Header Ads

MP Board : Duplicate Marksheet Kaise Prapt Kare? MP Board से कक्षा 10 वी एवं 12 वी की डुप्लीकेट अंकसूचीके लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी

Duplicate Marksheet Process.MP Board से कक्षा 10 वी एवं 12 वी की डुप्लीकेट अंकसूचीके लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी
Duplicate Marksheet Process.MP Board से कक्षा 10 वी एवं 12 वी की डुप्लीकेट अंकसूचीके लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी

माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश, भोपाल यदि आपने एम पी बोर्ड से हाई स्कूल / हायर सेकेण्डरी परीक्षा उत्तीर्ण की है और किन्हीं कारणों से आपकी अंकसूची (Marksheet) खो गई है या नष्ट हो गई है तो यह जानकारी आपके लिए है. यदि आप यह जानना चाहते हैं कि MP Board से High School / Higher Secondary परीक्षा की Duplicate Marksheet कैसे प्राप्त करें? तो इस जानकारी को अंत तक पढ़िए. आशा है
MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. आपसे आग्रह है यदि आपको लगता है कि यह जानकारी आपके किसी मित्र के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है तो कृपया इसे Share जरुर कीजिए.
  • MP Board Duplicate Marksheet.
  • Class 10th & 12th Duplicate Marksheet Kaise Prapt Kare?
  • High School Duplicate Marksheet Kaise Prapt Kare?

MP Board से Duplicate Marksheet हेतु कैसे आवेदन करें?

पूर्व में बोर्ड से डुप्लीकेट अंकसूची प्राप्त करने के लिए मैन्युअल आवेदन करना होता था, अब mpbse द्वारा डुप्लीकेट मार्कशीट हेतु आवेदन की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, अब आप अपने Mobile, Computer या mpOnline कियोस्क के माध्यम से Duplicate Marksheet हेतु आवेदन कर सकते हैं. डुप्लीकेट अंकसूची प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

Duplicate अंकसूची हेतु ऑनलाइन आवेदन

Duplicate Marksheet हेतु आप mponline,  mpbse mobile app या mp mobile app के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. mponline के माध्यम से आवेदन की प्रोसेस तथा लिंक पोस्ट में आगे दी जा रही है. 

Duplicate Marksheet हेतु आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करने पर mpbse प्रतिलिपि दस्तावेज / दस्तावेज में संशोधन पेज ओपन होगा, यहाँ आपको छात्र / छात्रा का विवरण खोजे के अंतर्गत निम्न जानकारी Select / दर्ज करना है –

Duplicate Marksheet Process.MP Board से कक्षा 10 वी एवं 12 वी की डुप्लीकेट अंकसूचीके लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी

  • कक्षा - कक्षा [10th / 12th / 12th-(VOC)] सेलेक्ट करना है.

  • परीक्षा – इसमें आपको परीक्षा (Main / Supplementary) सेलेक्ट करना है.

  • वर्ष – यहाँ आपको परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष चयन करना है, बोर्ड द्वारा वर्ष 1960 से वर्तमान वर्ष तक का विकल्प दिए गए हैं.

  • दस्तावेज का प्रकार – दस्तावेज के प्रकार के अंतर्गत Duplicate Marksheet, Duplicate Certificate, Duplicate Migration, Correction Marksheet, Correction Certificate, Correction Migration आप्शन में से सेलेक्ट करना है.

  • रोल नम्बर – उपरोक्त में से उचित विकल्प का चयन करने के बाद आपको अपना Roll Number दर्ज कर सबमिट करना है.  

यदि आपकी अंकसूची 2003 या बाद की है तो स्क्रीन पर अंकसूची में दर्ज विवरण प्रदर्शित हो जाएगा. आपको पहचान पत्र (Voter Id, Pan Card, Driving License, Birth Certificate, Affidavit Certificate, Passport, Ration Card में से कोई एक) का क्रमांक लिखकर 200 kb .jpg फोर्मेट में अपलोड करना है. इसके साथ ही आपको पत्र व्यवहार का वर्तमान पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आई डी आदि दर्ज कर सबमिट करना है. इसके बाद पेमेंट आप्शन के माध्यम से शुल्क भुगतान करने पर आपका आवेदन दर्ज हो जाएगा.

अंकसूची में सुधार/संशोधन (Correction Marksheet) – अंकसूची में सुधार / संशोधन के लिए भी यही प्रक्रिया रहेगी, किन्तु ऑनलाइन आवेदन के बाद आपको सम्बंधित दस्तावेज जिले के उत्कृष्ट उ.मा.वि. में जमा कराना होगा. अंकसूची में सुधार / संशोधन के बारे में जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep

आपने Gyan Deep पर विजिट कियाथैंक्स। आपको यदि ज्ञान दीप की जानकारियां उपयोगी लगे तो कृपया शेयर अवश्य कीजिए। 

Gyan Deep के facebook पेज पर जाने के लिए यहाँ click कीजिए, और हमारे facebook पेज को like कीजिए   

Telegram पर MP Education Gyan Deep की अपडेट पाने के लिए ज्ञानदीप टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

Gyan Deep Info : स्कूल शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग , सामान्य प्रशासन विभाग, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक शिक्षण संचालनालय, MPBSE, MPPEB आदि द्वारा जारी महत्वपूर्ण आदेश की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

MP Education Gyan Deep की अपडेट Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक  कर WhatsApp Group Join कीजिए. 

Follow the MP Education Gyan Deep Channel on WhatsApp:

👉शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही उपयोगी जानकारियों की अपडेट अपने Whatsapp पर प्राप्त करने के लिए  MP Education Gyan Deep का Whatsapp Channel यहाँ क्लिक कर Follow कीजिए 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.