Header Ads

ICT Lab Operating Instructions - ICT Lab के Computers का उपयोग गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं कर सकेंगे, आईसीटी लैब का संचालन निर्देश यहाँ देखिये.

MP Education  - ICT Lab Operating Instructions 

MP Education  - ICT Lab Operating Instructions

ICT Lab के Computers का उपयोग गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं कर सकेंगे, आईसीटी लैब का संचालन निर्देश यहाँ देखिये.

लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश ने आदेश क्रमांक / आईसीटी मॉनिटरिंग / 2024-25 / 88, भोपाल, दिनांक 15-04-2024 द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत स्थापित आईसीटी लैब का संचालन’ ‘ICT लैब संचालन निर्देश – 1’ जारी किये. 

लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश द्वारा जारी निर्देश अनुसार ICT Lab के Computers का उपयोग गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं  किया जा सकेगा, DPI द्वारा जारी ‘ICT लैब संचालन निर्देश’ इस प्रकार है 

समग्र शिक्षा अभियान, पीएमश्री एवं अन्य योजनाओं के अंतर्गत प्रदेश के विद्यालयों में आईसीटी लैब स्थापित की गई है। आईसीटी लैब का मुख्य उद्देश्य विद्यालय के शिक्षकों को अध्यापन में आईसीटी के उपयोग करने तथा विधार्थियों को कम्प्यूटर संबंधित कौशल एवं तकनीकी दक्षता प्रदान करना है आईसीटी लैब के सुचारु संचालन हेतु प्राचार्य द्वारा निम्नानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाए :-

1. ICT Lab उपकरणों का अकादमिक कार्यों में उपयोग किया जाए -

ICT लैब के अंतर्गत स्थापित कम्प्यूटर्स एवं अन्य सामग्री का गैर शैक्षणिक कार्यों में उपयोग नहीं किया जाए। सभी कंप्यूटर्स आईसीटी लैब में ही स्थापित हो। यदि पाया जाता है कि आईसीटी लैब के कम्प्यूटर प्राचार्य के कक्ष में स्थापित हैं, अथवा अन्य किसी गैर अकादमिक कार्य में उपयोग किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में संबंधित प्राचार्य के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए।

2. ICT Lab उपकरणों की सुरक्षा

आईसीटी लैब में स्थापित सामग्री की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए एवं निम्नानुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाये -

2.1 आईसीटी लैब में प्रदाय की गई सामग्री की एंट्री विद्यालय की स्टॉक पंजी में की जाए समस्त उपकरणों पर परमानेन्ट मार्कर की सहायता से विद्यालय का नाम अंकित करें।

2.2 लैब के खिड़की / दरवाजे मजबूत हों। खिड़कियों में ग्रिल लगे हों। लैब में चैनल गेट / लोहे के मजबूत दरवाजे हों तथा दरवाजे में इंटरलॉक की व्यवस्था हो ।

2.3 विद्यालय में स्थापित सीसीटीवी कैमरे को आईसीटी लैब में भी लगाया जाए।

2.4 यदि सीएम राईज विद्यालय में आईसीटी लैब हो एवं विद्यालय के लिए सुरक्षा एजेंसी कार्य कर रही है तो चौकीदार को सुरक्षा की जिम्मेदारी दी जाए एवं अन्यथा की स्थिति में भृत्य / चौकीदार को जिम्मेदारी दी जाए। 25 विद्युत मीटर से कम्प्यूटर लैब हेतु चिन्हित कक्ष में विद्युत सप्लाई हेतु गुणवत्ता युक्त केबल का उपयोग किया जाए। उपकरणों की सुरक्षा के लिए अर्थिंग अनिवार्यतः की जाए। कक्ष में लूज / खुले हुये वायर नहीं हो एवं टूटे हुये स्विच को बदला जाए।

2.6 संचालनालय के पत्र क्र. / समग्र शि.अ. / आई. टी. / 2024 / 73, दिनांक 15.03.2024 में दिये गये निर्देशों के अनुसार जिले के द्वारा उपकरणों के बीमा संबंधी कार्यवाही पूर्ण की जाए

3. ICT Lab उपकरणों का रखरखाव 

लैब में समस्त उपकरण क्रियाशील हो, इस हेतु सुनिश्चित किया जाये कि आईसीटी लैब में स्थापित कम्प्यूटर्स के उपयोग के दौरान आईसीटी कक्ष के लिये निर्धारित सावधानियों / निर्देशों का पालन किया जाए। इस संबंध में प्रशिक्षण मार्गदर्शिका में उल्लेखित Do's/Don'ts के प्रिंटआउट्स को कक्ष की दीवार पर लगाया जाये कक्ष में उपकरणों को धूल, बारिश / सीपेज एवं सूर्य के सीधे प्रकाश इत्यादि से बचाव किया जाए।

4. आईसीटी लैब की जिम्मेदारी

विद्यालय के शिक्षक को आईसीटी लैब का प्रभार देने के निर्देश है। प्राचार्य द्वारा इस संबंध में समुचित कार्यवाही की जाए। यदि आईसीटी लैब सी.एम. राईज विद्यालय में है एवं सी.एम. राईज विद्यालय में कम्प्यूटर शिक्षक पदस्थ है, उस स्थिति में प्रभार कंप्युटर शिक्षक को दिया जाए अन्यथा की स्थिति में गणित / विज्ञान के शिक्षक को प्राथमिकता दी जाए आईसीटी लैब की गतिविधियों के संचालन हेतु प्राचार्य, आईसीटी प्रभारी शिक्षक एवं विषय शिक्षकों की जिम्मेदारियां निर्धारित की गई है जिसका विवरण मार्गदर्शिका में उल्लेखित है।

5. आईसीटी लैब का उपयोग 

संचालनालय द्वारा जारी शैक्षणिक कैलेण्डर में आईसीटी लैब हेतु कालखण्ड निर्धारित किये गये है आईसीटी लैब के बेहतर उपयोग के लिए आवश्यक है कि विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार विद्यार्थियों को आईसीटी लैब में कम्प्यूटर संबंधी शिक्षा दी जाये। आईसीटी प्रशिक्षण मार्गदर्शिका की प्रति विमर्श पोर्टल के आईसीटी मॉड्यूल में उपलब्ध है। मार्गदर्शिका को डाउनलोड कर प्रिंट प्रति को प्राचार्य एवं आईसीटी लैब में उपलब्ध हो।

6. विषय से संबंधित कम्प्यूटर का उपयोग करते हुये प्रोजेक्ट तैयार करना 

माध्यमिक शिक्षा मण्डल की परीक्षा योजना में कक्षा 9-12 के विद्यार्थियों के मूल्यांकन में प्रोजेक्ट वर्क हेतु अंक निर्धारित है। आईसीटी लैब की सुविधा वाले विद्यालयों के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर की मदद से प्रोजेक्ट तैयार करने हेतु प्रोत्साहित किया जाए। इस कार्य में विषय शिक्षक आवश्यक मार्गदर्शन देंगे।

7. ICT Lab हेतु विद्यालय में इंटरनेट कनेक्शन

विद्यालय द्वारा स्थानीय स्तर पर इंटरनेट कनेक्शन लिया जाए। कम्प्यूटर लैब में स्थापित सभी कम्प्यूटर्स लेन (Local Area Network-LAN) के माध्यम से जुड़े हुए हैं LAN के द्वारा प्रत्येक कम्प्यूटर में इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इंटरनेट के उपयोग से विद्यार्थी अपने विषय से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

8. ICT Lab उपकरण खराब होने की स्थिति में शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

आईसीटी लैब में स्थापित सामग्री 5 वर्ष की वारंटी में है, वारंटी अवधि में सामग्री के मेंटेनेंस का कार्य संबंधित प्रदायकर्ता द्वारा किया जाएगा। विद्यालय द्वारा खराब उपकरणों की जानकारी विमर्श पोर्टल के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी जानकारी को संबंधित प्रदायकर्ता को प्रेषित करेंगे, जिसके अनुसार प्रदायकर्ता द्वारा सुधार संबंधी कार्यवाही पूर्ण की जाएगी विवरण मार्गदर्शिका में उल्लेखित है।

9. आईसीटी लैब में संचालित गतिविधियों की रिपोर्टिंग

आईसीटी लैब में संचालित गतिविधियों की रिपोर्टिंग एवं मॉनिटरिंग हेतु विमर्श पोर्टल पर उपलब्ध मॉड्यूल में आईसीटी प्रभारी शिक्षक द्वारा प्रविष्टि की जाएगी।

10. जिला स्तर पर मॉनिटरिंग 

जिले में संचालित आईसीटी लैब की मॉनिटरिंग हेतु जिला स्तर पर पदस्थ आई.टी. कॉर्डिनेटर / सहायक समन्वयक (आई.टी.) को आई.सी.टी. नोडल अधिकारी के रूप में चिन्हित किया जाए आईसीटी नोडल अधिकारी द्वारा उक्त बिंदुओं के क्रियान्वयन के संबंध में कार्यवाही सुनिश्चित करे।

MP Education Gyan Deep

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए। 

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए   

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

Follow the MP Education Gyan Deep Channel on WhatsApp:

👉शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही उपयोगी जानकारियों की अपडेट अपने Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए  MP Education Gyan Deep का Whatsapp Channel यहाँ क्लिक कर Follow कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.