Header Ads

Guest Teachers Rank : अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली - स्कूलवार अतिथि आवेदन की Rank ( स्थिति) एवं DDO द्वारा पैनल देखने की जानकारी

अतिथि शिक्षक प्रबन्धन प्रणाली
अतिथि शिक्षक प्रबन्धन प्रणाली (GFMS: Guest Faculty Managment System)
MP Education Gyan Deep में आपका स्वागत है, इस पोस्ट में निम्न जानकारियां दी गई है -



 NEW  अतिथि शिक्षक रैंक सूची जारी - अतिथि शिक्षक के लिए स्कूलवार / पदवार रैंक सूची GFMS पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है, आप अपनी यूजर आई डी और पासवर्ड से लॉग इन कर अपनी रैंक जन सकते हैं. Rank देखने की जानकारी इसी पोस्ट में आगे दी गई है.  साथ ही DDO द्वारा स्कू्ल के लिए विषयवॉर पैनल देखने की जानकारी भी पोस्ट में दी गई है।
*** विशेष ** : सत्र 2019-20 अतिथि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया वर्ष 2019-20 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन होगी, आप सम्बन्धित शाला में 08/07/2019 को दोपहर 12 बजे तक निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा कर सकते हैं, पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए।

अतिथि शिक्षक भर्ती के लिए आवश्यक लिंक्स - शाला डाइस कोड सर्च करना, रिक्त पदों की जानकारी तथा पासवर्ड रिसेट करना।



शासकीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए अतिथि शिक्षक भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है, स्कूल शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश शासन द्वारा शालाओं में रिक्त पदों के विरुद्ध अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था के सम्बंध में दिशा निर्देश तथा समय सारणी दिनांक 07/07/2018 को जारी की गई है. (अतिथि शिक्षक व्यवस्था के सम्बंध में जारी दिशा निर्देश तथा समय सारणी की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए). यदि आप अतिथि शिक्षक के रूप में कार्य करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी है, अतिथि शिक्षकों की हेल्प के लिए कुछ उपयोगी links की जानकारी दे रहे हैं आशा है MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। इस पोस्ट में हम तीन प्रकार की जानकारी दे रहे हैं -
  1. View DISE Code of Schools (विद्यालय के डाइस कोड की जानकारी)
  2. Tentative Vacancy (अतिथि शिक्षक हेतू रिक्त पदों की जानकारी)
  3. Reset Password (पासवर्ड रिसेट करने की जानकारी)


View DISE Code of Schools. अतिथि शिक्षक आवेदन हेतु शालाओं के डाइस कोड जानिए।

अतिथि शिक्षक हेतु आवेदन करने व शालाओं में रिक्त पदों की जानकारी हेतु आवेदक को संबंधित शाला के डाइस कोड की आवश्यकता होगी, शाला डाइस कोड जानने के लिए आगे लिंक दी जा रही है।। लिंक पर क्लिक करने पर जो पेज ओपन होगा उसमें आपको जिला, विकासखंड तथा स्कूल का प्रकार (PS/MS, High School, Higher Secondary School)  Select करना होगा।  निर्धारित captcha दर्ज कर  Get All School पर क्लिक कर सबमिट कर दीजिए। DISE कोड के साथ शालाओं की सूची प्रदर्शित हो जाएगी।
School DISE जानने के लिए  नीचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए - 





Tentative Vacancy : अतिथि शिक्षक हेतू रिक्त पदों की जानकारी।

Nentetive Vacancy की जानकारी देखने हेतु आपको डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, स्कूल टाइप और Subject सेलेस्ट कर निर्धारित कैप्चा दर्ज कर "View Tentative Vacancy" पर क्लिक कीजिए।

➤Guest Teachers Password Reset 

आप यदि GFMS Portal में login का पासवर्ड भूल गए हैं और Reset Password के माध्यम से अपना पासवर्ड reset नहीं कर पा रहें है तो आप निराश न होइये, GFMS Portal पर Password Reset का एक और तरीका दिया गया है जिसके माध्यम से आप आसानी से अपना पासवर्ड पुन: प्राप्त कर सकेंगे.



पासवर्ड रीसेट के लिए लिंक आगे दी जा रही हैरखिए., पासवर्ड रीसेट के लिए आपको कुछ डिटेल्स दर्ज करना होगी. पासवर्ड रीसेट पेज पर जाने से पहले निम्न डिटेल तैयार रखिए -
  • User Name – (Registerd Mobile Number)  - 
  • Aadhar Number 
  • Mobile Number
  • Mother’s Name Father’s Name
  • DOB (Date Of Birth)
  • HSS Passing out Year
  • HSS Roll Number
  • Graduation Degree Year
  • Graduation Roll Number 
(User Name, Aadhar Number और Aadhar Number  दो बार प्रविष्ट करना होगा)

उपरोक्त जानकारी और दिया केप्चा दर्ज कर आप “Reset Password” पर क्लिक कीजिए, नया पासवर्ड आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.

View Your Rank At The Vacancy Of Your Choice.   

आपने जिस शाला में अतिथि हेतु ऑनलाइन आवेदन किया है, वहाँ अपनी रैंक जानिए 
अपनी रैंक या आवेदन की स्थिति जानने के लिए आपको GFMS पोर्टल में लॉग इन करना होगा. लॉग इन के बबाद डेशबोर्ड पर शो हो रहे आइकान तीन आड़ी लाइन पर क्लिक कीजिए. Guest Faculty मेनू ओपन होगा यहाँ आपको Print Choices और View Your Rank At The Vacancy Of Your Choice. आप्शन दिखाई देंगे, आप View Your Rank At The Vacancy Of Your Choice. पर क्लिक कीजिए. इसके बबाद स्क्रीन पर एक केप्चा कोड प्रदर्शित होगा जिसे निर्धारित बॉक्स में दर्ज कर सबमिट कीजिए. आपके सामने आपने जिन स्कूलों में अतिथि हेतु चॉइस फिलिंग की है उनमें आपकी रैंक शो हो जाएगी. रैंक के साथ दी बटन पर क्लिक करने पर सम्बन्धित स्कूल में आए सभी आवेदनों की रैंक सूची शो होगी. लॉग इन कर रैंक सूची देखने के लिए निचे दी लिंक पर क्लिक कीजिए -


➤DDO द्वारा स्कूल के लिए विषयवार पैनल देखना / डाउनलोड करना  

DDO / संकुल प्राचार्य द्वारा अतिथि शिक्षक प्रबन्धन प्रणाली के अंतर्गत Guest Faculty Panel Download करने के लिए GFMS पोर्टल पर DDO आई डी पासवर्ड से लॉगिन करना होगा। लॉगिन के बाद DDO डेशबोर्ड पर बायी और DDO कोड के नीचे शो होने वाले ऑप्शन Download Panel For School पर क्लिक करना होगा।

आपके सामने विंडो ओपन होगी जिससे अतिथि शिक्षकों के आवेदन की सूची देखने/ Download करने के लिए School Select (DDO के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में से) करना होगा और Subject Select कर Get Panel With Teachers and Vacancy पर क्लिक कर चुने गए विषय के लिए Guest Teachers Panel देख सकते हैं। पेज पर शो होने वाले ऑप्शन Print पर क्लिक कर पैनल का प्रिंट ले सकते हैं।

➤Print All Groups Panel 
यदि आप स्कूल में सभी subject के पैनल की सूची एक साथ  देखना चाहते हैं तो पेज पर दिए विकल्प Print All Groups Panel पर क्लिक कर सभी विषयों की पैनल सूची एक साथ देख / प्रिंट ले सकते हैं।




ये भी देखिए -

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.