Header Ads

अतिथि शिक्षक मोबाइल नम्बर के सम्बन्ध में नया आदेश : अतिथि शिक्षक प्रोफाइल में मोबाइल नम्बर, Aadhar Number तथा Samagra Id कैसे चेंज करें?


Guest Teachers New Order - इस पोस्ट में Gyan Deep द्वारा अतिथि शिक्षकों के EKYC और वेरिफिकेशन में आ रही समस्याओं के सम्बन्ध में लोकशिक्षण संचालनालय मध्य प्रदेश जरी नवीनतम निर्देशों की जानकारी दे रहें है -
1- NIC द्वारा सॉफ्टवेयर में बदलाव तथा प्राचार्य द्वारा मोबाइल नम्बर सम्बन्धी समस्या के निराकरण से सम्बंधित है.
2- ईमेल के माध्यम से संशोधन रिक्वेस्ट की प्रोसेस


आप दोनों जानकारियों को पढ़िए, आशा है ये जानकारियां आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. 

अतिथि शिक्षकों को मोबाइल नम्बर गुम जाने या दो बार पंजीयन हो जाने से ekyc में आने वाली समस्याओं को देखते हुए Guest Teachers EKYC तथा Verification में आ रही समस्याओं के निराकरण के लिए लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा दिनांक 25 मई 2019 को नए निर्देश जारी किए गए.

लोकशिक्षण संचालनालय द्वारा जारी निर्देश के अनुसार अतिथि शिक्षकों की समस्याओं के निराकरण के लिए सॉफ्टवेर में बदलाव के साथ संकुल प्राचार्यों को निर्देश दिए गए.


निर्देश में उदहारण स्वरुप निम्नानुसार दो प्रकरण दिए गए हैं -
प्रकरण – 1  आवेदक ने दो मोबाइल नम्बर (M1 और M2) रजिस्टर्ड करा लिए हैं.
  1. आवेदक ने मोबाइल नम्बर M1 को सत्यापित करवा लिया है.
  2. आवेदक ने मोबाइल नम्बर M2 में EKYC करवा ली है.
उक्त प्रकरण में संकुल प्राचार्य द्वारा की जाने वाली कार्यवाही –
  1. आवेदक के लिखित अनुरोध पर संकुल प्राचार्य DDO लॉग इन से सत्यापित मोबाइल नम्बर M1 को पोर्टल पर उपलब्ध नवीन सुविधा Cancel Application के माध्यम से केंसिल करें.
  2. EKYC करा लिए गए मोबाइल नम्बर M2 को संकुल प्राचार्य DDO लॉग इन से सत्यापित करें.
उक्त प्रक्रिया के बाद आवेदक का मोबाइल नम्बर M1 केंसिल के बाद gfms पोर्टल से हट जाएगा, आवेदक भविष्य आने वाले कार्यों के लिए मोबाइल M2 का पासवर्ड इत्यादि संभल कर रखे.

प्रकरण – 2 संकुल प्राचार्य द्वारा सत्यापित मोबाइल नम्बर बंद हो चूका है एवं आवेदक ने इस मोबाइल नम्बर से EKYC नहीं कराया है.
उक्त प्रकरण में संकुल प्राचार्य द्वारा की जाने वाली कार्यवाही –
  1. आवेदक के लिखित अनुरोध पर संकुल प्राचार्य DDO लॉग इन से बंद हो चुके मोबाइल नम्बर को केंसिल कर सकेंगे.
  2. आवेदक द्वारा नवीन मोबाइल नम्बर से रजिस्ट्रेशन एवं EKYC के बाद नए मोबाइल नम्बर को संकुल प्राचार्य से सत्यापित कराए.
देखिए दिनांक 25-05-2019 को जारी निर्देश -

Change Mobile, Aadhar & Samagra ID in gfms Portal.

अतिथि शिक्षक प्रोफाइल में मोबाइल नम्बर, Aadhar Number तथा Samagra Id कैसे चेंज करें?
अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत ऑनलाइन पंजीयन के समय रजिस्टर्ड किया गया मोबाइल नम्बर गुम हो गया है या बंद हो गया है और आप इस कारण परेशान हैं तो यह जानकारी आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. लोकशिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश द्वारा जारी नवीन निर्देश के अनुसार आप अपना पंजीकृत मोबाइल नम्बर बदल सकते है.

इस पोस्ट से आपको निम्न जानकारी भी प्राप्त होगी –
  • Guest Teacher Profile में Mobile Number कैसे चेंज करें?
  • gfms पोर्टल पर गलत Aadhar Number सत्यापित हो जाने पर Aadhar Number में सुधर के लिए क्या करें?
  • gfms पोर्टल पर गलत Samagra Id से सत्यापन हो जाने पर Samagra Id में सुधार के लिए क्या करें?


अतिथि शिक्षक प्रोफाइल में नया नम्बर रजिस्टर्ड करने की जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़िए.

अतिथि शिक्षक प्रोफाइल में मोबाइल नम्बर बदलना
यदि अतिथि शिक्षक प्रोफाइल में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर किसी कारणवश बंद हो गया है या खो गया है  या पंजीयन के समय गलत मोबाइल नम्बर दर्ज हो गया है, ऐसी स्थिति में आप आगे दी प्रक्रिया द्वारा अपना मोबाइल नम्बर बदल सकते हैं.



अतिथि शिक्षक प्रोफाइल में मोबाइल नम्बर चेंज करने की रिक्वेस्ट के लिए आपको ई-मेल आई डी dpi.atithi@gmail.com ई-मेल करना है.
ई-मेल में Subject वाले स्थान पर Change Mobile Number या मोबाइल नम्बर बदलने के सम्बन्ध में. लिखना है.
ई-मेल में मैसेज वाले भाग में आपको निम्न जानकारी देना है –
  • पुराना पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • नया मोबाइल नंबर (यहाँ ध्यान दे कि आप जो नया मोबाइल नंबर दे रहे हैं वह gfms पोर्टल पर रजिस्टर नहीं होना चाहिए)

ई-मेल करने का प्रारूप –
gfms पोर्टल में बंद या गुम मोबाइल नम्बर बदलने के लिए dpi.atithi@gmail.com पर निम्न प्रारूप में मेल कीजिए –

आवेदक का नाम

उक्त जानकारी को भी ई-मेल कीजिए.
आवेदक का gfms पोर्टल पर दर्ज पुराना मोबाइल नम्बर

आवेदक के हस्ताक्षर
नया मोबाइल नम्बर (नया मोबाइल नम्बर देते समय यह ध्यान रखें कि यह मोबाइल नम्बर gfms पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं हो)


ई-मेल करने के बाद क्या करें?
ई-मेल भेजने के बाद आपको एक दिन का इंतजार करना है, ई-मेल करने के एक कार्य दिवस पश्चात् नए मोबाइल नंबर पर निचे दी प्रक्रिया अनुसार नया पासवर्ड प्राप्त कर सकेंगे –
  • gfms पोर्टल (gfms.mp.gov.in) के लॉगिन पेज पर लॉगिन विंडो के निचे लाल रंग में दी गई लिंक Forgot Password ! Click here to recover the password पर क्लिक करें.
  • अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत ओपन होने वाले पेज RESET YOUR PASSWORD पर User Name तथा Confirm User Name (नया मोबाइल नंबर), First Name, DOB (जन्मतिथि) दर्ज करने के बाद दी गए बॉक्स में केप्चा कोड लिख कर Reset Password पर क्लिक कीजिए. आपको नये नम्बर पर पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा.

अतिथि शिक्षक प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत gfms पोर्टल पर Reset Password पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.


इसी प्रकार यदि आवेदन को सत्यापित करते समय अथवा E-KYC करते समय गलत आधार नम्बर या समग्र आई डी नंबर अपडेट हो गया हो तो सुधार के लिए dpi.atithi@gmail.com पर मेल कर सकते हैं.



➤Aadhar Number – आधार नम्बर बदलने के लिए की जाने वाली ई-मेल के subject में E-KYC  Wrong Aadhar Number लिखिए.
gfms पोर्टल पर आधार नम्बर चेंज करने के लिए ई-मेल का प्रारूप
आवेदक का नाम

उक्त जानकारी को भी ई-मेल कीजिए.
आवेदक का gfms पोर्टल पर दर्ज पुराना मोबाइल नम्बर

आवेदक के हस्ताक्षर
गलत आधार नम्बर

सही आधार नम्बर



➤Samagra ID Samagra ID बदलने के लिए की जाने वाली ई-मेल के subject में E-KYC  Wrong Samagra ID लिखिए.

gfms पोर्टल पर समग्र आई डी नम्बर चेंज करने के लिए ई-मेल का प्रारूप
आवेदक का नाम

उक्त जानकारी को भी ई-मेल कीजिए.
आवेदक का gfms पोर्टल पर दर्ज पुराना मोबाइल नम्बर

आवेदक के हस्ताक्षर
गलत दर्ज  समग्र आई डी  नम्बर

सही समग्र आई डी


आशा है MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी, यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे share जरुर कीजिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.