Header Ads

महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन जयंती पर 22 दिसम्बर को राष्ट्रीय गणित दिवस का आयोजन

महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन जयंती पर 22 दिसम्बर को राष्ट्रीय गणित दिवस का आयोजन 


श्रीनिवास रामानुजन

श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसम्बर, 1887 को कोयम्बटूर के निकट ईरोड नामके गांव   (तमिलनाडु) भारत  में हुआ था।  इनकी की माता का नाम कोमलताम्मल और इनके पिता का नाम श्रीनिवास अय्यंगर था। वह पारंपरिक ब्राह्मण परिवार में जन्मे थे। वे बचपन  से ही गणित गणित में बहुत रूचि रखते थे। रामानुजन स्कूल स्तर पर ही कॉलेज स्तर का गणित हल कर लेते थे । उनकी जिज्ञासा और प्रश्नों से उनके शिक्षक  हैरान रह जाते थे। बिना किसी प्रशिक्षण के उन्होंने गणित के क्षेत्र में अद्भुत प्रतिभा दिखाई। श्री रामानुजन ने गणित के 3,884 प्रमेयों का संकलन किया । संख्या सिद्धांत का गहन अध्ययन किया । उनके गणित में अभूतपूर्व योगदान के कारण उनकी गिनती विश्व के महान गणितज्ञों में की जाती है।

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा विश्व विख्यात  महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती वर्ष पर भारतीय गणितज्ञ व उनके गणित में योगदान से प्रदेश के विद्यार्थियों व शिक्षकों को अवगत करने तथा विद्यार्थियों में गणित के प्रति रूचि जागृत करने की दृष्टि से दिनांक 22 दिसम्बर को राष्ट्रीय गणित दिवस पर Quiz एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. इस सम्बन्ध में राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा आदेश क्रमांक / रा.शि.के. / पा.पु. /2020 /8389 भोपाल, दिनांक 21-12-2020 द्वारा निर्देश जारी किए गए .

यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ आपकी facebook टाइम लाइन पर भी मिले तो Please Gyan Deep के facebook page को like कीजिए ।

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए ।                        
Gyan Deep को Twitter पर follow करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए ।

Gyan Deep
9755801181  

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.