Header Ads

Coronavirus : How to avoid corona virus infection? कोरोना वायरस Coronavirus (COVID-19) से बचाव हेतु स्कूल शिक्षा विभाग (MP Education Department) ने जारी किए निर्देश।

 
 Corona virus
     
MP Education Department ने जारी किए कोरोना वायरस से बचाव हेतु निर्देश।

तेजी से फैलते जा रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से विद्यार्थियों / शिक्षकों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए  मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग, मंत्रालय, वल्लभ भवन भोपाल द्वारा आदेश कमांक  / 415 / 670 / 2020 / 20-2 भोपाल. दिनांक 4-03-2020 के द्वारा कोरोना वायरस से बचाव हेतु सुरक्षा निर्देश जारी किए। यह जानकारी आप MP Education Gyan Deep पर देख रहे हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचें?
(How to avoid corona virus infection?)


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कोरोना थायरस [Coronavirus (COVID-19)]  संक्रमण से बचाव के लिए निम्नानुसार सावधानियाँ बरतने हेतु सुझाव दिए गए है:

1. छींकने, खाँसने, टॉयलेट आदि के पश्चात् एवं बीमार व्यक्त्ति से मिलने, खाना पकाने अथवा खाना खाने इत्यादि के पूर्व एवं पश्चात् साबुन एवं पानी से नियमित रूप से हाथ धोएं। 

2. छींकते व खाँसते समय नाक एवं मुँह को रूमाल, टिश्यू या कोहनी से ढँक कर रखें। 

3. खाँसी, जुकाम या बुखार से पीड़ित व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाये रखें। 

4. खाँसी, जुकाम, बुखार या साँस लेने में तकलीफ की दशा में तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। 

5. बुखार, सर्दी खाँसी एवं जुकाम की दशा में यात्राएं टालें। 

6. जिन कक्षाओं के विद्यार्थी की बोर्ड परीक्षाएं है उन्हें छोड़कर शेष कक्षाओं के विद्यार्थी यदि सर्दी, खाँसी-जुकाम से पीड़ित है तो उन्हें स्वस्थ्य होने के उपरांत स्कूल आने दिया जाये इसके लिये माता-पिता / अभिभावक से संपर्क कर उनसे अनुरोध किया जावें कि बच्चों को स्वस्थ्य होने तक स्कूल न भेजें। यदि ऐसे बच्चे की परीक्षा चल रही हो तो भी उसे स्कूल नहीं आने दिया जाये। ऐसे सभी छात्रों के लिये परीक्षा की वैकल्पिक व्यवस्था की जाये। वैकल्पिक व्यवस्था के संबंध में स्कूल स्वविवेक से निर्णय ले सकेंगे। यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं।

7. सर्दी, खाँसी-जुकाम से पीड़ित यदि कोई विद्यार्थी 10वीं या 12वीं की बोर्ड की परीक्षा दे रहा है तो केन्द्राध्यक्ष यह सुनिश्चित करेंगे कि विद्यार्थी मास्क का प्रयोग करे एवं कमांक 1 से 5 तक में उल्लेखित प्रोटोकाल का पालन करें।

8. परीक्षा कार्य में संलग्न यदि किसी शिक्षक को सर्दी, खाँसी होती है तो वह मास्क पहनकर विद्यालय में आये, हैंड सैनेटाईजर का उपयोग करे एवं कमांक 1 से 5 तक में उल्लेखित प्रोटोकाल का पालन करें। 

9. विद्यालय में अध्ययनरत अथवा परीक्षा दे रहे कोई विद्यार्थी या उसके परिवार में . जहाँ वह रह रहा है, का कोई पारिवारिक सदस्य कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया जाता हैं तो प्राचार्य / केन्द्राध्यक्ष तत्काल अपने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करेंगे। यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं।

10. हॉस्टल में निवासरत यदि किसी बच्चे को सर्दी, खाँसी-जुकाम की शिकायत होती है तो वार्डन की यह जिम्मेदारी होगी कि वह इस संबंध में लापरवाही न बरते एवं तत्काल उसे चिकित्सक से परामर्श दिलाये। 

11. सर्दी खांसी-जुकाम से पीड़ित शिक्षक एवं विद्यार्थी को यह सुझाव दिया जाता है कि वह लापरवाही न बरते, तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करे।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा उपरोक्त निर्देशों का सभी शासकीय एवं निजी विद्यालयों में पालन किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
कोरोना वायरस से बचाव के सम्बंध में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश, मानव संसाधन विकास मंत्रालय का पत्र तथा कोरोना वायरस बीमारी की जानकारी PDF में।
ये जानकारी भी देखिए -
5th / 8th Private Exam Form - MP Open School Board के माध्यम से कक्षा 5 वी / कक्षा 8 वी प्राइवेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी.

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.