन के लिए Students  रजिस्ट्रेशन कैसे करें? इसकी स्टेप by स्टेप जानकारी के लिए Youtube Video देखने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Whatsapp Based Assessment के सम्बन्ध में RSK द्वारा जारी दिशानिर्देश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

सभी जिलों के लिए निर्धारित whatsapp नम्बर - 8595524393


कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.