Header Ads

MP eDistrict : डिजिटल हस्ताक्षरित जाति प्रमाण पत्र में जन्म तिथि जानने का तरीका तथा Digital Caste Certificate का Status Check करना.

Digital Caste Certificate Status.
How to Know Date of Birth in Digitally Signed Caste Certificate issued through MP-eDistrict
MP e-District Portal के माध्यम से डिजिटल हस्ताक्षरित जाति प्रमाण पत्र में जन्म तिथि जानने का तरीका तथा जाति प्रमाण पत्र आवेदन का स्टेटस चेक करना अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर Digital जाति प्रमाण-पत्र Download करने की जानकारी।

पोस्ट में आप जानकारी दी जा रही है –

  • डिजिटल जाति प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति.
  • डिजिटल हस्ताक्षरित जाति प्रमाण पत्र में जन्म दिनांक पता करने की विधि और
  • Digital जाति प्रमाण - पत्र कैसे डाउनलोड करें?



MP e-District Portal के माध्यम से डिजिटल हस्ताक्षरित जाति प्रमाण पत्र में जन्म तिथि जानने का तरीका.

यदि आप Tribal Portal पर हितग्राही प्रोफाइल पंजीकरण करने जा रहे हैं और डिजिटल जाति प्रमाण पत्र का क्रमांक दर्ज कर सबमिट करने पर “आधार और जाति प्रमाण पत्र में जन्मतिथि भिन्न है” एरर आ रहा है तो यह जानकारी आपके काम की है. यदि आप जानना चाहते हैं कि डिजिटल जाति प्रमाण पत्र रिकॉर्ड में दर्ज जन्मतिथि की जानकारी कैसे प्राप्त करें तो यह पोस्ट अंत तक पढ़िए.

➤डिजिटल जाति प्रमाण पत्र में दर्ज जन्मतिथि कैसे पता करें? 

डिजिटल जाति प्रमाण पत्र में दर्ज जन्मतिथि जानने के लिए mpedistrict website पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने की लिंक पोस्ट में आगे दी जा रही है. आप दी लिंक से सीधे लोक सेवा प्रबंधन के अंतर्गत सिटीजन अनुभाग पेज पर पहुँच जायेंगे. यहाँ पेज पर सिटीजन अनुभाग के नीचे विंडो दिखाई देगी, जिसके दाहिने भाग में निम्न आप्शन दिखाई देंगे –

  • पंजीकृत आवेदन खोजें
  • आवेदन की स्थिति
  • डिजिटल हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट जांचे
  • निकटतम लोक सेवा केन्द्र खोजे
  • शिकायत तथा
  • संपर्क करें


उपरोक्त विकल्पों में से दुसरे नम्बर के विकल्प आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना है. आवेदन की स्थिति आप्शन पर क्लिक करने पर पास बनी विंडों में आपको रजिस्ट्रेशन नम्बर और सुरक्षा कैप्चा दर्ज करने के लिए  दो बॉक्स दिखाई देंगे. रजिस्ट्रेशन नम्बर वाले बॉक्स में आपको अपने डिजिटल जाति प्रमाण पत्र का रजिस्ट्रेशन नम्बर जैसे RS/......../......../......./...... (डिजिटल जाति प्रमाण पत्र आवेदन रसीद पर अंकित नम्बर लिखना है) दर्ज करना है तथा दुसरे बॉक्स में नीचे दी संख्या (सुरक्षा कैप्चा) दर्ज कर Search पर क्लिक करना है.

Search पर क्लिक करने पर कुछ ही देर में आपकी स्क्रीन पर आपके जाति प्रमाण पत्र के लिए प्रस्तुत आवेदन पत्र की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी.

➤आवेदन की स्थति 

प्रदर्शित जानकारी में आपके स्क्रीन पर Registration  No., Date of Registration, Completetion Date of Registration, Applicant Name & Address, Department/Service, Target Date, Application Status (Pending / Dispose और Show File/Movement.




प्रदर्शित जानकारी के अंतिम कालम Show File/Movement के नीचे दी View पर क्लिक करने पर एक नया पेज ओपन होगा. यहाँ आपको File के नीचे प्रदर्शित View आप्शन पर क्लिक करना है.
 File के अंतर्गत View पर क्लिक करने पर शो होने वाली जानकारी में आपको Correspondence के नीचे बने बॉक्स में

1
2
3
4
5


आदि संख्या लिखी दिखाई देगी, इनमें से आपको नम्बर 1 पर क्लिक करना है. नम्बर एक पर क्लिक करने पर दूसरी टैब में डिजिटल जाति प्रमाण पत्र हेतु आपके द्वारा प्रस्तुत आवेदन पत्र शो होगा, इसी आवेदन पत्र में आपको जाति प्रमाण पत्र रिकॉर्ड में दर्ज जन्मतिथि मिल जाएगी. यदि जन्मतिथि त्रुटिपूर्ण है तो आप इसमें सुधार के लिए लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. 

Digital हस्ताक्षरित जाति प्रमाण-पत्र (pdf) डाउनलोड करना - File के अंतर्गत नीचे बॉक्स में प्रदर्शित अंकों में से अंतिम अंक पर क्लिक कर आप डिजिटल जाति प्रमाण - पत्र (पीडीएफ) में डाउनलोड कर सकते हैं। यहाँ  प्रदर्शित अंतिम अंक पर क्लिक करने पर आप अपना डिजिटल हस्ताक्षरित जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.


  • डिजिटल हस्ताक्षरित जाति प्रमाण पत्र में जन्म तिथि पता करने तथा प्रमाण पत्र की स्थिति जानने के लिए "यहाँ क्लिक" कीजिए.

अन्य उपयोगी जानकारियां 
MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपको उपयोगी लगे तो कृपया इसे facebook, Whatsapp आदि के माध्यम से अपने friends को Share जरूर कीजिए।

Septa Deep

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.