Header Ads

अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट 2019-20 : MP Career Mitra App के माध्यम से माह दिसम्बर 2019 में आयोजित अभिरुचि परीक्षण की रिपोर्ट देखने की जानकारी


"अभिरुचि परीक्षण" MP School Education में एक अभिनव प्रयोग : मध्य प्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग एवम् श्यामची आई फाऊण्डेशन (SAF) की संयुक्त पहल है.

 
अभिरुचि परीक्षण 2019-20 : अभिरुचि परीक्षण अंतर्गत प्रतिवर्ष प्रदेश के शासकीय विद्यालयों की कक्षा 10 वी में अध्ययनरत विद्यार्थियों का अभिरुचि परिक्षण एवं अभिक्षमता परीक्षण Test MP Career Mitra App के माध्यम से लिया जाता है, शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए विद्यार्थियों का अभिरुचि परिक्षण टेस्ट माह दिसम्बर 2019 में लिया जा रहा है. इसकी रिपोर्ट mpcareermitra वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी.

अभिरुचि परीक्षण 2019-20 रिपोर्ट कार्ड - दिसम्बर 2019 में आयोजित अभिरुचि परीक्षण की रिपोर्ट तथा "अभिक्षमता परीक्षण" की रिपोर्ट : Student लॉगिन से व्यक्तिगत अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट डाउनलोड करने तथा स्कूल लॉगिन से अभिरुचि परीक्षण में सम्मिलित सभी विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी पोस्ट में आगे दी गई है।


मध्य प्रदेश शासन, स्कूल शिक्षा विभाग एवम् श्यामची आई फाऊण्डेशन (SAF) की संयुक्त पहल "MP कैरियर मित्र" के अंतर्गत कक्षा 10 वी में अध्ययनरत विद्यार्थियों का 'अभिरुचि परीक्षण' माह दिसम्बर 2019 में आयोजित किया गया था। यह परीक्षण MP Career Mitra Mobile App के माध्यम Online लिया गया था। इस परीक्षण का उद्देश्य विद्यार्थियों की अभिरुचि का परीक्षण करना था, जिससे उन्हें कक्षा 10 वी उत्तीर्ण करने के पश्चात विषय चुनने में मार्गदर्शन दिया जा सके। मध्यप्रदेश की सभी शालाओं में कक्षा 10 वी में अध्ययनरत विद्यार्थियों ने इसमें भाग लिया था। इस परीक्षण में कैरियर से सम्बंधित विभिन्न 7 क्षेत्र शामिल करते हुए प्रश्न रखे गए थे। 

  • अभिरुचि के क्षेत्र
  • कृषि
  • कला
  • वाणिज्य
  • ललित कला
  • आरोग्य एवं जैविक विज्ञान
  • विज्ञान एवं तकनीकी और
  • सुरक्षा सेवाएं

दिसम्बर 2019 में सम्पन्न इस अभिरुचि परीक्षण के आधार पर विद्यार्थियों की अभिरुचि रिपोर्ट (परिणाम) website - www.mpcareermitra.in पर अपलोड किया गया है। 


  • अभिक्षमता परीक्षण 

MP Career Mitra Mobile App के माध्यम से  ऑनलाइन होने वाले इस परीक्षण में निम्न चार परीक्षण शामिल किए गए हैं -
  • भाषिक क्षमता परीक्षण
  • तार्किक क्षमता परीक्षण
  • अवकाशीय क्षमता परीक्षण और 
  • सांख्यिकीय क्षमता परीक्षण

अभिक्षमता परीक्षण के अंतर्गत प्रत्येक भाग में 15 प्रश्न रखे गए हैं, जिनके माध्यम से विद्यार्थियों की भाषिक, तार्किक, अवकाशीय और सांख्यिकीय क्षमता का परीक्षण किया जाएगा। अभिरुचि परीक्षण के समान यह परीक्षण भी MP Career Mitra Mobile App के माध्यम से ही सम्पन्न होगा। इसके लिए MP कैरियर एप्प में School DISE कोड और RMSA से प्राप्त पासवर्ड से स्कूल लॉगिन आवश्यक है।
Abhiruchi Parikshan Report :
अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट डाउनलोड करना :
विद्यार्थियों की अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट MP Career Mitra App के माध्यम से तथा website - www.mpcareermitra.in से प्राप्त की जा सकती है। इसे दो तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं -

  1. विद्यार्थी की समग्र आई डी से - इसमें आप प्रत्येक विद्यार्थी की SSSM ID दर्ज कर  MP Career Mitra App (आप यहाँ क्लिक करके Google Play Store से एप्प डाउनलोड कर सकते हैं) या वेबसाइट से विद्यार्थी की अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।
  2. शाला के सभी विद्यार्थियों की रिपोर्ट एक साथ प्राप्त करना - इसके लिए आपको website - www.mpcareermitra.in पर जाना होगा, यहाँ मेनू से School Login के अंतर्गत लॉगिन करना होगा। लॉगिन के लिए User Name के रूप में स्कूल का DISE Code तथा rmsa Portal से प्राप्त  Password दर्ज करना होगा। ये वही पासवर्ड है जिसका प्रयोग "अभिरुचि परीक्षण" के समय आपके द्वारा किया गया होगा।
School Login के लिए लिंक MP Education Gyan Deep द्वारा आगे दी जा रही है। School Login से लॉगिन करने पर आपके सामने दो रिपोर्ट्स आएगी -

  • आपके विद्यालय के सभी विद्यार्थीयों का अभिरुचि रिपोर्ट.
  • सभी क्षेत्रोंका विस्तृत अभिरुचि रिपोर्ट. 



पहली रिपोर्ट में प्रत्येक विद्यार्थी का अभिरुचि रिपोर्ट कार्ड (प्रमाण पत्र) होगा, जिसमें ऊपर उल्लेखित 7 क्षेत्रों में विद्यार्थी  की अभिरुचि को ग्राफ के रूप में प्रदर्शित किया गया है। स्कूल द्वारा ये रिपोर्ट्स प्रत्येक विद्यार्थी को दी जाना है।

दूसरी रिपोर्ट में अभिरुचि के सातों क्षेत्रों का विस्तृत वर्णन है, क्षेत्र वार वर्णन को विद्यालय में प्रदर्शित करना है जिससे विद्यार्थियों को कक्षा 10 वी के बाद विषय चयन में मार्गदर्शन मिल सके।

Students Login से अभिरुचि परीक्षण रिपॉर्ट देखना - mpcareermitra.in Website पर विद्यार्थी स्वयं अपनी अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट देख/डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट देखने के लिए नीचे link दी जा रही है, जिसे ओपन कर विद्यार्थी अपनी अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट देख सकते हैं। अपनी रिपोर्ट देखने के लिए विद्यार्थी को अपना mp board नामांकन क्रमांक दर्ज करना होगा (जैसे A17/451012/015).

School Login से सभी विद्यार्थियों की रिपोर्ट देखना - स्कूल लॉगिन से शाला के सभी विद्यार्थियों जो अभिरुचि परीक्षण में शामिल हुए उनकी 'अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट' डाउनलोड की जा सकती है। रिपोर्ट के दो भाग है -
1. सभी विद्यार्थियों के अभिरुचि परीक्षण रिपोर्ट कार्ड
2. कैरियर सम्बन्धी सामान्य रिपोर्ट

स्कूल लॉगिन के लिए यूजर आई डी स्कूल का DISE कोड तथा पासवर्ड (पासवर्ड विमर्श पोर्टल से प्राप्त कीजिए) का प्रयोग कर रिपोर्ट देख/डाउनलोड कर सकते हैं।


MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपको उपयोगी लगे तो कृपया इसे Whatsapp  के माध्यम से अपने friends को Share जरूर कीजिए।

विशेष आग्रह - अभी हम तकनिकी समस्या के कारण Gyan Deep की जानकारियां facebook पर share नहीं कर पा रहे हैं, आप हमसे Whatsapp नम्बर 9755801181 पर जुड़ सकते हैं या आप पर  Telegram पर हैं तो  ज्ञानदीप के ग्रुप / चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं टेलीग्राम  ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ MP Education Gyan Deep पर click  कीजिए.

Septa Deep

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.