Header Ads

Ruk Jana Nahi Exam Old Question Papers : रुक जाना नही योजना ओल्ड क्वेश्चन पेपर्स

Ruk Jana Nahi Exam Old Question Papers septadeep.blogspot.com
Ruk Jana Nahi Exam Old Question Papers 

Ruk Jana Nahi Exam Old Question Papers : रुक जाना नही योजना ओल्ड क्वेश्चन पेपर्स 
रुक जाना नहीं योजना वर्ष 2016 से प्रारंभ की गई है, इस योजना का उद्देश्य किन्ही कारणों से MP Board की High School (कक्षा 10 वी) एवं Higher Secondary (कक्षा 12 वी) की मुख्य परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा की निरंतरता बनाए रखने का अवसर प्रदान करना है. रुक जाना नही योजना परीक्षा का लाभ 2 लाख से अधिक विद्यार्थी विगत वर्षों में उठा चुके हैं.



Ruk Jana Nahi Exam - रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष दो चरण की परीक्षा आयोजित की जाती है. प्रथम चरण की परीक्षा जून माह में आयोजित की जाती है जिसमें सम्बंधित वर्ष की MP Board की मुख्या परीक्षा में कक्षा 10 एवं कक्षा 12 में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी पंजीयन कराकर परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं जबकि दुसरे चरण की परीक्षा माह दिसंबर में आयोजित की जाती है जिसमें रुक जाना नही प्रथम चरण में सफल न होने वाले विद्यार्थी परीक्षा दे सकते हैं.

इस बार भी वर्ष 2019 की मुख्य परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए माह जून 2019 में प्रथम चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमें MP Board से अनुत्तीर्ण विद्यार्थी निर्धारित अवधि में पंजीयन कराकर सम्मिलित हो सकते हैं.

MP Education Gyan Deep द्वारा रुक जाना नहीं योजना परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों की मदद के लिए विगत वर्षों में आयोजित रुक जाना नही परीक्षा के पुराने प्रश्न पत्र (Old Question Papers) दी जा रहे  हैं, अलग-अलग वर्षों / विषयों के प्रश्न पत्र दी गई लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड किए जा सकते हैं.

Ruk Jana Nahi Exam Old Question Papers Class 10 th
Ruk Jana Nahi Exam Old Question Papers Class 12 th

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.