Header Ads

Track Scholarship Status Online : अपनी छात्रवृत्ति की स्थिति Mobile पर जानिए.

 Track Scholarship Status on Mobile.

Track Scholarship Status : अपनी छात्रवृत्ति की स्थिति Mobile पर जानिए.

शासन द्वारा शैक्षिक प्रोत्साहन के लिए विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की Scholarship प्रदान की जाती है, विद्यार्थी अपनी छात्रवृत्ति स्वीकृति एवं जमा छात्रवृत्ति राशि की जानकारी अपनी शाला से प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही Student स्वयं भी अपने मोबाइल के माध्यम से Shiksha पोर्टल के माध्यम से अपनी स्वीकृत एवं जमा छात्रवृत्ति राशि की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है. यह जानकारी आप septadeep.blogspot.com पर देख रहे हैं. अपनी छात्रवृत्ति की स्थिति जानने के लिए आपको Samagra ID की आवश्यकता होगी.



Check Scholarship Status On Mobile : यदि आपको छात्रवृत्ति के सम्बन्ध में जानकारी नहीं मिल सकी है और आप मोबाइल के माध्यम से अपनी Scholarship का Status Check करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है, आशा है MP Education Gyan Deep की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी.
Scholarship Schemes : शासन द्वारा शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, ये छात्रवृत्ति विभिन्न योजनाओं के तहत स्कूल शिक्षा विभाग, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग, जनजातीय कार्य विभाग (आदिम जाति कल्याण विभाग), विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग, मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक विभाग एवं सामाजिक न्याय विभाग द्वारा प्रदान की जाती है.



Samagra Shiksha Portalविभिन्न जाति वर्ग तथा कक्षा के अनुसार अलग-अलग छात्रवृत्ति की राशि स्वीकृत कर विद्यार्थी के बैंक एकाउंट में जमा की जाती है. शालाओं के द्वारा अध्ययनरत विद्यार्थियों की जानकारी Samagra Shiksha Portal पर Student Profile अपडेट / Students मैपिंग के माध्यम से दर्ज की जाती है, पोर्टल द्वारा विद्यार्थी की पात्रता अनुसार छात्रवृत्ति जनरेट होती है जिसे Mission One Click के माध्यम से राज्य स्तर से student के बैंक एकाउंट में ट्रान्सफर किया जाता है.
Shiksha Portal के माध्यम से अपनी Scholarship का Stutas चेक करने की लिंक आगे दी जा रही है, लिंक ओपन करने के बाद आपको Academic Year (शैक्षणिक सत्र) चुनने के बाद अपनी Samagra ID दर्ज कर दिया केप्त्चा कोड लिख कर Search पर क्लिक करना होगा. जिससे आपके सामने Students Profile के पुरे विवरण के साथ जमा छात्रवृत्ति राशि (बैंक एकाउंट के साथ) प्रदर्शित हो जाएगी, इस प्रकार आप अपने बैंक एकाउंट में जमा हुई छात्रवृत्ति की जानकारी अपने मोबाइल से प्राप्त कर सकेंगे.
MP Education Gyan Deep पर विजिट करने के लिए थैंक्स, आशा है ज्ञानदीप की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी. यदि यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया इसे अपने मित्रों को whatsapp पर share जरुर कीजिए.  जानकारी को Whatsapp पर share करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए. 

कोई टिप्पणी नहीं

Gyan Deep. Blogger द्वारा संचालित.