Header Ads

Tribal Department Special School : ट्राइबल डिपार्टमेंट के विशिष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के सम्बन्ध में निर्देश

Septadeep.blogspot.com
Tribal Department Special School 

Tribal Department Special School : ट्राइबल डिपार्टमेंट के विशिष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के सम्बन्ध में निर्देश



आदिवासी विकास विभाग द्वारा संचालित विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति
आदिवासी विकास विभाग मध्यप्रदेश द्वारा प्रदेश के विभिन्न जिलों में संचालित 123 विशिष्ट आवासीय विद्यालयों (कन्या शिक्षा परिसर, एकलव्य आदर्श विद्यालय, आदर्श उ.मा.वि. आदि) में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के सम्बन्ध में आयुक्त आदिवासी विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए.

आयुक्त आदिवासी विकास विभाग मध्यप्रदेश, भोपाल के आदेश क्रमांक / शिक्षा / शाला /2019 / 14772 भोपाल, दिनांक  30/05/2019 के अनुसार विभाग के विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में शिक्षा का स्तर सुधारने हेतु शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए पदों की पूर्ति प्रतिनियुक्ति के माध्यम से की जाएगी. 



  • प्रतिनियुक्ति हेतु समिति

प्रतिनियुक्ति हेतु जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा. इस समिति में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी (एकीकृत बल विकास), जिले अथवा निकटतम केन्द्रीय विद्यालय/नवोदय विद्यालय के प्राचार्यों में से कलेक्टर द्वारा नामांकित एक सदस्य, सोसायटी के अधीन संचालित विद्यालयों के प्राचार्य, एक महिला एवं पुरुष अशासकीय शिक्षाविद (कलेक्टर द्वारा मनोनीत), सहायक आयुक्त / जिला संयोजक आदिवासी तथा अनु. जाति विकास सदस्य होंगे.

  • समिति द्वारा किए जाने वाले कार्य -

समिति द्वारा समस्त विशिष्ट विद्यालयों के रिक्त पदों का आंकलन कर प्राथमिकता के आधार पर सर्वप्रथम Higher Secondary स्तर हेतु भौतिकी, रसायन, गणित, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान / वाणिज्य विषयों के पदों पर आदिम जाति कल्याण विभाग (Tribal Department) एवं स्कूल शिक्षा विभाग (Education Department) के शिक्षकों से प्रतिनियुक्ति द्वारा पूर्ति की जाना है. पदों की पूर्ति 20 जून 2019 तक की जाना है.

  • प्रतिनियुक्ति हेतु - 
प्रतिनियुक्ति पर सेवाएँ हेतु सम्बंधित शिक्षक का अपने विषय का 5 वर्ष का परिणाम शत प्रतिशत हो.
शिक्षक द्वारा विद्यार्थियों के राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में सफलता हेतु किए गए विशेष प्रयासों को ध्यान में रखा जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.