Header Ads

#StayHomeसावधानी एवं सतर्कता से ही नोवेल कोरोना वायरस का संक्रमण रोका जा सकता है, MP Education Gyan Deep आपसे आग्रह करता है, कृपया घर पर ही रहिए – स्वयं को सुरक्षित रखिए - #StayHome

Guest Faculty Score Card & Choice Filling अतिथि शिक्षक प्रबन्धन प्रणाली अतिथि शिक्षक स्कोर कार्ड एवं चॉइस फीलिंग

 Guest Teachers : Score Card & Choice Filling
Guest Faculty Score Card अतिथि शिक्षक प्रबन्धन प्रणाली अतिथि शिक्षक स्कोर कार्ड एवं चॉइस फीलिंग
अतिथि शिक्षक ऑनलाइन आवेदन के बाद स्कूल में आवेदन की स्थिति (Rank List) जारी  




Guest Faculty Score Card

अतिथि शिक्षकों की ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत पूर्व में ऑनलाइन आवेदन भरे गए थे, Educatiom Portal पर Guest Faculty Managment System पेज पर Guest Faculty Score Card देखने की link दी गई है। इस लिंक के माध्यम से जिन आवेदकों ने अतिथि शिक्षक हेतु ऑनलाइन आवेदन किया है वे अपना स्कोर कार्ड देख सकते हैं। स्कोर कार्ड देखने के लिए लिंक हम आगे दे रहें है, दी लिंक पर क्लिक करने पर जो View Guest Faculty Score Card विंडो ओपन होगी वहाँ आपको अपना Aadhar Number दो बार दर्ज कर "MY GUEST FACULTY SCORE CARD" पर क्लिक करना होगा। आपका स्कोर कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।


अतिथि शिक्षक चॉइस फीलिंग की जानकारी एवं लिंक 
Guest Teacher Register Choice
अतिथि शिक्षक भर्ती के लिए चॉइस फिलिंग करनी होगी।

***विशेष सत्र 2019-20 के लिए आवेदन ऑफलाइन होगा - लोक शिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश द्वारा प्रदेश की शासकीय शालाओं में शैक्षणिक सत्र 2019- के लिए रिक्त पदों के विरुद्ध अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था के सम्बंध में जारी निर्देश जारी किए गए है। आवेदकों को सम्बन्धित शाला में निर्धारित प्रारूप में ऑफलाइन आवेदन करना होगा, 2019-20 के लिए आवेदन की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।


अतिथि शिक्षकों के लिए Register Choice की लिंक "अतिथि शिक्षक प्रबन्धन प्रणाली" के अंतर्गत शो हो रही है, आप नीचे दी जा रही लिंक से चॉइस फिलिंग पेज पर जा सकते हैं। gfms portal पर Choice Filling प्रारम्भ हो चुकी है।


Online Registraton  for Guest Teachers. अतिथि शिक्षक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,   अतिथि शिक्षकों के अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया तथा वरीयता निर्धारण के बारे में जानिए. 






अतिथि शिक्षकों के नाम की स्पेलिंग, जन्म तिथि और Gender में सुधार –



यदि किसी आवेदक के नाम, जन्मतिथि या Gender आदि की त्रुटी है तो वेरिफिकेशन के समय DDO (सत्यापनकर्ता अधिकारी) द्वारा उस आवेदक की हाई स्कूल अंकसूची के आधार पर आवेदक के नाम की स्पेलिंग, DOB, Gender  सुधार किया जा सकता है. 



सत्यापन के समय एक आप्शन 

“क्या आवेदक के नाम की  SPELLING, DOB या GENDER में सुधार करना चाहते हैं ?"

NO / YES



YES चुनने पर निम्न प्रकार से सुधार का विकल्प ओपन हो जाते है –



●आवेदक के नाम की सही SPELLING



●आवेदक के Last Name की सही SPELLING



●आवेदक का सही DOB



●आवेदक का सही GENDER




इस प्रकार “सत्यापनकर्ता अधिकारी” द्वारा उपरोक्त जानकारियों में सुधार किया जा सकता है.

Guest Faculty Management System (अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली)
➤अतिथि शिक्षक आवेदन की स्थति जानिए ➧
 NEW  अतिथि शिक्षक स्कूल में पद वॉर आवेदनों में रैंक सूची जारी : View Your Rank At The Vacancy Of Your Choice


<

अतिथि शिक्षक भर्ती सूचना
मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत अतिथि शिक्षक के लिए Registraton की लिंक education portal mp पर शो हो रही है. यहाँ यह स्पष्ट किया जाता है कि  शालाओं की सूची तथा अतिथि शिक्षकों हेतु रिक्त पदों की जानकारी अभी “अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली” (Guest Faculty Management System)के अंतर्गत प्रदर्शित नहीं हो रही है. अतिथि शिक्षक हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में जानिए. आज की पोस्ट में हम आपको अतिथि शिक्षक हेतु पंजीयन की जानकारी पंजीयन लिंक के साथ दे रहे हैं. APPLICATION REGISTER करने की पूरी जानकारी के लिए इस जानकारी को अंत तक पढ़िए. 



ऑनलाइन पंजीयन समय सारणी 

शासकीय विद्यालयों में रिक्त पदों के विरुद्ध अतिथि शिक्षकों हेतु ऑनलाइन पंजीयन के लिए लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश द्वारा समय सारणी  जारी कर दी गई. संचालनालय द्वारा इस सम्बन्ध में 03.08.2017 को निर्देश जारी किए गए. 



High School (10 वी) एवं Higher Secondary (12 वी) पूरक परीक्षा 2017 Result.



अतिथि शिक्षक  प्रबंधन  प्रणाली के अंतर्गत अतिथि शिक्षक के रूप में कार्य करने हेतु इच्छुक अभ्यर्थियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू की गई है. जिसकी समय सारणी हम आपको आगे दे रहे हैं।

दस्तावेज  सत्यापन कराना होगा –

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के पश्चात् अभ्यर्थी किसी भी हाई स्कूल / हायर सेकेंडरी स्कूल में अपने डॉक्यूमेंट को सत्यापित करा सकते है. डॉक्यूमेंट के सफल सत्यापन के बाद शिक्षक पात्र सूची में शामिल होंगे तथा इसी सूची में उपलब्ध अभ्यर्थियों की विषयवार तथा शाला के स्तर (प्रावि./मावि./हाई स्कूल/ हायर सेकेंडरी स्कूल) मेरिट के आधार पर सूचि जनरेट होगी, जिसके आधार पर अभ्यर्थी को निर्धारित शाला में उपस्थित होना होगा. 



Guest Faculty Documents  Verification Process

अतिथि शिक्षकों के अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया.



लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश द्वारा अतिथि शिक्षकों के डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के सम्बन्ध में दिनांक 24/08/2017 को निर्देश जारी किए.



जिन अभ्यर्थियों द्वारा अतिथि शिक्षक हेतु दिनांक 21/08/2017 तक ऑनलाइन पंजीयन करा लिया गया है, वे प्रदेश के किसी भी संकुल प्राचार्य के स्तर पर अपने अभिलेखों का सत्यापन करा सकते है.

●सत्यापन हेतु 4 लेटर्स का कोड●


Education Portal द्वारा उन सभी अभ्यर्थियों को 4 लेटर्स का एक कोड SMS द्वारा रजिस्टर्ड नम्बर पर भेजा गया है, आवेदक को Documents Verification के समय संकुल प्राचार्य को यह कोड बताना होगा।


●Aadhar Card


Verification के लिए Aadhar Number की डिटेल्स (आधार कार्ड में अंकित नाम तथा जन्म का वर्ष) भी देना होगा, अभ्यर्थी डॉक्यूमेंट सत्यापन के समय अपना Aadhar Card साथ लेकर जाए।



संकुल प्राचार्य अपने डी.डी.ओ. कोड से login का उपयोग करते हुए education portal में login कर, प्रदर्शित पेज पर “Guest Faculty Verification” के माध्यम से आवेदक के यूजर नेम (मोबाइल नम्बर) तथा आवेदक के 12 अंकों का Aadhar Number दर्ज करने पर आवेदक की शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धी जानकारियां प्रदर्शित होगी. डी.डी.ओ. द्वारा पोर्टल पर दर्ज शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धी जानकारियों का मिलान मूल अंकसूची / प्रमाणपत्र से किया जाएगा. जानकारी सही होने पर Verify का बटन क्लिक किया जाने पर जानकारी Verify हो जाएगी, जानकारी अंकसूची से भिन्न होने पर Reject पर क्लिक किया जाएगा तथा रिमार्क के कालम में Rejection का कारण अंकित किया जाएगा.

संकुल प्राचार्य द्वारा Reject करने पर आवेदक का फॉर्म फिर से ओपन हो जाएगा. आवेदक जानकारी में उचित संशोधन के उपरांत पुनः सत्यापन की प्रक्रिया में शामिल हो सकते है.


Document Verification की अंतिम तिथि अब 10/10/2017




लोकशिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश द्वारा दिनांक 29/09/2017 को जारी निर्देश  के अनुसार अतिथि शिक्षकों के Documents Verification की अंतिम तिथि में वृद्धि की गई है, विद्यालयों में दशहरा अवकाश होने से अब सत्यापन 10/10/2017 तक कराए जा सकेंगे।

Reject आवेदन में संशोधन -




ऐसे आवेदन जिन्हें रिजेक्ट किया गया है उनमें संशोधन / एडिट दिनांक 09/09/2017 से किए जा सकेंगे।



Education Portal MP पर प्रदर्शित सुचना के अनुसार किसी भी समस्या के लिए DPI के ईमेल / फोन नम्बर पर सम्पर्क किया जा सकता है  -

ई-मेल      dpi.atithi@gmail.com

फोन नम्बर -   8120078140  (समय सुबह 10:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक)



(यदि इस लिंक पर क्लिक करने पर "Not Found" लिखा आ रहा है तो ऐसा पोर्टल पर समस्या के कारण आ रहा है। पोर्टल पर लिंक अपडेट होने पर  लिंक अपडेट की जाएगी)


अभ्यर्थियों के चयन में वरीयता का निर्धारण



शासनादेश दिनांक 09.11.2016 में अभार्थियों के चयन के सम्बन्ध में निम्नानुसार बिंदु हैं –



5.6.1 प्रथम वरीयता :

सर्वप्रथम सेवानिवृत्त एवं प्रशिक्षित (डी.एड./बी,एड.) शिक्षकों को अधिकतम 65 वर्ष की उम्र की सीमा तक अवसर दिया जाए. सेवानिवृत्त शिक्षक की सेवा अवधि में कार्य संतोषप्रद रहा है इस आशय का प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाए, जो सम्बंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी / सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास द्वारा जारी क्या गया हो. सेवानिवृत्त शिक्षकों को बिंदु – 6 के अनुसार ही मानदेय देय होगा.




5.6.2 द्वितीय वरीयता :

मध्यप्रदेश पंचायत संविदा शाला शिक्षक नियम – 2006 में अद्यतन संशोधन अनुसार विहित की गई शैक्षणिक योग्यता तथा संविदा शाला शिक्षक वर्ग – 3 के विरुद्ध रखे जाने वाले अतिथि शिक्षक के लिए हायर सेकेण्डरी के साथ डी.एड. / डी.एस.ई. / बी.टी.सी., संविदा शाला शिक्षक वर्ग – 2 के विरुद्ध रखे जाने वाले अतिथि शिक्षक के लिए सम्बंधित विषय में स्नातक के साथ डी.एड. / बी.एड., संविदा शाला शिक्षक वर्ग – 1 के विरुद्ध रखे जाने वाले अतिथि शिक्षक के लिए सम्बंधित विषय में स्नातकोत्तर के साथ बी- एड.








5.6.3 तृतीय वरीयता :

उपरोक्तानुसार दोनों श्रेणी के अभ्यर्थी उपलब्ध न होने की दशा में शाला के प्रधानाध्यापक / प्राचार्य द्वारा इस आशय का प्रमाण पत्र दिया जाएगा कि उनके द्वारा व्यापक प्रचार करने के पश्चात् भी प्रशिक्षित अभ्यर्थी प्राप्त नही हुए है. संस्था प्रमुख द्वारा ऐसे प्रकरणों को विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी से अनुमति प्राप्त कर अभ्यर्थियों की वरीयता सूची सम्बंधित पद के लिए निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांकों के आधार पर बने जाए.



अभिलेखों के सत्यापन के सम्बन्ध में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी निर्देश देखने के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए -










अतिथि शिक्षक ऑनलाइन पंजीयन समय सारणी अब ऑनलाइन पंजीयन 21/08/2017 तक 


ऑनलाइन पंजीयन – 21 अगस्त 2017 तक.







डॉक्यूमेंट सत्यापन – दस्तावेजों के सत्यापन की अंतिम तिथि में वृद्धि - अब संशोधन एवं वेरिफिकेशन 10 अक्टूबर, 2017 कराया जा सकता है।



Online Registraton

Guest Faculty Management System (GFMS) अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली पेज पर जाने पर सबसे पहले REGISTER APPLICATION के अंतर्गत आपको अपनी सामान्य जानकारी दर्ज कर उसे Save करना होगा. सामान्य जानकारी के अंतर्गत आपको निम्न जानकारी दर्ज करना होगी –

Personal Details - Personal Details के अंतर्गत आपको  नाम, Gender, Marital Status, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, Category, मोबाइल नम्बर तथा Email id की जानकारी दर्ज करना है.
Address Details – यहाँ आपको  PINCODE के साथ पता तथा 
पत्र व्यव्हार का पता दर्ज करना है.

User id एवं Password 

उपरोक्त जानकारी है दर्ज करने के बाद Save पर क्लिक कीजिए. आपकी जानकारी save होने पर स्क्रीन पर एक मेसेज डिस्प्ले होगा जिसमें आपका User Name और Password की जानकारी होगी. आप User Id और Password नोट कर लीजिए।

User id और पासवर्ड का उपयोग कर आप अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली में login कर सकते हैं. 

Guest Faculty Management System (GFMS) में login करना –

Guest Faculty Management System (GFMS) में login करने के लिए आप पेज पर मेनू बार में  बने आइकोन पर क्लिक करना यहाँ आप Login आप्शन पर क्लिक कीजिए. आपको अपनी User id और पासवर्ड दर्ज कर login करना है. 
login के बाद मेनू बार में बाई ओर स्थित आइकोन पर क्लिक कर आप अपनी प्रोफाइल में निम्न अन्य जानकारियां दर्ज कर सकते हैं –

◆Disability Details  

◆Qualification  Details

◆Experience Details

◆Upload Photo And Documents

यहाँ आपको PrintDRAFT Application तथा Lock  Application के आप्शन भी मिलेंगे.




हम आपको अभी यह बता दें कि अभी स्कूलों की सूची और रिक्त पदों की जानकारी शो नहीं हो रही है.     

अतिथि शिक्षक के लिए ऑनलाइन पंजीयन पेज पर जाने के लिए निचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए  इस लिंक पर क्लिक करने पर Guest Faculty Management System के अंतर्गत दो ऑप्शन ओपन होंगे -

1. LOGIN EXISTING USER - यदि आप पूर्व में रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं तो इस ऑप्शन पर क्लिक कर लॉगिन कीजिए।


2. REGISTER GUEST FACULTY - नए पंजीयन के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग कीजिए। – 

(विशेष :  नीचे दी लिंक ओपन होने में समस्या आ रही हो तो कृपया Google Chrome ब्राउज़र में ओपन कीजिए।)


>>>अतिथि शिक्षक के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए “यहाँ क्लिक” कीजिए.




★★ पोर्टल पर समस्या के कारण Not Found या Error आ रहा हो तो कृपया कुछ समय बाद प्रयास कीजिए। 



यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे Like एवं Share भी कीजिए । यदि आप चाहते हैं कि Gyan Deep की जानकारियाँ आपकी facebook टाइम लाइन पर भी मिले तो Please Gyan Deep के facebook page को like कीजिए ।

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए ।                    


1 comment:

  1. Abhi athithi sikshak choice filling band kar di gai hai kab open hogi

    ReplyDelete

Gyan Deep. Powered by Blogger.