Header Ads

PRAN Number Allotment हेतु Form S1 / Form CSRF 1 भरने के सम्बन्ध में ध्यान रखने योग्य बातें

Septadeep.blogspot.com
Know About form CSRF1

PRAN Number Allotment  हेतु Form भरने के सम्बन्ध में ध्यान रखने योग्य बातें 


PRAN Number आवंटित करने हेतु form भरना :

GyanDeep(septadeep.blogspot.com) में आपका पुनः स्वागत है । संविदा अवधि समाप्त होने और Adhyapak संवर्ग में संविलियन होने पर NPS - NEW PENSION SYSTEM में reg. हेतु / PRAN NUMBER प्राप्त करने हेतु
From CSRF 1 प्रस्तुत करना होता है । यह form nsdl में पंजीयन हेतु भरा जाता है ।

  आप education portal से अपनी Unique ID के द्वारा पोर्टल पर दर्ज जानकारी के साथ Printed From निकाल सकते हैं । form को प्रस्तुत करने के पूर्व अपनी डिटेल अच्छे से check कर लेना जरूरी है । क्योंकि अधूरी जानकारी भरने पर nsdl द्वारा form अस्वीकार हो सकता है और जानकारी त्रुटि पूर्ण होने पर आपको बाद में परेशानी हो सकती है । त्रुटि रह जाने पर बाद में सुधार के लिए परेशान होना पड़ सकता है । आज की इस पोस्ट में PRAN आवंटन हेतु form भरते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए , बताया जा रहा है । आशा है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी ।

PRAN NUMBER Allotment हेतु form भरते समय रखी जाने वाली प्रमुख सावधानियाँ -

1. form में समस्त जानकारी स्पष्ट अक्षरों में भरें । overwriting के कारण form reject हो सकता है ।

2.  form में अपना नाम, जन्मतिथि तथा पते सम्बन्धी विवरण सावधानी पूर्वक भरें ।  यह जानकारी आप Gyan Deep(septadeep.blogspot.com) पर देख रहे हैं ।आपका नाम और पिता का नाम सही हो ।यदि आपने education portal पर दर्ज जानकारी के अनुसार form का print लिया है , तो उसमे दर्ज जानकारी को चेक अवश्य् कीजिए । education portal पर e-service book में में प्रविष्ट जानकारी में त्रुटि भी हो सकती है । जानकारी त्रुटिपूर्ण होने पर आपको भविष्य में परेशानी हो सकती है । यदि कोई त्रुटि है तो उसे सही करके ही form प्रस्तुत कीजिए ।

Reissue PRAN Card / T-Pin / I-Pin हेतु chalan Head ( PRAN कार्ड पुनः प्राप्त करने हेतु चालान एवं form S2 प्रस्तुत करने की जानकारी )

3. पता सही और पूरा हो , पता सही होने पर ही nsdl द्वारा भेजा जाने वाला PRAN Account statment आप तक पहुंचेगा ।

4. bank account सम्बन्धी डिटेल सही हो जैसे -Bank का नाम, account number , IFSC CODE इत्यादि चेक कर लेवे ।

How To Check NPS Account Balance / Details Online : NPS account ki detail Online kaise check kare ?


5. Mobile Number के सम्बन्ध में विशेष ध्यान रखिए , क्योंकि भविष्य में पासवर्ड रिसेट करने में या nsdl से सम्पर्क के लिए PRAN account के साथ रजि. mobile number महत्वपूर्ण होता है । यह जानकारी आप(septadeep.blogspot.com) पर देख रहे हैं । अंशदान जमा होने सम्बन्धी मेसेज भी nsdl द्वारा Registered Mobile Number पर ही भेजे जाते हैं । अतः अपना mobile नम्बर सही प्रविष्ट करें ।
How To Update Mobile Number and Email In NPS Account : NPS अकाउंट में मोबाइल नम्बर एवं ईमेल आई डी अपडेट करना
6. एक और महत्वपूर्ण जानकारी Nomination से सम्बंधित होती है । अपने Form में Nomination की जानकारी अवश्य् अंकित कीजिए जिससे भविष्य में परेशानी न हो । नामांकन यदि एक ही व्यक्ति का करना चाहते हैं तो उसके सामने प्रतिशत में 100% लिखिए । यदि एक से अधिक व्यक्तियों को नामांकित करने पर उनका भाग प्रतिशत में अवश्य् लिखिए । यदि नामांकित व्यक्ति अवयस्क है तो उसकी जन्म तिथि तथा Guardian का उल्लेख जरूर कीजिए ।


7. निर्धारित बॉक्स में स्पष्ट फोटोग्राफ लगावे और हस्ताक्षर निर्धारित स्थान पर ही कीजिए। इसमें त्रुटि होने पर nsdl द्वारा form reject किया जा सकता है ।
आवेदन पत्र के साथ फॉर्म भरने के सम्बन्ध में विस्तृत निर्देश दिए होते हैं उनको भलीभांति पढ़कर सावधानी पूर्वक आवेदन भरिए ।
एक और महत्वपूर्ण बात - आवेदन प्रस्तुत करने के पूर्व उसकी फोटोकॉपी कराके अपने पास रख लीजिए ।  

Gyan Deep की यह जानकारी आपको कैसी लगी comment में जरूर लिखिए । 




Simhasth Kumbh Mahaparv 2016 Android Apps ( सिंहस्थ कुम्भ महापर्व 2016 )**************************************
**************
MP EDUCATION : TEACHERS And ADHYAPAK SAMVARG मध्य प्रदेश शासन द्वारा शिक्षक संवर्ग / अध्यापक संवर्ग के सम्बन्ध में जारी विविध महत्वपूर्ण आदेश / सर्क्युलर
**********

DataBack apps : Use Data and Get Refund Data ( DataBack app का use कीजिए और उपयोग किया गया data वापस पाइए । )


अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित बनाइये ।
जानिए कैसे -----
यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो पासवर्ड change करने के साथ निम्न कुछ सुरक्षा उपाय कर सकते हैं --

Gyan Deep पर हमने शिक्षक /अध्यापक संवर्ग से संबधित विविध आदेश / सर्क्युलर का संग्रह किया है । अधिकांश आदेश ऐसे हैं जो सभी के पास हैं ( याने Gyan Deep का यह कार्य कोई विशेष कार्य नहीं है । ) यह संग्रह केवल इसलिए किया गया है कि सभी प्रकार के महत्वपूर्ण आदेश एक स्थान पर उपलब्ध हो । एक साथी ने इस पर टिप्पणी की थी कि " कुछ नया करो ये कब तक शेयर करते रहोगे " । सही भी है हर कोई नया चाहता है । Gyan Deep के पास साथियों के कॉल भी आते हैं जब किसी आदेश विशेष की आवश्यकता होती है , Gyan Deep द्वारा हर सम्भव मदद की जाती है और की जाती रहेगी । यहाँ हम आपकी मदद चाहते हैं , आपके पास यदि शिक्षक / अध्यापक संवर्ग से सम्बंधित उपयोगी आदेश या जानकारी हो तो Gyan Deep को शेयर कीजिए । आप आदेश पीडीएफ में हो तो
 dsepta9@gmail.com

मेल कीजिए ।

यदि आपने whatsapp update कर लिया है तो सीधे व्हाट्सअप नम्बर
 9755801181
पर भेज सकते हैं । साथ में यह उल्लेख अवश्य् कीजिए की आदेश किस सम्बन्ध में है । व्हाट्सअप पर जो इमेज के रूप में शेयर करते हैं उनका प्रिंट स्पष्ट नहीं आता है ।
कोई और जानकारी जो आप Gyan Deep पर चाहते हैं अवश्य् बताइये ।
सहयोग के लिए आप सभी का आभार 🙏🏻


Gyan Deep का प्रयास है आपको हर नई और उपयोगी जानकारी से अपडेट रखना । आपको ज्ञान दीप की जानकारियाँ कैसी लगी कमेंट में जरूर बताइये । यदि आप Gyan Deep की हर नई अपडेट अपने ईमेल पर प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ Gyan Deep ईमेल अपडेट पर क्लिक कीजिए ।

और यदि आप अपनी फेसबुक टाइम लाइन पर Gyan Deep की अपडेट चाहते हैं तो यहाँ Gyan Deep by Septadeep पर क्लिक कीजिए और Gyan Deep पेज को like कीजिए ।


Gyan Deep " ज्ञान दीप "अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित बनाइये ।जानिए कैसे -----यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो पासवर्ड change करने के साथ निम्न कुछ सुरक्षा उपाय कर सकते हैं --

1. facebook Login Alerts एक्टिवेट करकेअपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित कीजिए -

फ्री में मोबाइल रिचार्ज की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए । How to get free recharge .


यदि आप अपनी फेसबुक टाइम लाइन पर Gyan Deep की अपडेट चाहते हैं तो यहाँ Gyan Deep by Septadeep पर क्लिक कीजिए और Gyan Deep पेज को like कीजिए ।
*****************************************
******************************************
******************************************
e-Service Book देखने की जानकारी › एजुकेशन पोर्टल पोर्टल मध्य प्रदेश पर आप ऑनलाइन अपनी E-Service Book आप अपने मोबाइल पर देख सकते है अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए
******************************************

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.