Header Ads

MP Board Class 9th to 12th Pactice Exam Date - जनवरी में होगी कक्षा 9 वी से 12 वी की अभ्यास परीक्षा DPI ने जारी की समय सारणी

MP Board Class 9th to 12th Pactice Exam Date 

जनवरी में होगी कक्षा 9 वी से 12 वी की अभ्यास परीक्षा DPI ने जारी की समय सारणी 

MP Board Class 9th to 12th Pactice Exam Date

MP Board Practice Exam 2024

वार्षिक परीक्षा पूर्व अभ्यास के आयोजन के सम्बन्ध में लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश, (दूरभाष: 0755-2583650 ईमेल mpsacteam@gmail.com) का आदेश क्र. / अकादमिक / 105 / अभ्यास / 2023-24/3406 भोपाल, दिनांक 22-12-2023 इस प्रकार है 

सत्र 2023-24 में प्रदेश के समस्त हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री विद्यालयों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की वार्षिक परीक्षा के पूर्व अभ्यास दिनांक 08.01.2024 से दिनांक 13.01. 2024 तक कराए जाएं। इस हेतु निम्नलिखित निर्देश दिये जाते हैं -

Vimarsh Portal पर उपलब्ध होंगे Subject wise Practice Paper

1. राज्य स्तर से विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉगइन पर दिनांक 05.01.2024 से संलग्न प्रपत्र-1 में दर्शाई गयी सूची अनुसार प्रश्नपत्र उपलब्ध होंगे, जिन्हें प्राचार्य डाउनलोड कर उनके विद्यालय की छात्र संख्या अनुसार फोटोकॉपी / मुद्रित करा सकेगें।

1.1 विभिन्न विषयों के 2-2 प्रश्न-पत्र बायलेंग्वल

1.2 कक्षा 9वीं से 12वीं हेतु अपलोड किए अभ्यास प्रश्नपत्रों के वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के आदर्श उत्तर

2. माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी अंक योजना के आधार पर विद्यालय स्तर पर भी विभिन्न विषयों के और अधिक सेट तैयार कराये जाकर अभ्यास कराया जा सकता है ।

3. जिन विषयों के प्रश्न पत्र संचालनालय स्तर से उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं, उनके 2-2 सेट विद्यालय प्राचार्य अपने स्तर पर मण्डल द्वारा जारी अंक योजना के आधार पर आदर्श उत्तर सहित तैयार कराएंगे।

अभ्यास प्रश्नपत्र एक दिन पूर्व विद्यार्थियों को दिए जायेंगे 

4. संलग्न प्रपत्र-2 के अनुसार, दिनांक 08.01.2024 से 13012024 की अवधि में प्रतिदिन उस दिनांक को दर्शाए विषय शिक्षक द्वारा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र हल करने हेतु एक दिवस पूर्व विषय कालखण्ड में दिए जाएंगे तथा उस हेतु मार्गदर्शन भी दिया जाएगा। 

विद्यार्थी घर से भी हल कर सकेंगे पेपर  

विद्यार्थी मार्गदर्शन प्राप्त करने के उपरांत उन प्रश्न-पत्रों को कक्षा में हल कर सकते हैं अथवा प्रश्न पत्र को हल करने के लिए अपने घर भी ले जा सकते हैं। अभ्यास हेतु विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं भी उपलब्ध कराई जाएं।

5. पूर्व दिवस पर दिए गए प्रश्न-पत्र की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अगले कार्य दिवस में विषय शिक्षक करेंगे एव उसी दिन विद्यार्थियों की शंकाओं का समाधान भी करेंगे।

6. उपर्युक्त बिन्दु 4 एवं 5 के अनुसार कार्यवाही हेतु दिनांक 08.01.2024 से प्रत्येक विषय हेतु दो कालखण्डों को एक किया जावे, जिससे विषय शिक्षक को कठिन बिन्दुओं को हल कराने हेतु पर्याप्त समय मिल सके।

7. वार्षिक परीक्षा पूर्व अभ्यास की यह प्रक्रिया दिनांक 13.01.2024 तक चलेगी। इस दौरान विद्यालय की अन्य गतिविधियां सामान्य रूप से चलती रहेंगी ।

8. दिनांक 15 जनवरी से वार्षिक परीक्षा प्रारंभ होने तक, इन उत्तर पुस्तिकाओं के परीक्षण से शिक्षक, विद्यार्थियों के कमजोर बिन्दुओं पर अधिक फोकस कर अभ्यास करा सकेंगे। दिनांक 15.01.2024 से समस्त कक्षाएं नियमित रूप से पूर्ववत समय-सारणी के अनुसार चलाई जाएं तथा परीक्षा पूर्व अभ्यास के आधार पर जो विद्यार्थी जिन विषय बिन्दुओं में कमजोर है, उन्हें उनकी तैयारी कराई जाए। 

9. समस्त विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा पूर्व आभ्यास संपन्न हुआ है, इसको सुनिश्चित करने के लिए विद्यालय में कक्षावार, विषयवार एवं छात्रवार अंको का संधारण किया जाए एवं प्राचार्य 9वीं से 12वीं की कक्षाओं के सी, डी एवं ई ग्रेड के विद्यार्थियों का रिकार्ड स्वयं की डेस्क पर रखें तथा वार्षिक परीक्षा के पूर्व अभ्यास में समस्त विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित करावें ।

10. "अभ्यास प्रश्नपत्र अभ्यास मात्र के लिए हैं यह आवश्यक नहीं कि वार्षिक परीक्षा में इन्हीं प्रश्नपत्रों में से प्रश्न पूछे जाएंगे।"

11. जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले के किन्ही 10 विद्यालयों के अभ्यास कार्यक्रम का राज्य को mpsacteam@gmail.com पर भेजना निरीक्षण कर प्रतिवेदन सुनिश्चित करेंगे।

Class 9th / 10th Practice Exam Time Table PDF में यहाँ से डाउनलोड कीजिए.

Class 11th / 12th Practice Exam Time Table PDF में यहाँ से डाउनलोड कीजिए.

अभ्यास परीक्षा के सम्बन्ध में DPI निर्देश व अभ्यास Time Table यहाँ देखिये.

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए। 

MP Education Gyan Deep पर ये भी देखिये -

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए   

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

Follow the MP Education Gyan Deep Channel on WhatsApp:

👉शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही उपयोगी जानकारियों की अपडेट अपने Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए  MP Education Gyan Deep का Whatsapp Channel यहाँ क्लिक कर Follow कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.